हिंदू पर्व में क्या है प्रयाग का महत्व, जानें उत्तराखंड में गंगा के पंचप्रयाग के बारे में

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

भारत के हिमालयी राज्य के क्रम में उत्तराखंड को देवभूमि कहा गया है। इस राज्य में पंचबद्री, पंचकदार, पंचप्रयाग हैं जो लोगों को यह विश्वास दिलाते हैं कि भगवान यहां निश्चित रूप से निवास करते हैं, यह यहां की पवित्र भूमि को देवता बनाता है।यहां कई चोटियां हैं और हर चोटी पर आप किसी न किसी देवता का मंदिर देख सकते हैं। फिर हर नदी का संगम धार्मिक आस्था का केंद्र है, जिसे प्रयाग कहा जाता है। भारत नदियों का देश है, इसलिए पूरे भारत में मुख्य रूप से 14 प्रयाग स्थल हैं, जिनमें से सबसे अधिक 5 उत्तराखंड के प्रयाग हैं और इन्हें पंचप्रयाग भी कहा जाता है। वे इस धरती पर कई लोगों की आस्था का केंद्र और संगम हैं।

Importance Of Panch Prayag

उत्तराखंड के इन पांच प्रयागों में हर साल लाखों पर्यटक और तीर्थयात्री आते हैं। उत्तराखंड के प्रसिद्ध पंच प्रयाग, देवप्रयाग, रुद्रप्रयाग, कर्णप्रयाग, नंदप्रयाग और विष्णुप्रयाग गंगा नदी और उसकी मुख्य सहायक नदियों के संगम पर स्थित हैं।हालाँकि यहाँ से कई नदियाँ निकलती हैं और फलस्वरूप कई छोटे-बड़े संगम भी यहीं हैं। नदियों का यह संगम न केवल उत्तराखंड में बल्कि देश-विदेश में भी बहुत पवित्र माना जाता है। खासकर इसलिए क्योंकि हमारे हिंदू धर्म में नदियों को देवी का रूप माना जाता है।

उत्तराखंड के इन पांच प्रयागों में हर साल लाखों पर्यटक और तीर्थयात्री आते हैं। उत्तराखंड के प्रसिद्ध पंच प्रयाग, देवप्रयाग, रुद्रप्रयाग, कर्णप्रयाग, नंदप्रयाग और विष्णुप्रयाग गंगा नदी और उसकी मुख्य सहायक नदियों के संगम पर स्थित हैं। हालाँकि यहाँ से कई नदियाँ निकलती हैं और फलस्वरूप कई छोटे-बड़े संगम भी यहीं हैं।

Importance Of Panch Prayag

नदियों का यह संगम न केवल उत्तराखंड में बल्कि देश-विदेश में भी बहुत पवित्र माना जाता है। खासकर इसलिए क्योंकि हमारे हिंदू धर्म में नदियों को देवी का रूप माना जाता है। जिन स्थानों पर इनका संगम होता है वे प्रमुख तीर्थ माने जाते हैं। यहीं पर श्राद्ध कर्म किया जाता है।

हिंदू धर्म में क्या होता है प्रयाग

विश्व के सभी तीर्थों की उत्पत्ति प्रयाग से हुई है, अन्य तीर्थों से प्रयाग की उत्पत्ति नहीं हुई है, इसीलिए प्रयाग को तीर्थराज कहा जाता है। अब सवाल उठता है, क्यों? इस प्रश्न का उत्तर श्री पद्यपुराण के पातालखंड के सातवें अध्याय में मिलता है। श्लोक सात में कहा गया है कि जिस प्रकार ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति ब्रह्माण्ड से होती है, ब्रह्माण्ड की उत्पत्ति संसार से नहीं होती, उसी प्रकार अन्य तीर्थों की उत्पत्ति प्रयाग से होती है।

Importance Of Panch Prayag

इन सभी तीर्थों का राजा प्रयाग है जो मुक्ति और भक्ति दोनों देता है। प्रयाग तीर्थ की सेवा देवता, मुनि, दानव आदि करते हैं और प्रत्येक माघ माह में जब सूर्य मकरस्थ होता है, तब सभी तीर्थ और देवता, दनुज, किन्नर, नाग, गंधर्व प्रयाग में एकत्र होते हैं और आदरपूर्वक त्रिवेणी में स्नान करते हैं।

उत्तराखंड के मुख्य प्रयाग

देवप्रयाग – वह पवित्र स्थल जहां अलकनंदा नदी टेहरी गढ़वाल जिले में भागीरथी नदी से मिलती है।रुद्रप्रयाग – वह पवित्र स्थल जहां अलकनंदा नदी रुद्रप्रयाग जिले में मंदाकिनी नदी से मिलती हैकर्णप्रयाग – वह पवित्र स्थल जहां अलकनंदा नदी चमोली जिले में पिंडर नदी से मिलती है।नंदप्रयाग – वह पवित्र स्थल जहां अलकनंदा नदी चमोली जिले में नंदाकिनी नदी से मिलती है।विष्णुप्रयाग – वह पवित्र स्थल जहां अलकनंदा नदी चमोली जिले में धौली गंगा नदी से मिलती है।

