उत्तराखंड की चारधाम यात्रा सिर्फ एक यात्रा नहीं, बल्की देती है सभी को सीख

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

जिस प्रकार ख़ुशी के बिना आनंद नहीं, अंधकार के बिना प्रकाश नहीं और भूख के बिना भोजन नहीं, उसी प्रकार जीवन में चुनौतियों के बिना हम सफलता का एहसास भी नहीं कर सकते। उत्तराखंड के हिमालय की ऊंचाई पर स्थित चारधाम यानी केदारनाथ, यमुनोत्री, गंगोत्री और बद्रीनाथ की यात्रा हमें चुनौतियों से लड़ना सिखाती है। भले ही चारधाम यात्रा, कोरोना महामारी के कारण 2020 की चारधाम यात्रा को स्थगित करना पड़ा हो, लेकिन अब 2021 की चारधाम यात्रा को पूरा करने की परिकल्पना की गई है। चूंकि यह आपकी सनातनी हिंदू धर्म परंपरा का हिस्सा होगा, इसलिए यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट निश्चित तिथि और मुहूर्त पर खोले गए।

दो साल बाद इस साल भी तय तिथि पर यात्रा खोला गया. सीमित लोगों की मौजूदगी में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मानव कल्याण के लिए नियमित पूजा भी की जाएगी। वैसे भी भौतिक यात्रा स्थगित होने के बावजूद आध्यात्मिक यात्रा कभी नहीं रुकती। चारधाम यात्रा का भाव भी यही है कि भय से मुक्त हुए बिना लक्ष्य की प्राप्ति संभव नहीं है, लेकिन भय से मुक्ति तभी मिल सकती है, जब हम चुनौतियों का पूरी ताकत से सामना करेंगे।

कोनसे धाम में पहुंचते है सबसे ज्यादा तीर्थयात्री

यह यात्रा इस बार मई 2021 के मध्य में अक्षय तृतीया पर्व पर श्री यमुनोत्री धाम और श्री गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ शुरू होगी। देवभूमि उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री धाम से शुरू होकर यात्रा गंगोत्री धाम (उत्तरकाशी) से केदारनाथ (रुद्रप्रयाग) होते हुए बद्रीनाथ (चमोली) पहुंचती है। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट ग्रीष्मकाल में अक्षय तृतीया पर्व पर खोलने की परंपरा है। इसके बाद केदारनाथ धाम और अंत में बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले जाते हैं। अक्षय तृतीया.बद्रीनाथ धाम के कपाट (दरवाजा) खुलने की तिथि बसंत पंचमी को नरेंद्रनगर, टिहरी गढ़वाल के दरबार (राज दरबार) में विधि-विधान से तय की गई और सुबह 9.30 बजे कपाट खुलने की तिथि घोषित करने के लिए एक समारोह का आयोजन किया गया है।

हर साल बसंत पंचमी के दिन बद्रीनाथ धाम के शीतकालीन कपाट बंद होने के बाद, नरेंद्र नगर में राजमहल राजपुरोहित संपूर्णानंद जोशी और राम प्रसाद उनियाल सरस्वती की पूजा के लिए शुभ समय की गणना करता है। इस दिन बद्रीनाथ मंदिर में पूजा के लिए “गाडू घड़ा कलश” यानी तिल का तेल निकालने का भी शुभ समय होता है, और बद्रीनाथ मंदिर समिति बसंत पंचमी के दिन इस कलश को महल को सौंप देती है।

केदारनाथ के कपाट खुलने की तिथि शिवरात्रि के अवसर पर एक है। यह तब होता है जब लोग शिवरात्रि के अवसर पर ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ की डोलियां लेते हैं, जबकि गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपोत पारंपरिक रूप से अक्षय तृतीया के दिन खुलते हैं। नए संवत्सर पर शीतकालीन प्रवास “खरसाली” में यमुनोत्री धाम के खुलने और शीतकालीन प्रवास “खरसाली गांव” में यमुना जयंती पर तीर्थयात्रा का समय निर्धारित किया जाता है। मुखबा गाँव, जिसे मुखवास गाँव के नाम से भी जाना जाता है, हिंदुओं के लिए बहुत धार्मिक महत्व रखता है। सर्दियों के मौसम के दौरान, हिंदू देवी गंगा की मूर्ति गंगोत्री मंदिर से इस गांव में लाई जाती है। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि गंगोत्री में भारी बर्फबारी होती है जिसके कारण मंदिर तक जाने का कोई रास्ता नहीं है।

