एक राजा की गलती का फल भोगेगा बद्रीनाथ, क्या है नरसिंह मंदिर में भगवान की टूटती मूर्ति का रहस्य

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नरसिंह मंदिर जोशीमठ में उन स्थानों में से एक है जहां बद्रीनाथ का शीतकालीन निवास रखा गया है। नरसिंह देवता को चमोली और जोशीमठ का रक्षक कहा जाता है। इस मंदिर के प्रति लोगों की बड़ी आस्था है। अब सरकार इस मंदिर को विकसित करने की योजना बना रही है ताकि सर्दियों में भी अधिक पर्यटक यहां आ सकें। यह भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार का अत्यंत प्राचीन मंदिर है और इसके साथ ही यह मंदिर जोशीमठ का मुख्य मंदिर भी है।

Secret of Narsingh Temple

किसने और कब की थी नरसिंह मंदिर की स्थापना

ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में भगवान विष्णु के नरसिंह अवतार की मूर्ति स्वयं शंकराचार्य ने अपने हाथों से स्थापित की थी। इस मंदिर से जुड़े कई रहस्य भी हैं।कुछ मान्यताओं के अनुसार माना जाता है कि इसी मंदिर में मूर्ति स्थापित है। उनका दाहिना हाथ पतला होता जा रहा है जो एक बाल के समान पतला है और एक दिन ऐसा आएगा जब यह हाथ टूट जाएगा, ऐसा माना जाता है कि उस दिन बद्रीनाथ के रास्ते में आने वाले जय विजय पर्वत दोनों पर्वतों और बद्रीनाथ मंदिर के भगवान को एक कर देंगे। ढह जाएगा।

उस दिन बद्रीनाथ वर्तमान मंदिर से गायब हो जाएंगे और भविष्य बद्री में एक काले पत्थर शालिग्राम के रूप में प्रकट होंगे, जो जोशीमठ से कम से कम 10 किलोमीटर दूर स्थित है। जब बद्रीनाथ मंदिर हर साल की तरह सर्दियों के दौरान बंद रहता है, तो भगवान बद्रीनाथ की एक मूर्ति को भगवान नरसिम्हा मंदिर में लाया जाता है और स्थापित किया जाता है और 6 महीने तक पूजा की जाती है।

Secret of Narsingh Temple

विष्णु के चौथे अवतार को समर्पित है नरसिंह मंदिर, सर्दियो में यही विराजमान है बद्रीनाथ

नरसिम्हा देवता मंदिर को ज्योतिर्मठ जोशीमठ नरसिम्हा बद्री जैसे विभिन्न नामों से भी जाना जाता है। नरसिम्हा बद्री मंदिर भगवान नरसिम्हा श्री महा विष्णु के चौथे अवतार हैं। जिन्होंने भक्त प्रह्लाद की रक्षा के लिए हिरण्यकशिपु का वध करने के लिए अवतार लिया था और अपने भक्त प्रह्लाद की रक्षा की थी। नृसिंह देवता मंदिर उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में स्थित है।

नृसिंह बद्री मंदिर में भगवान की मूर्ति लगभग 10 इंच की है और शालिग्राम पत्थर से बनी है जो कमल पर विराजमान है। मंदिर में भगवान नरसिम्हा के अलावा बद्रीनारायण, कुबेर, उद्धव की मूर्तियां भी मौजूद हैं। वहीं, भगवान नरसिम्हा के दाहिनी ओर राम, सीता, हनुमानजी और गरुड़ की मूर्तियां भी स्थापित हैं और बाईं ओर कालिका माता की मूर्ति स्थापित है।

Secret of Narsingh Temple

जोशीमठ में एक और कहानी प्रचलित है कि किसी समय यहां वासुदेव नाम का राजा राज्य करता था। एक दिन राजा शिकार के लिये जंगल में गया हुआ था। उसी समय राजा के महल में भगवान नृसिंह आये और भगवान नृसिंह ने रानी से भोजन मांगा। रानी ने आदरपूर्वक भगवान को भोजन कराया. भोजन के बाद भगवान ने राजा को शय्या पर विश्राम करने को कहा। इतने में राजा शिकार से लौटकर अपने कक्ष में पहुंचा। उसने देखा कि एक आदमी अपने बिस्तर पर लेटा हुआ है। राजा क्रोध से क्रोधित हो गया और उस व्यक्ति पर तलवार से हमला कर दिया।

तलवार लगते ही उस आदमी की बांह से खून की जगह दूध बहने लगा। और वह व्यक्ति भगवान नृसिंह में बदल गया। राजा को अपनी गलती का एहसास हुआ और माफ़ी मांगने लगा। भगवान नृसिंह ने कहा कि तुमने जो अपराध किया है उसकी सजा यह है कि तुम अपने परिवार सहित जोशीमठ छोड़ दो और कत्यूर में जाकर बस जाओ। साथ ही भगवान ने कहा कि तुम्हारे प्रहार के प्रभाव से मंदिर में मेरी मूर्ति का एक किनारा पतला हो जाएगा और जिस दिन यह पतला होकर गिर जाएगा, उस दिन वंश का अंत हो जाएगा, यही कारण बताया जाता है कत्यूरी वंश के पतन के लिए।

Secret of Narsingh Temple

नरसिंह मंदिर आने के रास्ते

हवाई जहाज से: देहरादून का जॉली ग्रांट हवाई अड्डा निकटतम हवाई अड्डा है जहाँ से नरसिंह देवता मंदिर की दूरी 269 किलोमीटर है।

ट्रेन से: ऋषिकेश का रेलवे स्टेशन निकटतम स्टेशन है जहाँ से नरसिंह देवता मंदिर 252 किमी दूर है।

Secret of Narsingh Temple
  • दिल्ली से नरसिंह मंदिर की दूरी: 475 KM
  • देहरादून से नरसिंह मंदिर की दूरी: 292 KM
  • हरिद्वार से नरसिंह मंदिर की दूरी: 274 KM
  • ऋषिकेश से नरसिंह मंदिर की दूरी: 250 KM
  • हल्द्वानी से नरसिंह मंदिर की दूरी: 290 KM

सड़क द्वारा:आईएसबीटी से ऋषिकेश/बद्रीनाथ के लिए कई बसें उपलब्ध हैं। नरसिंह देवता मंदिर जोशीमठ बस स्टॉप से ​​पैदल दूरी पर है।