  • केशवप्रयाग – वह पवित्र स्थल जहां अलकनंदा नदी सरस्वती नदी से मिलती है, चमोली जिले के माणा गांव के पास है।
  • सोनप्रयाग – “सोनप्रयाग” रुद्रप्रयाग में मंदाकिनी और वासुकी गंगा के संगम पर स्थित है।
  • गणेशप्रयाग – उत्तराखंड के टेहरी-गढ़वाल जिले में भागीरथी और भिलंगना नदियों के संगम पर स्थित है।
  • प्रयागराज – वस्तुतः सभी प्रयागों का राजा, प्रयागराज, प्रयागराज में गंगा, यमुना और पौराणिक सरस्वती नदी के संगम पर स्थित है।
  • इंद्रप्रयाग: ऋषिकेश से उत्तराखंड के देवप्रयाग मार्ग पर नवालिका नदी (नयार नदी) का संगम है। यह उत्तराखंड का प्राचीन तीर्थ स्थल है।सूर्यप्रयाग- लस्तर नदी (लस्तर नदी) उत्तराखंड की पहली नदी है जो प्रतिदिन सूर्य देव को अर्ध्य देती है। इसलिए इसके संगम को सूर्य प्रयाग कहा जाता है।

हरिद्वार और ऋषिकेश को चार धाम यात्रा के लिए प्रवेश द्वार माना जाता है और दोनों आपको योग नगरी ऋषिकेश से लेकर पंच बद्री, पंच केदार और पंच प्रयाग जैसे तीर्थ स्थलों की ओर भी ले जाते हैं। उत्तराखंड का पंच प्रयाग भारत के उन दिव्य स्थलों में से एक है जिसका महत्व पौराणिक काल से चला आ रहा है।

उत्तराखंड के मुख्य पंच प्रयाग

देवप्रयाग: उत्तराखंड के सबसे बड़े प्रयागों में से एक है। उत्तराखंड के पंच प्रयागों में इसका विशेष स्थान है, इसी स्थान पर उत्तर भारत की दो दिव्य नदियाँ मिलकर भारत की सबसे बड़ी नदी गंगा का निर्माण करती हैं। ये दो नदियाँ अलकनंदा नदी और भागीरथी नदी हैं। आपको बता दें कि भागीरथी के प्रचंड आगमन और अलकनंदा के शांत रूप को देखकर ही इन्हें सास का नाम मिला है। मान्यता के अनुसार भागीरथ के कठिन प्रयासों के कारण गंगा पृथ्वी पर आने के लिए तैयार हुई थीं और यही वह स्थान था जहां गंगा पहली बार प्रकट हुई थीं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, लंका विजय के बाद भगवान राम, लक्ष्मण और सीता सहित यहां तपस्या करने आये थे।

रुद्रप्रयाग: यह रुद्रप्रयाग जिले में अलकनंदा और मंदाकिनी का संगम है। ये दोनों दिव्य नदियाँ इस स्थान पर आकर ही एक दूसरे में विलीन हो जाती हैं। इन दोनों नदियों के मिलन का दृश्य प्रेमी युगलों को काफी रोमांचक अनुभव देता है। पौराणिक मान्यता के अनुसार भगवान शिव के नाम ‘रुद्र’ के नाम पर इस स्थान का नाम ‘रुद्रप्रयाग’ रखा गया। इस स्थान पर नारद ने महाकाल की तपस्या की थी, तब भगवान शिव ने नारद को दर्शन दिये और वीणा की शिक्षा दी।

कर्णप्रयाग: यह देवभूमि उत्तराखंड के खूबसूरत स्थलों में से एक है जो कर्णप्रयाग अलकनंदा और पिंडर नदी के संगम पर स्थित है। पिंडर नदी बागेश्वर के पिंडारी ग्लेशियर से होकर यहां पहुंचती है। कहा जाता है कि इस जगह का नाम महाभारत के सबसे शक्तिशाली योद्धा दानवीर कर्ण के नाम पर रखा गया है। यह वह पौराणिक स्थल है जहां कुंती पुत्र कर्ण ने सूर्य की तपस्या की थी जिसके बाद उन्हें अभेद्य कवच, कुंडल और अक्षय धनुष प्राप्त हुआ था। इसलिए यहां स्नान के बाद दान करने की परंपरा है।

नंदप्रयाग: यह प्रयाग चमोली जिले में स्थित है। यह एक प्राचीन तीर्थ स्थान के रूप में प्रसिद्ध है। यह वह स्थान है जहां नंदाकिनी नदी और अलकनंदा नदी का संगम होता है। इन दोनों नदियों के दिव्य संगम के लिए यह स्थान देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। पौराणिक मान्यता के अनुसार, राजा नंद ने पुत्र प्राप्ति के लिए यहां तपस्या की थी। उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान विष्णु ने उन्हें पुत्र प्राप्ति का वरदान दिया। इस स्थान के पास ही भगवान कृष्ण का मंदिर है, जो गोपाल जी मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है।

विष्णुप्रयाग: यदि हम नदी के क्रम को देखें तो यह पहला प्रयाग है लेकिन इसे अंतिम प्रयाग कहा जाता है क्योंकि लोग कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों से आते हैं। यह स्थान भोलेनाथ के दरबार बद्रीनाथ के बेहद करीब है। यह प्रमुख नदियों का संगम भी है, जहाँ अलकनंदा नदी और विष्णुगंगा नदी मिलती हैं। पौराणिक मान्यता के अनुसार इस स्थान पर भगवान विष्णु ने तपस्या की थी। इस स्थल पर भगवान विष्णु का एक मंदिर भी है। जिसे बाद में इंदौर की महारानी अहिल्याबाई ने बनवाया था।