उत्तराखंड में बीपीएल लोगो को घर के लिए सरकार देगी पैसा, उत्तराखंड ग्रामीण आवास योजना से सीधे खाते में आएगा पैसा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

यदि आप उत्तराखंड के गांव क्षेत्र में रहते हैं और पहाड़ों में रहकर अपना घर बनाने का सपना देख रहे हैं तो उत्तराखंड ग्रामीण आवास योजना आपके लिए है। अगर आपका नाम सूची में है तो आप योजना का लाभ उठा सकते हैं, इसके लिए आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम बताएंगे कि आप कैसे आसानी से प्रधानमंत्री उत्तराखंड ग्रामीण आवास योजना की सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

Mukhyamantri Awas Yojna

बीपीएल परिवार के लिए अपने घर का सपना अब आसान सरकार ने शुरू की आवास योजना

अगर आप इस योजना के पात्र हैं और आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो आपको नई सूची में अपना नाम जरूर देखना होगा और इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी हम इस आर्टिकल में बताएंगे, इसके लिए आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना होगा , तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं।

हालाँकि यह एक केंद्रीय सहायता प्राप्त योजना है लेकिन राज्यों में यह मुख्यमंत्री या राज्य के नाम से चलती है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत गरीब लोगों के लिए पक्के घर बनाए जाएंगे। इस योजना का उद्देश्य उन गरीब लोगों को पक्के घर उपलब्ध कराना है जो अपना खुद का घर बनाने का सपना देख रहे हैं, इसके लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना उत्तराखंड के तहत कुल 120000 रुपये की राशि प्रधानमंत्री द्वारा सहायता के लिए प्रदान की जाएगी। सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जाती है।

योजना का संक्षिप्त सारांश

योजना का नाम प्रधान मंत्री ग्रामीण आवास योजना
संबंधित विभाग ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार
योजना आरंभ की तिथि वर्ष 2015
उद्देश्य सभी असहाय परिवार को घर देना
योजना का प्रकार इस योजना को सेंट्रल गवर्नमेंट ने चलाया है
लाभार्थी चयन SECC-2011 Beneficiary
अनुदान राशि 120000
उत्तराखंड जिला उत्तराखंड के सभी जिलो को मिलेगा

कौन होंगे लाभारती कैसे करें लाभ

राज्य में जो लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है, उन सभी लोगों को योजना की मदद से घर बनाने के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी, आप घर बैठे आसानी से अपना नाम ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। आप मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए नई सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं, भारत सरकार की यह योजना देश के सभी राज्यों में लागू हो गई है, तो ये सभी लाभ हैं जो इस योजना के तहत दिए जा रहे हैं।

Mukhyamantri Awas Yojna

योजना की सूची में कैसे देखें अपना नाम

यदि आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना उत्तराखंड नई सूची 2023 चेक करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आपको आधिकारिक वेबसाइट के डैशबोर्ड पर निर्देशित किया जाएगा, वहां आपको स्टेकहोल्डर्स का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

  • इसके बाद स्टेकहोल्डर्स के विकल्प में न्यू के तहत IAY PMAGY Beneficiary विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी, यहां आप रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें, या अगर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं पता है तो सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आपको नाम से जाना होगा या आधार नंबर, मोबाइल नंबर से अन्य जानकारी जाननी होगी, जिसके लिए नीचे Advanced Search का बटन दिया गया है, वहां से उस पर क्लिक करें।
  • आपके सामने फिर से एक नई विंडो खुलती है, यहां आपको राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, पंचायत का नाम, योजना का नाम, किस वर्ष, किस वर्ष, क्या चुनना है का चयन करना होगा।
  • सत्र के नाम से सर्च करें या राशन कार्ड से सर्च करें या बीपीएल कार्ड से सर्च करें या पिता के नाम से सर्च करें आपको नाम से सर्च करना है सभी विकल्प दिए गए हैं आपके राज्य का गांव कौन सा है और आपका नाम या जो भी आपकी जानकारी हो है, आपको उस पर क्लिक करना होगा और यदि सूची में नाम है तो आप सर्च बटन पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप देख सकते हैं।