उत्तराखंड में हनुमान जी की भी है बड़ी मान्यता, जानिए उत्तराखंड के हनुमान मंदिरों के बारे में

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

जैसे कि गीता का सार है, वैसे ही श्री रामचरित मानस हैं, सुंदरकांड का सार हनुमान चालीसा है। हनुमान चालीसा भी उत्तम एवं शुद्ध है। हम जानते हैं कि गोस्वामी जी ने चालीसा के आरंभ में क्या कहा है। उत्तराखंड के हनुमान मंदिरों, तुलसीदास जी ने हम जैसे लोगों के लिए, साधकों के लिए, सिद्धों के लिए तीन चीजें मांगी हैं- बल, बुद्धि और विद्या। मुझे अपनी शक्ति दो, मुझे अपनी बुद्धि दो, मुझे अपना ज्ञान दो।

उत्तराखंड के सबसे बड़े हनुमान मंदिर

भगवान श्री कृष्ण गीता में कहते हैं कि जो साधक निरंतर मुझसे जुड़कर अनन्य भाव से मेरी पूजा करता है, मैं उसे बुद्धि प्रदान करता हूं। यदि बल और बुद्धि नहीं है तो कल यह बिखर जायेगी, संसार को दयालु बना देगी, इसलिये बुद्धि की आवश्यकता है। बुद्धि ही बौद्धिकता से परिपूर्ण नहीं। कई लोगों की बुद्धि तेज़ होती है।

यदि यह तीक्ष्ण है, लेकिन इसमें कोई संवेदना, कोई करुणा या भावना नहीं है, तो यह बुद्धि भी पतन की ओर ले जाती है। व्यक्ति को मार देता है इसलिए ज्ञान की आवश्यकता है। बल दूसरों को बांधता है, बुद्धि कभी-कभी स्वयं को बंधन में डाल देती है, इसलिए ज्ञान भी आवश्यक है। ज्ञान वही है जो मुक्त करता है। हमें मुक्तिदायक शिक्षा की आवश्यकता है। हनुमान जी के पास ये तीनों हैं।

तो इस तरह हुआ था राम सेतु का निर्माण

भक्ति एक विज्ञान है, जब हमारा शरीर प्रयोगशाला में जागता है तो जैसे पानी की एक निश्चित मात्रा में हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को मिलाने पर पानी बन जाता है, ठीक उसी तरह जब हम जागते हैं तो हमारा दर्द या खुशी सफेद कणों के साथ मिलकर आंसू बन जाते हैं। भक्ति पागलपन नहीं है, भक्ति आरोप भी नहीं है। भक्ति परम इन्द्रियों का नाम है। यद्यपि भक्ति में मनुष्य नाचता-गाता है, स्तब्ध होकर नाचता है, परन्तु पूर्णतः चैतन्य होता है। ज्ञान उसे कहते हैं जो मुक्ति दे। हमें भी हनुमान जी से ऐसा ज्ञान चाहिए जो हमें बल और बुद्धि के अहंकार से मुक्त कर दे।

हनुमान जी सेतु बनने वाले व्यक्तियों में से एक हैं, हनुमान जी ने नल-नील के मार्गदर्शन में ज्ञान के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण कार्य किया। नल-नील को वरदान था कि वे जिस पत्थर को छूएंगे वह पानी में तैर जाएगा। वे शिल्प कर्म भी जानते थे। पत्थर तैर रहे थे लेकिन इधर-उधर घूम जाते थे। एक दूसरे से जुड़ नहीं सके. पुल का कनेक्शन जरूरी था. हमने संतों से सुना है, हनुमान जी ने कहा था, एक काम करो। एक पत्थर पर “रा” लिखें, दूसरे पर “म” लिखें। दोनों जुड़ेंगे इस तरह पत्थरों के जुड़ने से पुल बने और फिर अंत में रावण का निर्वाण हुआ।

उत्तराखंड में है कई बड़े हनुमान मंदिर जहां पूरे साल आते हैं श्रद्धालु

हनुमान को प्राणवायु कहा जाता है और प्राणवायु की आवश्यकता सभी को होती है। राममंत्र, रामभक्ति, रामप्रेम, रामराज और रामकथा में सफल होना हो तो हनुमंत को भरपूर आश्रय देना चाहिए।

