नैनीताल हनुमान गढ़ी में पेड़ भी जपते हैं राम नाम, जानें नीम करोली बाबा का रहस्य!

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

भारत में हनुमान सबसे लोकप्रिय देवता हैं और उनके हनुमान गढ़ी स्थापित हैं। क्योंकि उनकी कहानी के कारण हर उम्र का व्यक्ति उनकी पूजा करता है और उन्हें सबसे प्यारे देवताओं में से एक माना जाता है। वह पवन पुत्र हैं और भगवान शंकर के अवतार माने जाते हैं। उन्हें सभी देवताओं में एकमात्र देवता माना जाता है, जो अमर हैं और तपस्या में रत हैं। भारत में कई प्राचीन और नवीन हनुमान गढ़ी स्थापित हैं, जो अपनी-अपनी मान्यताओं के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं। दुनिया भर में हनुमान के कई मंदिर फैले हुए हैं। लेकिन एक विशेष मंदिर उत्तराखंड के नैनीताल जिले में समुद्र तल से 1951 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस हनुमान मंदिर को नैनीताल हनुमान गढ़ी के नाम से जाना जाता है। नैनीताल मैं एक बाबा नीम करोली कैंची धाम भी हैं।

कैंची धाम से पहले यहां 10 साल करी थी बाबा ने तपस्या

Hanuman Garhi of Uttarakhand

नैनीताल में कई मंदिर हैं जिन्हें हनुमान गढ़ी कहा जाता है, लेकिन नैनीताल में स्थित हनुमान गढ़ी अपने तरीके से महत्वपूर्ण है। इस मंदिर का निर्माण 1950 में नैनीताल के स्थानीय संत नीम करोली बाबा ने करवाया था। यह मंदिर पहाड़ी के एक ओर स्थित है जिसके दूसरी ओर शीतला माता का मंदिर है। इन दोनों मंदिरों से भक्तों की अपार आस्था जुड़ी हुई है।

मान्यताओं के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी बहुत चतुर देवता हैं और भगवान शिव का अवतार होने के कारण वे बहुत भोले हैं और अगर कोई सच्चे मन से यहां पूजा करता है। उसकी इच्छाएं अवश्य पूरी होती हैं। इस मंदिर में हर साल भक्तों की भीड़ लगती है। इस मंदिर से पहाड़ों और हिमालय के खूबसूरत नज़ारे दिखाई देते हैं।

बाबा की कठिन तपस्या देख जंगल भी करने लगे राम राम

मंदिर से जुड़ा एक मिथक है। ऐसा कहा जाता है कि जिस स्थान पर यह मंदिर स्थित है वहां घना जंगल था जहां नीब करोरी नाम के एक साधु तपस्या करते थे। वे लम्बे समय तक “राम नाम” का जाप करते थे। कहा जाता है कि संत की हृदय की पवित्रता और ईश्वर के प्रति भक्ति के कारण वहां मौजूद पेड़-पौधे भी भगवान राम का नाम जपने लगे।

Hanuman Garhi of Uttarakhand

यह संत के लिए भी स्पष्ट रूप से एक चमत्कार था। यह अद्भुत दृश्य देखकर संत ने कीर्तन किया और विशाल भंडारा दिया। यहां भंडारे के बीच एक और चमत्कार हुआ जब प्रसाद बनाते समय घी कम हो गया, तो बाबा ने पैन में पानी का एक कनस्तर डाला, चमत्कार तब हुआ जब वह पानी खुद ही घी में बदल गया। यह कहानी फर्जी लगती है लेकिन एक बाइट नहीं बल्कि लगभग पूरा क्षेत्र इस बारे में बात करता है इसलिए संभावना है कि यह सच हो सकती है।

यहां के आकर्षण का केंद्र भगवान राम-सीता और भगवान कृष्ण की मूर्ति है जो अष्टधातु से बनी है और बाबा नीम करोली महाराज की मूर्ति स्थापित है। हनुमानगढ़ी के पास एक बड़ी वेदशाला है। हनुमान मंदिर से कुछ ही दूरी पर एक और स्थान है जहां शिव मंदिर और माता अंजना के मंदिर के साथ एक देवी मंदिर भी स्थित है। यह धार्मिक स्थल अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ऊंचे पहाड़, लहलहाते हरे-भरे पेड़ और ठंडी हवाओं के कारण पर्यटकों को आकर्षित करता हैं।

भंडारे से जुड़ी एक और दिलचस्प कहानी में बताया गया है कि दावत में अचानक हजारों बच्चों की भीड़ जमा हो गई और उन्होंने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया और उसके बाद प्रसाद ग्रहण करते ही सभी बच्चे अचानक गायब हो गए। तब से यह माना जाता है कि ये बच्चे वही थे जिन्हें शीतला माता मंदिर के पास दफनाया गया था और इस चमत्कारी कृत्य से यह साबित हो गया कि जो व्यक्ति भगवान हनुमान की प्रार्थना करता है वह सभी आत्माओं से मुक्त हो सकता है।

Hanuman Garhi of Uttarakhand

बताया ज है कि हनुमान गढ़ी में यह हनुमान मंदिर बाबा नीम करौली ने साल 1953 में बनवाया था और साल 1955 में उन्होंने राम मंदिर और 1957 में शिव मंदिर बनवाया था, बाद में उन्होंने भूमियाधार में 1962 तक तपस्या की। जिसके बाद वह कैंची धाम पहुंचे और कैंची धाम की स्थापना की, जो अब एक भक्ति केंद्र है यहां तक ​​कि हर साल देश और दुनिया भर से लाखों भक्त उनकी मूर्ति के दर्शन करने आते हैं।