जानिए नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान आने का बढ़िया समय, यहां देखने को मिलेगा स्नो लीपॉर्ड और अन्य दुर्लभ जीव

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान भारत के सबसे ऊंचे राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है जो हिमालय की ऊंची श्रृंखलाओं में स्थित है। यह राष्ट्रीय उद्यान उत्तर भारतीय राज्य उत्तराखंड में गढ़वाल क्षेत्र के चमोली जिले में उच्च हिमालय में फैला हुआ है। पार्क का मुख्य प्रवेश द्वार लता गांव से होकर जाता है, जो जोशीमठ से 23 किमी दूर स्थित है।ऊंचे क्षेत्रों में स्थित यह पार्क आश्चर्यजनक हिमालय की चोटियों से घिरा हुआ है जो मजबूती से खड़े हैं और दर्शकों को शानदार रोमांचकारी दृश्य दे रहे हैं।

क्यों खास है नंदा देवी कैसी है इसकी भोगोलिक स्थिति

पार्क तीन दिशाओं से पहाड़ों से घिरा हुआ है, इसके अलावा पश्चिम की तरफ एक अगम्य घाटी है। नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान नंदा देवी पर्वत के करीब स्थित है जो भारत में हिमालय की दूसरी सबसे ऊंची चोटियाँ है। बढ़ती मानवीय गतिविधियों के कारण सरकार ने इस स्थान को राष्ट्रीय उद्यान घोषित कर दिया। नंदा देवी पार्क दुनिया में ऊंचाई वाले कुछ बहुत ही विशिष्ट वनस्पतियों और जीवों का घर है।

राष्ट्रीय उद्यान शानदार परिदृश्य, जंगली परिवेश और जीवमंडल की समृद्धि प्रदान करता है। नंदा देवी पार्क को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है। सबसे पहले आधुनिक मानव ने पहली बार 1883 में कदम रखा था, जब पहला मानव इस स्थान पर पहुंचा था और वह था डब्ल्यू.डब्ल्यू. बगीचा। हालाँकि, खराब जलवायु के कारण नंदा देवी चोटी की उनकी यात्रा कोई खास प्रभाव नहीं डाल सकी और वे जल्द ही वापस लौट आये। पहली चढ़ाई टिलमैन और एन.ई. द्वारा की गई थी।

1936 में ओडेल ने नंदा देवी तक पहुंच बनाई और अनुयायियों के लिए एक रास्ता बनाया। 1939 में नंदा देवी एक खेल अभयारण्य के रूप में बदल गया।1982 में इसे राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा दिया गया और बाद में यह बायोस्फीयर रिजर्व भी बन गया।नंदा देवी में वनस्पति और जीवनंदा देवी में प्रमुख वनस्पति विस्तार बर्च, देवदार, जुनिपर और रोडोडेंड्रोन का है। पार्क के अंदरूनी हिस्से में सूखे की स्थिति है।

नंदा देवी उस क्षेत्र से शुरू होती है जहां वृक्ष रेखा समाप्त होती है और हिम रेखा शुरू होती है। नंदा देवी ग्लेशियर के आसपास बिल्कुल भी पौधे नहीं हैं। वनस्पतियाँ रामनानी से अल्पाइन में बदलती रहती हैं – अभयारण्य में एक ऐसा स्थान जहाँ केवल जुनिपर जैसी झाड़ियाँ ही वनस्पति के विकास को नियंत्रित करती हैं।मुख्य नंदा देवी क्षेत्र में कोई पेड़ नहीं हैं। यहां आपको अधिकतर वनस्पतियां मिलेंगी जो काई, घास और लाइकेन हैं। पार्क में लगभग 312 फूलों की प्रजातियाँ पाई जाती हैं जिनमें से लगभग 17 प्रजातियाँ बहुत दुर्लभ हैं।

नंदा देवी में आप कर सकते हैं दुर्लभ जानवर के दर्शन

नंदा देवी एक ऐसी जगह है जहां आपको मुख्य रूप से स्नो लेपर्ड, भरल, कॉमन लंगूर, ब्राउन बियर, गोरल, हिमालयन ब्लैक बियर, हिमालयन तहर, हिमालयन कस्तूरी मृग और सीरो जैसे जंगली जानवर मिलेंगे। पार्क का मुख्य पक्षी समूह ग्रोसबीक्स, रूबी थ्रोट, रोज़ फिंच और वॉर्ब्लर्स और कई अन्य हैं।

चूँकि यह चमोली के पिछले क्षेत्र में स्थित है, जब आप यहाँ आते हैं तो आप बद्रीनाथ, हेमकुंडसाहिब, जोशीमठ और फूलों की घाटी जैसे कई अन्य स्थलों की भी यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ हिल स्टेशनों जैसे चोपता, औली – एक स्की गंतव्य और तुंगनाथ का भी दौरा किया जा सकता है।

आनंद लें प्रकृति के साथ पहाड़ी व्यंजनों का स्वाद

नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान एक उच्च ऊंचाई वाला पार्क है, इसलिए यहां का मौसम पूरे वर्ष लगभग ठंडा रहता है। सर्दियों के मौसम के छह महीनों में, पार्क बर्फ के नीचे रहता है। नंदा देवी की यात्रा का आदर्श समय अप्रैल की शुरुआत से अक्टूबर के अंत तक है। यहां आप इस जगह की यात्रा कर सकते हैं और गढ़वाल क्षेत्र के व्यंजनों जैसे चैंसू, लाल भात, मंडुआ रोटी, झिंगोरा और कई अन्य व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

कैसे पहुँचें नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान?

सड़क मार्ग द्वारा: नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान उत्तराखंड के प्रमुख स्थानों से सड़क मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है। आईएसबीटी कश्मीरी गेट दिल्ली से हरिद्वार, देहरादून, ऋषिकेश और जोशीमठ के लिए बसें उपलब्ध हैं। जोशीमठ से नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान के लिए बसें और टैक्सियां ​​आसानी से उपलब्ध हैं, नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान, जोशीमठ से 14 किमी की दूरी पर स्थित है जो NH58 से जुड़ा है।

ट्रेन द्वारा: नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान के निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून, ऋषिकेश और हरिद्वार हैं। ऋषिकेश रेलवे स्टेशन नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान से 264 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ऋषिकेश भारत के प्रमुख स्थलों के साथ रेलवे नेटवर्क द्वारा जुड़ा हुआ है।

  • दिल्ली से नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान की दूरी: 500 K.M.
  • देहरादून से नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान की दूरी: 308 K.M.
  • हरिद्वार से नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान की दूरी: 290 K.M.
  • ऋषिकेश से नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान की दूरी: 265K.M.
  • चंडीगढ़ से नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान की दूरी: 467 K.M.

हवाई मार्ग द्वारा: जॉली ग्रांट हवाई अड्डा नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान का निकटतम हवाई अड्डा है जो लगभग 286 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। जॉली ग्रांट हवाई अड्डा दैनिक उड़ानों द्वारा दिल्ली से जुड़ा हुआ है। जॉली ग्रांट हवाई अड्डे से नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान के लिए निजी टैक्सियाँ अक्सर उपलब्ध रहती हैं।