उत्तराखंड आए और ये ना किया तो क्या किया, उत्तराखंड के शीतकालीन खेल दे रहे रोज़गार के अवसर

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड राज्य हमेशा यात्रियों की सूची में रहता है। सदियों से इस स्थान पर कई यात्री आते रहे हैं और उन्होंने अपने लेखों में भी इस स्थान का उल्लेख किया है। औपनिवेशिक काल में भी इस स्थान का अंग्रेजों के दिल में एक विशेष स्थान है। आज़ादी के बाद इस जगह को पर्यटक आकर्षण केंद्र बनाने के कई प्रयास हुए। अब, यह स्थान प्रकृति प्रेमी और रोमांच चाहने वालों के लिए स्वर्ग बनता जा रहा है, उत्तराखंड के शीतकालीन खेल। उत्तराखंड वास्तव में साहसिक और बर्फ-आधारित गतिविधियों और खेलों की श्रृंखला में शामिल हुए बिना पूरा नहीं होता है, जो यह घाटी उन लोगों को प्रदान करती है जो बर्फ से ढकी चोटियों के बीच एड्रेनालाईन रश की खुराक की तलाश में हैं।

उत्तराखंड में करने के लिए बहुत सी चीजें हैं, यहां साल के सभी महीनों में पर्यटन सीजन खुला रहता है। मार्च से अक्टूबर के महीने तक यह स्थान तीर्थयात्रियों के लिए होता है क्योंकि यह यात्रा का मौसम होता है और बाकी महीना प्रकृति और रोमांच चाहने वालों के लिए स्वर्ग होता है। क्योंकि अधिकांश स्थान बर्फ से ढक गए। आज हम आपको उन गतिविधियों की सूची प्रदान कर रहे हैं जिनका आप भारत के इस भीषण राज्य में अपनी यात्रा के दौरान सर्दियों में सबसे अधिक आनंद ले सकते हैं।

Best Things To Do In Uttarakhand in WInters

उत्तराखंड के प्रसिद्ध शीतकालीन खेल

ट्रैकिंग

उत्तराखंड में कई ट्रैकिंग रूट हैं, जिनमें से प्रत्येक अपनी ऊंचाई के अनुसार अलग-अलग हैं। चोपता तुंगनाथ ट्रेक, सबसे ऊंचे पंच केदार मंदिर और अपने शिखर पर दुनिया के सबसे ऊंचे शिव मंदिरों के लिए पहचाना जाता है। इस जगह का दौरा ट्रेकर द्वारा किया जाता है क्योंकि यह एक आसान ट्रेक है, हमें इस मौसम में आपको कंबल ले जाने की आवश्यकता होती है। सर्दियों में उत्तराखंड में बर्फ की मोटी चादर के बीच चलें और हजारों साल पुराने मंदिर के दर्शन करें। हालाँकि, मंदिर की ओर जाने वाले रास्ते नवंबर तक खुले रहते हैं जिसके बाद अवरुद्ध सड़कों और ठंडी जलवायु से बचने के लिए इसे बंद कर दिया जाता है। पूरे ट्रेक के दौरान, दूर-दूर तक कई नामित और अनाम चोटियाँ देखी जा सकती हैं।

Best Things To Do In Uttarakhand in WInters

केदारनाथ की यात्रा ऐसी यात्रा है जो व्यक्ति में सबसे ऊंची चोटियों तक पहुंचने का विश्वास पैदा करती है। तीर्थयात्रियों के साथ-साथ चलने से, फिसलन भरी बर्फीली जगहों और ऊबड़-खाबड़, पथरीले रास्तों पर ट्रैकिंग का अनुभव सहनीय हो जाता है और बर्फ से ढके केदारनाथ मंदिर की एक झलक पाने से पहले आठ से 12 घंटे का इंतजार सार्थक लगता है। केदारनाथ ट्रेक को देश में सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है। हिमालय की चोटी पर चढ़ने का रोमांचक अनुभव सूची के बाद नाग टिब्बा ट्रेक, चंद्रशिला ट्रेक, हर की दून ट्रेक, पिंडर घाटी, पखवा टॉप ट्रेक और ब्रह्मताल ट्रेक जैसे कई आसान और कठिन ट्रेक हैं।

पैराग्लाइडिंग

पैराग्लाइडिंग प्रकृति प्रेमियों के लिए प्रसिद्ध हो रही है, यह सबसे रोमांचक अनुभवों में से एक है जिसका आनंद कोई भी गढ़वाल हिमालय श्रृंखला की तलहटी में ले सकता है। उत्तराखंड में कुछ आदर्श पैराग्लाइडिंग स्थल देहरादून, भीमताल, नैनीताल, कोटा बाग, बागेश्वर और कौसानी में मालदेवता हैं।उत्तराखंड की प्राकृतिक सुंदरता को पक्षी की आंखों से देखने का इससे बेहतर कोई तरीका नहीं है, और पैराग्लाइडिंग के साथ आप उस इच्छा को पूरा कर सकते हैं। प्रशिक्षित पेशेवरों के साथ, मुक्तेश्वर, नैनीताल और रानीखेत जैसी जगहों पर पैराग्लाइडिंग का विकल्प चुनना आसान है, जो ऊंचे ओक के जंगलों और बर्फ से ढकी हिमालय श्रृंखला के लुभावने दृश्य प्रस्तुत करते हैं जो दृश्य की भव्यता को बढ़ाते हैं।