किस क्रम में करें चार धाम के दर्शन

चारधाम यात्रा का पहला पड़ाव श्री यमुनोत्री धाम मंदिर: उत्तरकाशी जिले में समुद्र तल से 10610 फीट की ऊंचाई पर स्थित यमुनोत्री धाम को हिमालयी छोटा चारधाम यात्रा का पहला पड़ाव और यमुना नदी का उद्गम स्थल माना जाता है। हालाँकि, यमुना का असली उद्गम एक जमी हुई बर्फ की झील और हिमनाद चंपासर ग्लेशियर है, जो कालिंद पर्वत पर स्थित है। एक पौराणिक कथा के अनुसार यमुनोत्री धाम असित मुनि का निवास स्थान था। यहां स्थित वर्तमान मंदिर का निर्माण जयपुर की महारानी ने करवाया था। भूकंप में मंदिर नष्ट हो जाने के बाद वर्ष 1919 में टेहरी नरेश प्रताप शाह ने इसका पुनर्निर्माण कराया था। मंदिर के गर्भगृह में देवी यमुना की काले संगमरमर की मूर्ति विराजमान है। यहां चट्टानों से गिरने वाली जलधाराएं “ॐ ॐ” की मधुर ध्वनि उत्पन्न करती हैं।

गंगोत्री धाम

चार धाम यात्रा का दूसरा पड़ाव और भागीरथ का तीर्थ श्री गंगोत्री धाम मंदिर: उत्तरकाशी जिले में वृहत हिमालय श्रृंखला में स्थित गंगोत्री धाम को तत्कालीन गंगा नदी का उद्गम स्थल माना गया है। हालाँकि गंगा का उद्गम यहाँ से लगभग 19 किमी दूर है। गंगोत्री ग्लेशियर गोमुख में स्थित है। मान्यता है कि श्रीराम के पूर्वज और रघुकुल के चक्रवर्ती राजा भगीरथ ने यहां भगवान शिव की कठोर तपस्या की थी। इस स्थान पर देवी गंगा ने शिव के कूप से पृथ्वी को स्पर्श किया था। इस मंदिर का निर्माण गढ़वाल के गोरखा जनरल अमर सिंह थापा ने करवाया था, जो सफेद ग्रेनाइट के चमकदार ऊंचे पत्थरों से बना है। मंदिर का जीर्णोद्धार वर्ष 1935 में जयपुर के राजा माधो सिंह द्वितीय द्वारा किया गया था, जो मंदिर के डिजाइन में राजस्थानी शैली को दर्शाता है। यहां शिवलिंग के रूप में एक प्राकृतिक चट्टान भागीरथी नदी में डूबी हुई है।

केदारनाथ

चार धाम यात्रा का तीसरा चरण और पंच केदारों में से एक श्री केदारनाथ धाम मंदिर: रुद्रप्रयाग जिले में मंदाकिनी और सरस्वती नदियों के संगम पर स्थित, यह बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक होने के साथ-साथ चार धाम और पंच केदारों में से एक है। हिमालय. इस मंदिर का निर्माण कत्यूरी राजवंश में हुआ था। इसे पांडव वंश के राजा जनमेजय ने विशाल पत्थरों से बनवाया था। गर्भगृह में स्वयंभू शिवलिंग विराजमान है। यह मंदिर छह फीट ऊंचे चौकोर चबूतरे पर स्थित है।

बद्रीनाथ

चार धाम यात्रा का अंतिम पड़ाव श्री बद्रीनाथ धाम मंदिर है जो उत्तराखंड के चमोली जिले में समुद्र तल से लगभग 10276 फीट की ऊंचाई पर अलकनंदा नदी के तट पर नारायण को समर्पित है। विष्णु पुराण, महाभारत और स्कंद पुराण जैसे प्राचीन ग्रंथों में इसे देश के पौराणिक चार धामों में सर्वश्रेष्ठ बताया गया है। माना जाता है कि बद्रीनाथ मंदिर का निर्माण सातवीं और नौवीं शताब्दी के बीच हुआ था।शंक्वाकार शैली (शंकुधारी शैली) में 15 मीटर ऊंचे मंदिर के शिखर पर एक गुंबद है और यह गर्भभू में श्री विष्णु के साथ नर-नारायण ध्यान में स्थित है। शालिग्राम पत्थर से बनी श्री विष्णु की मूर्ति एक मीटर ऊंची है। ऐसा माना जाता है कि आठवीं शताब्दी के आसपास आदि गुरु शंकराचार्य ने इसे नारद कुंड से निकाला था और मंदिर के गर्भगृह में प्रतिष्ठित किया गया था।

