उत्तराखंड के 10 तथ्य तथा जिनके बारे में ज्यादा लोग हैं अंजान

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

वैसे तो पूरा उत्तराखंड राज्य अपार संसाधनों से भरा हुआ है, लेकिन उत्तराखंड की 10 दिलचस्प चीजें ऐसी हैं जिन्हें देखने के लिए लोग इंतजार नहीं कर सकते और दूर-दूर से उन्हें देखने आते हैं। भारत के इस हिमालयी राज्य का नाम सुनते ही बर्फ से ढके पहाड़, कलकल बहती नदियाँ, ऊँचे-ऊँचे पहाड़ों में बड़े-बड़े बुग्याल के मैदान, घर में बने लाजवाब मसालों से बना पहाड़ी खाना, ऊँचे-ऊँचे पहाड़ों के मनमोहक नज़ारे और उन पहाड़ों में बसने की जगह खोजने लगता हैं।

कितने राज्य और कितने देश के साथ सीमा बनाता है उत्तराखंड

उत्तराखंड राज्य, हिमालय की तलहटी में स्थित है और इसकी सीमा उत्तर में तिब्बत और पूर्व में नेपाल, पश्चिम में हिमाचल प्रदेश और दक्षिण में उत्तर प्रदेश से लगती है। देहरादून, उत्तराखंड की राजधानी होने के साथ-साथ इस राज्य का सबसे बड़ा शहर है। अलग राज्य बनने से पहले यह उत्तर प्रदेश के अंतर्गत आता था। पारंपरिक हिंदू ग्रंथों और प्राचीन साहित्य में इस क्षेत्र को उत्तराखंड के रूप में जाना जाता है। हिंदी और संस्कृत में, उत्तराखंड का अर्थ उत्तरी क्षेत्र या भाग है, जिसका अर्थ है “उत्तर का खंड”।

भारत का एक मात्र राज्य जिसकी भाषा संस्कृत है

उत्तराखंड भारत का एकमात्र राज्य है जिसकी आधिकारिक भाषा संस्कृत है। संस्कृत भाषा को विश्व की सभी भाषाओं की जननी कहा जाता है, यह भारत की भी प्राचीन भाषा है। संस्कृत भाषा को देवभाषा का दर्जा भी प्राप्त है और यह विश्व की सबसे प्राचीन भाषाओं में से एक मानी जाती है। इतना पुराना और गौरवशाली इतिहास होने के बाद भी संस्कृत अब विलुप्त होती जा रही है और इसे समझने और पढ़ने वाले भी कम रह गए हैं। उत्तराखंड में आज भी यहां के स्कूलों में संस्कृत भाषा पढ़ाई जाती है। संस्कृत का बोध और यह स्थान अत्यंत प्राचीन है।

यहीं से निकलती है देश की प्यास बुझाने वाली अधिकार नदियां

भारतीय नदी प्रणाली की दो सबसे बड़ी नदियाँ, गंगा और यमुना, भी यहीं से निकलती हैं। जहां उत्तराखंड में गढ़वाल के पहाड़ों में यमुनोत्री से यमुना शुरू होती है, वहीं गंगोत्री गंगा का स्रोत है। गंगा नदी की मुख्य नदी भागीरथी नदी है, जो गढ़वाल में हिमालय के गौमुख नामक स्थान पर गंगोत्री ग्लेशियर से निकलती है। जब देव प्रयाग में भागीरथी नदी और अलकनंदा नदी का संगम होता है तो यहां से यह संयुक्त जलधारा आगे चलकर गंगा नदी के नाम से बहती है।

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान भारत का ही नहीं बल्कि एशिया का भी सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है। कॉर्बेट पार्क उत्तराखंड में ही स्थित है। यह उत्तराखंड के नैनीताल जिले में रामनगर शहर के पास स्थित है और इसका नाम जिम कॉर्बेट के नाम पर रखा गया था जिन्होंने इसकी स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। हैली नेशनल पार्क की स्थापना 1936 में लुप्तप्राय बंगाल बाघ की सुरक्षा के लिए की गई थी। वर्ष 1957 में इसका नाम बदलकर जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान कर दिया गया।

देश का दूसरा ऊंचा पर्वत और काई ऊंचे पर्वत अकेले उत्तराखंड में है

नंदा देवी पर्वत भारत की दूसरी और दुनिया की 23वीं सबसे ऊंची चोटी है। देश की दूसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी यानी नंदा देवी चोटी जो उत्तराखंड में स्थित है। नंदा देवी शिखर भारत के उत्तरांचल राज्य में पूर्व में गौरीगंगा घाटियों और पश्चिम में ऋषिगंगा घाटियों के बीच उच्च हिमालयी क्षेत्र श्रृंखला में स्थित है।इसकी ऊंचाई 7814 मीटर है। यह चोटी उत्तराखंड के गढ़वाल चमोली जिले में है, जो भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र में फैली हुई है। इस पूरे क्षेत्र को नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान कहा जाता है।

यहीं है दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर और गुरुद्वारा

तुंगनाथ एक मंदिर है जो उत्तराखंड में गढ़वाल के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। जो लगभग 12000 फीट की ऊंचाई पर बना है और भगवान शिव को समर्पित पंच केदारों में सबसे ऊंचे स्थान पर स्थित है। उत्तराखंड का तुंगनाथ मंदिर दुनिया का सबसे ऊंचा शिव मंदिर है।

हेमकुंट साहिब भारत के उत्तराखंड में स्थित सिखों का एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है। उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के चमोली जिले में स्थित हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा दुनिया का सबसे ऊंचा गुरुद्वारा है। यह हिमालय में लगभग 15,000 फीट की ऊंचाई पर सात पहाड़ों के बीच एक ठंडी झील के किनारे स्थित है।

यहीं स्थित है भारत का सबसे ऊँचा बाँध

उत्तराखंड का एक और आश्चर्य टेहरी बांध है जो उत्तराखंड के गढ़वाल में भागीरथी नदी पर बना है। यह भारत का सबसे ऊँचा बाँध है। यह दुनिया के सबसे ऊंचे बांधों की सूची में भी शामिल है। इसे स्वामी रामतीर्थ सागर बांध भी कहा जाता है। यह बांध भागीरथी और भिलंगना के संगम पर बनाया गया है। यह बांध 260 मीटर ऊंचा है और 3 चरणों में विभाजित है, यह बांध अधिकांश राज्यों को बिजली प्रदान करता है और देश की सबसे बड़ी ऊर्जा उत्पादक इकाई है

ऋषिकेश को विश्व की योग राजधानी के रूप में जाना जाता है। अष्टांग योग से लेकर कॉमेडी योग तक, अध्यात्म प्रेमी और रोमांच प्रेमी, दोनों तरह के लोग इस शहर में आते हैं। यहां कई आश्रम, योग केंद्र और कक्षाएं मिलेंगी, साथ ही साहसिक प्रेमियों के लिए कई जल खेल भी उपलब्ध हैं। ऋषिकेश में स्थित त्रिवेणी घाट जहां गंगा आरती और गंगा की अशांत लहरों में राफ्टिंग होती है।

नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान एक विश्व धरोहर स्थल है। यह भारत के उत्तराखंड राज्य में नंदा देवी पर्वत के आसपास का क्षेत्र है, जिसे नंदा देवी राष्ट्रीय अभयारण्य के नाम से भी जाना जाता है।नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान को 1982 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था और फूलों की घाटी के साथ राष्ट्रीय उद्यान को 1988 में यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया था। इसलिए उत्तराखंड को दो यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों का घर भी कहा जाता है।