सिर्फ घास के मैदान नहीं ये उत्तराखंड के बुग्याल, स्वर्ग के छोटे से टुकड़े की झलक है ये बुग्याल

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड के बुग्याल जिसका अनुवाद “घास का मैदान” है, एक उच्च ऊंचाई वाला घास का मैदान है जो यहां रहने वाले पशुओं के लिए चारा और घास प्रदान करता है। ये घास के मैदान पहाड़ी लोगों के लिए कई मायनों में बहुत उपयोगी और लाभकारी थे। जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में प्रचुर मात्रा में घास के मैदान मौजूद हैं। यह उत्तराखंड की कई खानाबदोश जनजातियों का घर भी है। ये हरे-भरे चरागाह उत्तराखंड में कुछ एकड़ भूमि पर बड़े पैमाने पर फैले हुए हैं। सर्दियों में वे पूरे समय बर्फ से ढके रहते हैं और गर्मियों में वे सुंदर चिकनी घास देते हैं जिससे हिमालय की वनस्पतियाँ और अधिक समृद्ध हो जाती हैं। इन घास के मैदानों में कई जंगली फूल, जामुन और झाड़ियाँ उगती हैं जो मवेशियों के लिए भोजन का आनंद बन जाती हैं। ये अल्पाइन चरागाह भूमि या घास के मैदान आमतौर पर उत्तराखंड में 3,300 मीटर (10,800 फीट) और 4,000 मीटर (13,000 फीट) के बीच ऊंचाई पर स्थित हैं।

हिमालय के ये प्राकृतिक रूप से सजाए गए बगीचे ऐसे लगते हैं जैसे किसी ने पूरे पहाड़ पर कालीन बिछा दिया हो। मखमली घास और मौसमी अल्पाइन फूल जो सूर्य के प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं। चूँकि बुग्याल प्रकृति का अपना उद्यान हैं और इन्हें नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र माना जाता है; उन्हें उचित ध्यान और संरक्षण की आवश्यकता है। उत्तराखंड के कुछ प्रसिद्ध बुग्याल दयारा बुग्याल, जोशीमठ के पास औली, गोरसोन बुग्याल या गोरसो बुग्याल, अली बेदनी बुग्याल, चैनशील बुग्याल, गिदारा बुग्याल, क्वानी बुग्याल और कुशकल्याणी बुग्याल हैं।

उत्तराखंड के बुग्यालो में ही हुई थी वेदों की रचना

यह खूबसूरत हरा-भरा परिदृश्य यात्रियों की आंखों को सुकून देने के अलावा और कुछ नहीं है। उत्तराखंड के इन घास के मैदानों ने उत्तरांचल में घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह होने की प्रतिष्ठा अर्जित की है। अपनी सुंदरता के कारण, उत्तराखंड में कुछ लोकप्रिय ट्रेक इन हरे-भरे घास के मैदानों से होकर गुजरते हैं। वर्षों से, इन सुरम्य हिमालयी घाटियों ने पर्यटकों को उत्तराखंड के सर्वोत्तम घास के मैदानों का पता लगाने के लिए आकर्षित करके स्थानीय लोगों को आजीविका का एक स्रोत दिया है।

उत्तराखंड में कई घास के मैदान या बुग्याल हैं लेकिन उनमें से कुछ बहुत प्रसिद्ध हैं। जैसे दयारा बुग्याल, औली, कैल, गुलाब कथा, केदारकांठा और उनमें से कई अन्य ने शुरुआती लोगों के लिए उत्तराखंड में सर्वश्रेष्ठ ट्रेक में नाम कमाया है। यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको उत्तराखंड की कुछ प्रसिद्ध घास के मैदानों की यात्रा अवश्य करनी चाहिए और यदि आप एक खोजकर्ता हैं। तो इनमें से कुछ घास के मैदान आपकी जगह हैं।

Best Bugyals Of Garhwal

उत्तराखंड में कुछ कम ज्ञात घास के मैदान जो देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। यहां आप कैंपिंग पिकनिक जैसी कई गतिविधियां कर सकते हैं, झील के किनारे अपना तंबू गाड़ सकते हैं और घाटियों में पनपने वाले हिमालयी वनस्पतियों-जीवों की प्रशंसा कर सकते हैं। अपनी यात्रा को सफल बनाने के लिए नीचे सूचीबद्ध उत्तराखंड के कुछ शीर्ष बुग्यालों को देखें।