चार धाम के दर्शन कैसे करें

कई लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि चारधाम यात्रा एक निश्चित क्रम से चलती है। चारधाम यात्रा हमेशा यमुनोत्री धाम से शुरू होती है और गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम पर समाप्त होती है।ऐसे पहुंचें यमुनोत्री धाम: ऋषिकेश से शुरू होने वाली यमुनोत्री यात्रा के रास्ते में कई तीर्थ भी आते हैं। यमुनोत्री पहुंचने के लिए आप देहरादून-मसूरी, नौगांव-बड़कोट होते हुए हनुमान चट्टी पहुंचते हैं। हनुमान चट्टी से आगे का रास्ता 14 किलोमीटर का है। यहां से टैक्सी द्वारा जानकी चट्टी तक जाया जा सकता है, जो आसानी से उपलब्ध है। जानकी चट्टी से 5 किमी दूर पैदल मार्ग कठिन होने के कारण यहां से यात्रा के लिए खच्चरों/घोड़ों का सहारा लिया जा सकता है।

कैसे पहुंचे गंगोत्री धाम पहुंचें: यमुनोत्री से गंगोत्री सड़क मार्ग से लगभग 222 किमी दूर है। इसलिए आपको 128 किमी दूर उत्तरकाशी में ही रहना होगा। वहां से आप अगले दिन सुबह गंगोत्री पहुंच सकते हैं। उत्तरकाशी में भी भगवान विश्वनाथ का मंदिर दर्शनीय है। गंगोत्री की ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 10,300 फीट (6,672 मीटर) है। गंगोत्री के पूर्व में गंगनानी में गर्म पानी का पराशर कुंड है। यहां स्नान करने के बाद ही श्रद्धालु गंगोत्री जाते हैं और माथा टेकते हैं। उत्तरकाशी वापस आकर रात्रि विश्राम के बाद केदारनाथ से यात्रा शुरू होती है।

कैसे पहुंचे बाबा केदारनाथ धाम पहुंचें: ऊंचे पहाड़ और हजारों फीट गहरी खाई के बीच पहाड़ों पर बर्फ का आनंद लेते हुए आप यात्रा का आनंद ले सकते हैं। बाबा केदार तक पहुंचने से पहले आप रुद्रप्रयाग, गुप्तकाशी होते हुए गौरीकुंड पहुंचेंगे। यहां गर्म पानी का एक कुंड भी है। यहां स्नान के बाद केदारनाथ की 22 किमी की चढ़ाई शुरू होती है। 2013 की आपदा से पहले यह पैदल दूरी चौदह किमी थी। लेकिन आपदा के बाद केदारघाटी का पूरा भूगोल बदलने के बाद अब यह दूरी बढ़ गई है। यहां से केदारनाथ के लिए घोड़ा-पाली भी मिल जाती है। केदारनाथ में पूजा के बाद आप रात्रि विश्राम गौरीकुंड में कर सकते हैं। आप चाहें तो केदारनाथ में रुक सकते हैं। इसके अलावा गुप्तकाशी से केदारनाथ हेलीकॉप्टर से भी पहुंचा जा सकता है।

कैसे पहुंचे चार धाम यात्रा का अंतिम पड़ाव श्री बद्रीनाथ धाम: गौरीकुंड से बद्रीनाथ धाम की दूरी लगभग 226 किमी है। यहां से बद्रीनाथ के लिए दो रास्ते हैं। एक केदारनाथ से रुद्रप्रयाग होते हुए लगभग 243 किमी और दूसरा उखीमठ से लगभग 230 किमी दूर है। नवंबर में केदारनाथ के कपाट बंद होने के बाद पूजा उखीमठ में होती है। इसलिए उखीमठ, तुंगनाथ चौपता होते हुए जाना बेहतर विकल्प है। यह सड़क बहुत ही मनोरम है. यह पूरी यात्रा में सबसे अधिक ऊंचाई पर है। आप यहां तुंगनाथ (दुनिया के सबसे ऊंचे शिव मंदिरों में से एक) देख सकते हैं।