किस वजह से पहाड़ में 11 दिन देर से मनाई जाती है दीपावली, क्या है इगास बग्वाल का खास महत्त्व

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड (उत्तराखंड) के पहाड़ी इलाकों में इगास बग्वाल (इगास बग्वाल), पुरपुरा दीपावली (बुदी दिवाली) और हरबोधनी/देवउठनी एकादशी (हरबोधनी एकादशी) की परंपरा है। गढ़वाल का यह महत्वपूर्ण त्यौहार दिवाली के ठीक 11 दिन बाद मनाया जाता है। कहा जाता है कि इस दिन प्रकाशोत्सव पर ज्योति पर्व दिवाली का त्योहार मनाया जाता है, इसलिए त्योहारों की इस श्रृंखला को इगास-बग्वाल (इगास बग्वाल) नाम दिया गया है।

पहाड़ में क्यों 11 दिन बाद मनई जाती है दिवाली

उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल में चार बग्वाल होती हैं, पहली बग्वाल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है, दूसरी अमावस्या को पूरे देश की तरह गढ़वाल में भी अपनी क्षेत्रीय परंपराओं के साथ मनाया जाता है। तीसरी बग्वाल दिवाली के ठीक 11 दिन बाद कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को मनाई जाती है और एकादशी को गढ़वाली में इगास कहा जाता है।

चौथी बग्वाल दूसरी बग्वाल या बड़ी बग्वाल के ठीक एक महीने बाद मार्गशीर्ष माह की अमावस्या को आती है, इसे रिख बग्वाल कहा जाता है। लेकिन पूरे गढ़वाल के बावजूद यह बग्वाल गढ़वाल के जौनपुर, थौलधार, प्रतापनगर, रंवाई, चमियाला आदि क्षेत्रों में मनाई जाती है।

Imporatnce Of Igaas in Uttarakhand

कुमाऊं में हर साल ऐसा कहा जाता है कि दिवाली के ठीक 11 दिन बाद हरबोधनी एकादशी पर तुलसी शालिग्राम का विवाह किया जाता है। मान्यताओं के अनुसार, देवउठनी एकादशी के दिन श्री हरि विष्णु चार महीने तक सोने के बाद जागते हैं और इस दिन भगवान विष्णु शालिग्राम के रूप में तुलसी से विवाह करते हैं। . हर्बोधनी/देवउठनी एकादशी से विवाह, नामकरण, मुंडन, जनेऊ और गृह प्रवेश जैसे सभी शुभ कार्यों की शुरुआत होती है।

क्यों मनाया जाता है इगास बग्वाल और क्या है बूढ़ी दिवाली

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, कार्तिक कृष्ण अमावस्या को श्रीराम के वनवास से अयोध्या लौटने पर लोगों ने दीप जलाकर उनका स्वागत किया था। लेकिन, गढ़वाल की पहाड़ी पर राम के लौटने की सूचना ग्यारह दिन बाद पहुंची। इसलिए ग्रामीणों ने खुशी जाहिर करते हुए एकादशी को दिवाली मनाई.एक अन्य मान्यता के अनुसार, दिवाली के समय गढ़वाल के बीर माधो सिंह भंडारी के नेतृत्व में गढ़वाल सेना ने दापाघाट, तिब्बत की लड़ाई जीती थी। उनकी जीत पर लोगों ने दिये जलाये।

Imporatnce Of Igaas in Uttarakhand

कहा जाता है कि युद्ध में बारह बग्वाल चले गये, लेकिन माधो सिंह वापस नहीं आये। सोलह श्राद्ध हो गये, परन्तु माधोसिंह का अब तक कोई पता नहीं चला। सारी सेना का कहीं अता-पता नहीं मिल सका। जब वह दिवाली पर भी वापस नहीं आए तो लोगों ने दिवाली नहीं मनाई. इगास बग्वाल की पूरी कहानी वीर भड़ माधो सिंह भंडारी के बारे में है। दिवाली के ठीक ग्यारहवें दिन सेना अपने घर पहुंच गई थी. उस समय जवानों के घर पहुंचने की खुशी में दिवाली मनाई गई थी।

इगास के दिन क्या होते हैं भैलो?

इगास बग्वाल के दिन यहां आतिशबाजी की जगह भैलो खेलने की परंपरा है। खासकर बड़ी बग्वाल के दिन यह पूरे उत्तराखंड में आकर्षण का केंद्र होता है। कहा जाता है कि बग्वाल के दिन भैलो खेलने की परंपरा उत्तराखंड के पहाड़ों में सदियों पुरानी है. भैलो को रोशनी देने वाला कहा जाता है, इसका दूसरा नाम अंधा भी है। अन्ध्या का अर्थ है अंधकार को दूर करने वाली। इगास में भैलो भी मुख्य आकर्षण होता है। लोग भैलो से लेकर इगास-बग्वाल तक खेलते हैं। यह परंपरा अधिकतर उत्तराखंड के गढ़वाल पहाड़ी क्षेत्रों में होती है।

भैलो देवदार की लकड़ी और तार से बनाया जाता है। और फिर रस्सी में देवदार की लकड़ी की छोटी-छोटी गांठें बांध दी जाती हैं। जिसके बाद गांव के ऊंचे स्थान पर पहुंच कर लोगों ने भैलो में आग लगा दी. इस नृत्य को गाँव के लोग रस्सी को पकड़कर सावधानी से अपने सिर के ऊपर घुमाकर खेलते हैं, इसे भैलो बजाना कहा जाता है।मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी सभी के कष्ट दूर करती हैं और सुख-समृद्धि प्रदान करती हैं। इगास-बग्वाल के दिन भैलो खेलते हुए पारंपरिक गीत और व्यंग्यात्मक चुटकुले बजाने की परंपरा है।

और क्या खास होता है इगास के दिन

इस दिन सुबह से दोपहर तक मवेशियों की पूजा की जाती है। गाँव के सभी लोग भात, झंगोरा, बरी, मंडुवे आदि से अपने पालतू मवेशियों के लिए भोजन तैयार करते हैं। जिसे बाद में परात में कई प्रकार के फूलों से सजाया जाता है।

Imporatnce Of Igaas in Uttarakhand

सबसे पहले मवेशियों के पैर धोए जाते हैं और फिर दीपक जलाकर उनकी पूजा की जाती है, फिर सभी पालतू मवेशियों के माथे पर हल्दी का टीका और सींगों पर सरसों का तेल लगाकर उन्हें परात में साजा उन घास दी जाती है। . जिसे गग्नास कहा जाता है। बग्वाल और इगास (इगास बग्वाल) घर पर तैयार कर उन सभी परिवारों को वितरित की जाती है जिनके पास बग्वाल नहीं है।