बहुत खास है ये उत्तराखंड की घाटियाँ, जानिये उत्तराखंड की सर्वश्रेष्ठ घाटियाँ

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

ऊंचे पहाड़ों से किसे प्यार नहीं है, हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियां हमेशा रोमांचकारी मौसम और कुछ साहसिक खेल प्रेमियों का आनंद लेने के लिए आपका स्वागत करती हैं। लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि उत्तराखंड की घाटियाँ में आनंद लेने के लिए और भी बहुत कुछ है। हम बात कर रहे हैं इस पहाड़ी राज्य की सबसे खूबसूरत, रहस्यमयी और अनदेखी, अद्भुत घाटियों के बारे में जो पहाड़ की तलहटी में हैं। ये घाटियाँ उत्तराखंड के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यहाँ की मिट्टी नदियों द्वारा लाए गए पोषक तत्वों से भरपूर है। ये समतल भूमि पहाड़ों की तुलना में बेहतर कृषि स्थिति प्रदान करती हैं और इनमें कई अन्य उपयोगी कारक भी हैं। नीचे उत्तराखंड की कुछ बेहतरीन घाटियाँ देखें।

सिर्फ खेती ही नहीं व्यवसाय के लिए भी काम अति है ये घाटियां

पिंडर घाटी

कुमाऊं के बागेश्वर जिले में उच्च हिमालयन रेंज में बसा, पिंडार सबसे अच्छी घाटियों में से एक है, यह वह स्थान है जहां पिंडारी नदी अपनी भूमि को उपजाऊ बनाती है और इसके साथ पिंडारी घाटी भी है। पिंडर घाटी और देवल, थराली, कुलसारी, हरमनी, मींग, नारायण बागर और नलगांव जैसे छोटे शहरों से होकर बहती है। यह नदी गढ़वाल क्षेत्र में समाप्त होकर कर्णप्रयाग में अलकनंदा नदी से संगम करती है। पिंडर घाटी पिंडारी ग्लेशियर से ट्रेक को यूनेस्को द्वारा सर्वश्रेष्ठ ट्रेक घोषित किया गया है।. भुवनेश्वर की आकर्षक चूना पत्थर की गुफाएँ और मंदिर बागेश्वर के रास्ते में स्थित हैं।

Valleys of Uttarakhand

फूलों की घाटी

विभिन्न प्रकार के फूलों और जड़ी-बूटियों का घर, इफ फ्लावर वैली दुनिया में एकमात्र ऐसी जगह है जहां आपको एक ही स्थान पर 2500 से अधिक प्रकार के फूल मिल सकते हैं। यह उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में पड़ता है। यह पृथ्वी पर आभासी स्वर्ग है जिसकी खोज महान पर्वतारोही फ्रैंक एस. स्मिथ ने वर्ष 1931 में कामेट पर्वत पर अपने अभियान के दौरान की थी। फूलों की घाटी को 1982 में विश्व संगठन, यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। नंदा देवी अभयारण्य नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान का एक हिस्सा है।इस जगह की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय जुलाई, अगस्त और सितंबर का महीना है जो फूलों की घाटी की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय माना जाता है।

Valleys of Uttarakhand

माणा

माणा भारत और तिब्बत के बीच का सीमावर्ती गांव है, माणा लगभग 18,192 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो दुनिया के सबसे ऊंचे दर्रे में से एक है। पहले अंतिम गांव घोषित किया गया था अब माणा को भारत का पहला गांव घोषित किया गया है। इसके अलावा यहां दो गुफाएं हैं, व्यास गुफा और गणेश गुफा, जो अपने आप में एक अच्छा अनुभव होगा। और अगर आप यहां हैं तो वसुंधरा जलप्रपात, सतोपंथ झील और भीमा पुल की यात्रा करना न भूलें। माणा भारत का एक महत्वपूर्ण गाँव है, इसका प्राचीन पौराणिक और राजनीतिक महत्व दोनों है। माणा गांव का पूरा इलाका पहाड़ियों से घिरा हुआ है और आसपास कई छोटी-छोटी नदियां भी देखी जा सकती हैं।