Best Things To Do In Uttarakhand in WInters

जिपलाइनिंग

नैनीताल में झीलों के पार निडर होकर घूमने से लेकर, ऋषिकेश में गंगा पार करते समय रोमांच महसूस करने से लेकर मसूरी में उन रस्सियों को थोड़ा कसकर पकड़ने तक, ज़िपलाइनिंग का मज़ा आपकी बकेट लिस्ट में शामिल करने लायक है। केवल रस्सी से बांधकर हवा में पहाड़ पार करना निश्चित रूप से रोमांचकारी साहसिक कार्यों में से एक है। इसके अलावा, ज़िल्पिनिंग को वयस्कों के लिए सबसे सुरक्षित और आसान साहसिक गतिविधियों में से एक माना जाता है।

Best Things To Do In Uttarakhand in WInters

कायाकिंग (डोंगी)

सर्दियों में उत्तराखंड कैनोइंग और कयाकिंग उत्तराखंड के दो प्रमुख जल खेल हैं जिनका देश भर से पर्यटक बड़े चाव से आनंद लेते हैं। नैनीताल में प्राचीन झीलें हैं जो अपने मुक्त दोषपूर्ण पानी में कैनोइंग की सुविधा प्रदान करती हैं। हालाँकि, यदि आप अपने कैनोइंग अनुभव को एक पायदान ऊपर ले जाना चाहते हैं, तो ऋषिकेश में एक सप्ताह का कोर्स करने पर विचार करें। यह आपको रैपिड्स के माध्यम से अपनी कश्ती को चलाना सिखाएगा और आवश्यक उपकरणों के साथ आपको प्रशिक्षित करेगा।

Best Things To Do In Uttarakhand in WInters

बंजी जंपिंग

क्या आप ऊंचाई के अपने डर पर काबू पाना चाहते हैं? या 83 मीटर ऊंची चट्टान की चोटी से मुक्त रूप से गिरने का अनुभव करना चाहते हैं? ऋषिकेश में बंजी जंपिंग पेशेवर टीमों द्वारा आयोजित की जाती है जो आपका उपयोग करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि आपको अपने जीवन का सबसे सुखद अनुभव मिले।

Best Things To Do In Uttarakhand in WInters

स्कीइंग

भारत में बहुत कम स्कीइंग स्थानों में से, उत्तराखंड में औली, बेटुलीधार, दयारा बुग्याल में कुछ बेहतरीन स्की रिसॉर्ट हैं। केदारकांठा ट्रेक, मुनस्यारी, खटिया टॉप। मुंडाली, और कुछ अन्य स्थान जहां छोटे स्तर पर स्कीइंग की जाती है, नवंबर से मार्च स्की कोर्स में दाखिला लेने और कुछ प्राकृतिक बर्फीली ढलानों पर फिसलने की कला में महारत हासिल करने का अच्छा समय माना जाता है।व्हाइट वाटर राफ्टिंगऋषिकेश में आसान ‘स्वीट सिक्सटीन’ रैपिड्स से लेकर कठिन ‘डबल ट्रबल’ रैपिड्स तक का पीछा करते हुए, वॉटर राफ्टिंग एक ऐसा साहसिक कार्य है जिसे कई लोग अपने जीवनकाल में एक बार अनुभव करना चाहते हैं। एक प्रशिक्षक के साथ, वॉटर राफ्टिंग के दौरान किसी से तैराकी सीखने या रोइंग कौशल की उम्मीद नहीं की जाती है।

Best Things To Do In Uttarakhand in WInters

कैंपिंग

यदि आप अपने परिवार के साथ समय का आनंद लेना चाहते हैं। उत्तराखंड आपको कई जगहें उपलब्ध कराता है जहां आप कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं। चाहे वह अज्ञात पगडंडियों पर ट्रैकिंग करना हो, छिपे हुए झरनों को ढूंढना हो, रात के लिए तंबू और अलाव लगाना हो, या विशाल हिमालय श्रृंखला के किनारे एक या आधा दिन बिताना हो।

Best Things To Do In Uttarakhand in WInters

उत्तराखंड में कैम्पिंग एक संपूर्ण पैकेज के साथ आती है जिसे छोड़ा नहीं जा सकता। टीटी उत्तराखंड और इसकी प्राकृतिक सुंदरता और मनोरम बर्फीले परिदृश्य का अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका है। सर्दियों के दौरान, राज्य यात्रियों के लिए मुक्तेश्वर, पिंडारी ग्लेशियर और कई अन्य स्थानों पर कई कैंपिंग स्थल संचालित करता है।