केदारनाथ से पहले पड़ती है एक अनोखी झील, इतनी ठंड और नदी फिर भी गौरी कुंड का पानी रहता है गर्म

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड राज्य में कई झीलें स्थित हैं। आप यहां झीलों की संख्या नहीं गिन सकते। इसमें गर्म और ठंडे दोनों प्रकार के पानी की झील बताई गई है। आज हम “गौरीकुंड” के बारे में बात कर रहे हैं, यहां गर्म पानी की झील हैं। यह झील गढ़वाल हिमालय में 1982 मीटर की ऊंचाई पर रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ के ट्रैकिंग मार्ग पर स्थित है।

Gauri Kund

ठंडे इलाके में गरम पानी का कुंड है गौरी कुंड

हिंदू तीर्थयात्री जो चारधाम यात्रा पर हैं वे गौरीकुंड के पवित्र जल में डुबकी लगाने के लिए यहां रुकते हैं। इस स्थान का नाम देवी पार्वती के नाम पर रखा गया है, जिन्हें गौरी भी कहा जाता है और पर्यटक यहां देवी का एक मंदिर भी देख सकते हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, देवी पार्वती ने यहां तपस्या की थी जिसमें भगवान शिव का स्नेह जीतने के लिए तप और योग सहित कई अभ्यास शामिल थे।

किंवदंती बताती है कि गौरीकुंड वह स्थान है जहां देवी सभी प्रथाओं का पालन करते हुए रहती थीं और तब भगवान शिव ने अंततः उनके प्रति अपने प्रेम को स्वीकार किया था। यहां जिस स्थान पर त्रियुगी नारायण नामक मंदिर है, उसके बारे में मान्यता है कि यहीं दोनों का विवाह हुआ था। गौरीकुंड को कई गर्म झरनों के लिए भी जाना जाता है जो अब विशेष रूप से केदारनाथ जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए स्नान स्थल में परिवर्तित हो गए हैं।

Gauri Kund

इसी स्थान पर मिला था गणेश जी को हाथी का सर

यह भी माना जाता है कि यह धार्मिक स्थान वह स्थान है जहां गणेश को हाथी का सिर मिला था। यह तब हुआ जब देवी पार्वती कुंड में स्नान कर रही थीं और उन्होंने अपने शरीर पर साबुन के झाग से गणेश का निर्माण किया। उसने उसे अपना बच्चा बनाकर उसमें जान डाल दी और उसे अपने रक्षक के रूप में प्रवेश द्वार पर रख दिया। बाद में भगवान शिव के आगमन पर गणेश ने उन्हें रोका, इस व्यवहार से नाराज होकर उन्होंने बच्चे का सिर काट दिया, जिससे पार्वती दुखी हो गईं। उसने अपने पति से बच्चे को वापस जीवित करने का आग्रह किया। शिव ने बच्चे के धड़ पर एक भटकते हाथी का सिर रख दिया और उसे पुनर्जीवित कर दिया, और इस तरह भगवान गणेश को एक हाथी का सिर दिया गया।

इसके अलावा भी यहां कई खूबसूरत नज़ारे हैं। यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो यहां कई चीजें हैं जिनका आप अपनी यात्रा पर आनंद ले सकते हैं। कुंड के नीचे से बहने वाली वासुकी गंगा भी इस स्थान के दृश्य की सुंदरता में चार चांद लगा देती है। गौरीकुंड हरे-भरे जंगलों के बीच में स्थित है, जो सुरम्य वातावरण और मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। 2013 में अचानक आई बाढ़ से पहले यह लोकप्रिय धार्मिक पर्यटक आकर्षण, इस स्थान पर गर्म पानी का झरना था।

इस विनाशकारी बाढ़ के कारण, कुंड का अस्तित्व मिट गया और अब जहां कुंड हुआ करता था, वहां से पानी की एक संकीर्ण धारा बहती हुई देखी जा सकती है। गौरीकुंड की यात्रा का सबसे अच्छा समय गर्मियों या मानसून के दौरान, चारधाम के मौसम के दौरान होता है। शीतकाल में भारी बर्फबारी और केदारनाथ एवं अन्य चारधाम यात्रा मंदिरों के कपाट बंद होने के कारण गौरीकुंड श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया जाता है।

साल भर कैसा रहता है गौरीकुंड का मौसम

गर्मी: मार्च के महीने से शुरू होकर जून तक चलने वाली, गौरीकुंड में गर्मी का मौसम काफी सुखद होता है, जिसमें तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और 24 डिग्री सेल्सियस के बीच उतार-चढ़ाव होता है। पूरे मौसम में ठंडी हवा तापमान को गर्म की बजाय ठंडा कर देती है।

मानसून: जुलाई से सितंबर तक मानसून का मौसम होता है जहां तापमान 5°C और 20°C के बीच होता है। जुलाई के महीने में भारी बारिश होती है और इस मौसम में तापमान नीचे चला जाता है, इस समय इस जगह पर जाना बहुत जोखिम भरा है।

Gauri Kund

शीत ऋतु: अक्टूबर से फरवरी तक शीत ऋतु का समय होता है जब इस स्थान पर भारी बर्फबारी होती है। तापमान -5°C और 16°C के बीच रहता है। आदर्श रूप से लोग बर्फ के कारण सर्दियों के मौसम में गौरीकुंड नहीं जाते हैं।

गौरी कुंड पहनने के विकल्प

हवाई मार्ग द्वारा: निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट है जो देहरादून में स्थित है। यह गौरीकुंड से लगभग 252 किमी दूर है। देहरादून से गौरीकुंड तक टैक्सी ले सकते हैं।

Gauri Kund

रेल द्वारा: निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश और हरिद्वार हैं, जो गौरीकुंड से क्रमशः 212 किमी और 232 किमी दूर हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार इन स्थानों से गौरीकुंड के लिए कैब किराए पर ले सकते हैं।

  • दिल्ली से गौरीकुंड की दूरी: 428 K.M.
  • देहरादून से गौरीकुंड की दूरी: 247 K.M.
  • हरिद्वार से गौरीकुंड की दूरी: 225 K.M.
  • ऋषिकेश से गौरीकुंड की दूरी: 200 K.M.
  • चंडीगढ़ से गौरीकुंड की दूरी: 406 K.M.

सड़क मार्ग द्वारा: सोन प्रयाग, रुद्रप्रयाग, ऋषिकेश, हरिद्वार और देहरादून जैसे प्रमुख पर्यटक आकर्षणों के साथ एक सहज कनेक्शन उन लोगों के लिए एक आरामदायक सवारी प्रदान करता है जो गौरीकुंड तक पहुंचने के साधन के रूप में सड़क का चयन करते हैं।