Valleys of Uttarakhand

दारमा घाटी

उत्तराखंड दो मंडलों में विभाजित है, गढ़वाल की तुलना में कुमाऊं की भूमि अधिक समतल है। वहां हमारे लिए जोखिम कम है। लेकिन जब आप दारमा घाटी देखेंगे तो आपको समझ आएगा कि घाटी जोखिम भरी भी हो सकती है। यह घाटी धारचूला से लगभग 70 किमी की दूरी पर स्थित है, जो आंशिक रूप से भारत में और आंशिक रूप से नेपाल में स्थित है।काली नदी दोनों देशों के बीच प्राकृतिक सीमा के रूप में कार्य करती है। भारत-तिब्बत सीमा के करीब होने के कारण यह घाटी कैलाश पर्वत के लिए एक दर्रा है।

Valleys of Uttarakhand

मुनस्यारी

उत्तराखंड की सुदूर घाटियों में से एक लेकिन जोहार घाटी का अपना महत्व है, इस घाटी को तिब्बत के साथ व्यापार की गोदाम के रूप में जाना जाता है। मिलम ग्लेशियर की उपस्थिति के कारण इसे मिलम घाटी भी कहा जाता है। गोरीगंगा नदी इस घाटी से होकर बहती है। एक समय में तिब्बत के लिए महत्वपूर्ण व्यापारिक मार्ग इसी घाटी से होकर गुजरते थे। खूबसूरत और अद्भुत दृश्यों वाले मिलम और मार्तोली गांव इस घाटी में स्थित मुख्य गांव हैं। मुनस्यारी को जौहर घाटी का प्रवेश द्वार कहा जाता है।

Valleys of Uttarakhand

हर की दून

देवताओं की घाटी..हर की दून उत्तराखंड ट्रेक के सबसे खूबसूरत ट्रेक में से एक है, फतेह पर्वत, उत्तरकाशी जिले में यमुना की मुख्य सहायक नदियाँ रूपिन और सूपिन नदियों के आसपास है। इस घाटी का सौंदर्य अलौकिक है। यह उच्च हिमालय के निकट स्थित एक अत्यंत दुर्गम क्षेत्र है।यह घाटी उत्तर में हिमाचल के किन्नौर जिले से घिरी हुई है और पूर्व में तिब्बत से सटे हर की दून क्षेत्र में गोविंद पशु विहार वन्यजीव अभयारण्य शामिल है। यहां अक्सर यात्री ट्रैकिंग के लिए आते हैं। उत्तराखंड की यह घाटी बोरसु दर्रे के माध्यम से बसपा घाटी से जुड़ी हुई है।

Valleys of Uttarakhand

टोंस घाटी

उत्तरकाशी की टोंस घाटी, उन घाटी में से एक है जो दो पहाड़ों के बीच स्थित है और उत्तराखंड की सबसे व्यस्त घाटी है। इस स्थान पर पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। ये पूरा इलाका बेहद खूबसूरत है. साथ ही यह क्षेत्र सांस्कृतिक रूप से भी समृद्ध है। यहां के कई ट्रैकिंग रूट भी पर्यटकों के लिए पहेली बने हुए हैं।

Valleys of Uttarakhand

दून घाटी

दून घाटी भारतीय हिमालय के उत्तराखंड में निचले हिमालय में शिवालिक पहाड़ियों के भीतर एक असामान्य रूप से चौड़ी और लंबी घाटी है। यह उत्तराखंड की सबसे नवीनतम घाटी है। राज्य की राजधानी दून वैली उत्तराखंड राज्य की राजधानी देहरादून शहर में स्थित है। अपने मनमोहक और शांत पर्यटन स्थल के लिए मशहूर यह स्थान उत्तराखंड में सबसे विकसित है।

Valleys of Uttarakhand

सोरघाटी

पिथौरागढ उत्तराखंड का तीसरा सबसे बड़ा जिला है इसका पुराना नाम सोरघाटी है। सोर का अर्थ है- झील। यहां माना जाता है कि पहले इस घाटी में सात झीलें थीं। सौर घाटी लगभग 8 किमी तक फैली हुई है।

घाटी सुंदर और ऊंचे पहाड़ों से घिरी हुई है, जो धीरे-धीरे दक्षिण-पूर्व की ओर झुकी हुई है, दक्षिण में उत्तर और पश्चिम में पहाड़ों की उत्पत्ति तक स्लेट, चूना पत्थर और हरे पत्थर की एक ट्यूबलर रिज है। यह घाटी नेपाल तक भी फैली हुई है।