दयारा बुग्याल

दयारा बुग्याल एक मखमली घास का मैदान है जो गढ़वाल की हरी-भरी पहाड़ियों पर फैला हुआ है और शुरुआती लोगों के लिए सबसे अच्छे ट्रेक में से एक है। इस स्थान पर दिसंबर में भारी बर्फबारी होती है।दिसंबर से फरवरी तक घास का मैदान बर्फ की चादर में ढका रहता है। जब गर्मियों की शुरुआत में बर्फ पिघलती है तो यह अपना असली रंग दिखाती है, जहां कोई अप्रैल के मध्य तक भी बर्फबारी का आनंद ले सकता है।कुछ दूरी पर श्रीखंड महादेव और गंगोत्री शिखर भी दिखाई देते हैं। जंगल के विशाल क्षेत्र पर ऊंचे ओक और रोडोडेंड्रोन का कब्जा था। साफ़ सुबहों में, कोई भी बेंडरपंच के दृश्य का आनंद ले सकता है।

बेदनी बुग्याल

बेदनी बुग्याल 3,354 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक उच्च ऊंचाई वाला घास का मैदान है जो गढ़वाल हिमालय में स्थित है। यह रणनीतिक रूप से उत्तराखंड के चमोली में पड़ता है और इसमें विशाल चरागाह हैं जो दुखती आंखों के लिए सुखद हैं। यह सुस्वादु घास का मैदान बेदनी कुंड के शांत पानी को देखता है, जहां आप नीले आकाश के नीचे डेरा डाल सकते हैं। यहां से आप त्रिशूल पर्वत, नंदा घुंटी और चौखंबा चोटियों का शानदार दृश्य देख सकते हैं। बेदनी प्रसिद्ध नंदा देवी राज जात यात्रा का एक प्रमुख मार्ग-स्टेशन भी है, जो हर बारह साल में एक बार आयोजित होने वाला उत्तराखंड का तीर्थ उत्सव है।

कुशकल्याणी बुग्याल

कुशकल्याणी बुग्याल एक सुरम्य घास का मैदान है जो गंगोत्री-केदारनाथ पुराने यात्रा मार्ग में स्थित है। यह ‘बेलक’ नामक एक छोटे से गांव के नजदीक है और यहां टिहरी जिले के मोटर-हेड घुत्तू से आसानी से पहुंचा जा सकता है। पनवाली बुग्याल उत्तराखंड का एक और लोकप्रिय घास का मैदान है जो टिहरी और उत्तरकाशी में स्थित है।कुशकल्याणी एकांत चाहने वालों के लिए एक आदर्श ट्रैकिंग गंतव्य प्रदान करता है। यह भव्य घास का मैदान जंगली हिमालयी वनस्पतियों सहित विभिन्न प्रकार के अल्पाइन फूलों का घर है। यह गढ़वाल में ओस से नहाया हुआ घास का मैदान है।

Best Bugyals Of Garhwal

गोर्सौ बुग्याल

गोर्सौ बुग्याल हिमालय में सबसे आसान ट्रेक में से एक है जो औली से शुरू होता है यदि आप ट्रेक कर रहे हैं जिसमें छोटे या शुरुआती लोगों की आवश्यकता है तो यह आपके लिए सबसे अच्छी जगह होगी। आप यहां बिना एक बार भी विचार किए जा सकते हैं।गढ़वाल में इन रोमांचक और सुरम्य ट्रैकिंग ट्रेल्स से गुज़रें, यह आपको घने अल्पाइन जंगलों के बीच ले जाता है।

Best Bugyals Of Garhwal

गोर्सौ बुग्याल ट्रेक एक छोटा लेकिन बहुत शानदार ट्रेक है, यह बुग्याल औली से शुरू होता है और लगभग 5 किलोमीटर तक फैला हुआ है। टीजीआईएस झील छोटी-छोटी झीलों और चारों ओर फैले खूबसूरत जंगलों से आपका स्वागत करेगी।गोरसों बुग्याल ट्रैक चमोली जिले में आता है और इसकी ऊंचाई 3050 मीटर है। लेकिन 2018 से इस क्षेत्र में कैंपिंग की अनुमति नहीं है। आप यहां केवल ट्रेक के लिए जा सकते हैं।