मेरा मानना ​​है कि चाहे आप कोई भी हों और जिसकी भी साधना करें, उसमें सफलता के लिए हनुमंत शरण आवश्यक है।आपका धर्म, साधना पद्धति कोई भी हो, पूर्वाग्रह छोड़कर हनुमान जी की शरण में जाने से साधना अवश्य सफल होगी। हनुमान जी साधना को गति देते हैं। इन्हें एक देश, एक युग, एक धर्म और एक पद्धति में नहीं बांधा जा सकता।

उत्तराखंड के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर

नीम करोली बाबा आश्रम (कैंची धाम) नैनीताल: नैनीताल से लगभग 17 किमी दूर स्थित इस आश्रम और हनुमान जी के मंदिर का निर्माण 1964 में नीम करोली बाबा जी ने करवाया था, और इसे कैंची धाम के नाम से भी जाना जाता है। बाबा नीम करौली भगवान हनुमान के भक्त थे, उन्होंने अपने जीवनकाल में लगभग 108 हनुमान मंदिरों का निर्माण कराया था। देवभूमि उत्तराखंड का हनुमान जी का कैंची धाम मंदिर एक ऐसी जगह है जहां जो भी मन्नत लेकर जाता है वह खाली हाथ नहीं लौटता। इस धाम में बाबा नीम करौली को भगवान हनुमान का अवतार माना जाता है।

हनुमानगढ़ी मंदिर (नैनीताल): यह मंदिर नैनीताल में तल्लीताल से होते हुए वेधशाला मार्ग पर लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर का निर्माण 1950 में नीम करोली बाबा जी ने करवाया था। यहां से कई खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलते हैं।नैनीताल पर्वत की चोटियाँ और मैदान। इस पितृत्र मंदिर में. यहां भगवान राम-सीता जी और भगवान कृष्ण की अष्टधातु से बनी मूर्तियां हैं। मंदिर की पहाड़ी के दूसरी ओर शीतला देवी मंदिर और लीला शाह बापू का आश्रम है।

हनुमान मंदिर औली, चमोली: हनुमान जी का संबंध रामायण काल ​​के दौरान उत्तराखंड के औली से है। यहां के निवासियों का मानना ​​है कि जब भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण मेघनाद से युद्ध करते समय क्रोधित हो गए थे, तब हनुमान जी श्रेयायन वैद्य के मुख पर संजीवनी बूटी लेने के लिए उत्तराखंड आए थे। उस समय हनुमान जी ने औली में कुछ देर विश्राम किया था। जिस स्थान से हनुमानजी लक्ष्मणजी की जान बचाने के लिए संजीवनी बूटी लेकर आए थे, उसे द्रोणगिरि कहा जाता है।

श्री हनुमान धाम, छोई गांव, रामनगर: यह मंदिर कुमाऊं मंडल में रामनगर से आठ किमी दूर छोई गांव में स्थित है। मंदिर के अंदर बजरंगबली हनुमान जी को विभिन्न भावों में दर्शाया गया है जो बाहर से बहुत भव्य दिखता है। छोटी गांव का शांतिपूर्ण वातावरण श्री हनुमान धाम को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता है।

श्री सिद्धबली मंदिर, पौडी गढ़वाल: जिले में कोटद्वार की खोह नदी के तट पर स्थित बजरंगबली जी का एक प्राचीन सिद्धपीठ मंदिर है। श्री सिद्धबली मंदिर लैंसडाउन हिल स्टेशन से लगभग 37 किमी की दूरी पर स्थित हैं। मंदिर के अंदर दो प्राकृतिक पिंड स्थित हैं, जिनमें से एक हनुमान महाराज जी और दूसरे गुरु गोरखनाथ हैं, जिनके मुखिया भी थे।

चंद्रबनी मंदिर, गौतम कुंड मंदिर, देहरादून: चंद्रबनी मंदिर उत्तराखंड राज्य की राजधानी देहरादून में स्थित एक प्रसिद्ध मंदिर है, जो देवी चंद्रबनी को समर्पित है। हरी-भरी हरियाली और शिवालिक पहाड़ियों के बीच स्थित, मंदिर को स्थानीय रूप से गौतम कुंड के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ऋषि गौतम आसपास के क्षेत्र में रहते थे।

पौराणिक कथा के अनुसार हनुमान जी का जन्म देहरादून के चंद्रबनी स्थित गौतम कुंड में हुआ थादेहरादून में जामुनवाला, उत्तराखंड और भारत में एकमात्र 11 मुखी वाला हनुमान मंदिर है। इस मंदिर में रावण ने भगवान शिव के दस रुद्रों की पूजा की थी और महामृत्युंजय का जाप करते हुए दस सिरों वाले रावण की पूजा की थी। लेकिन जब उसने भगवान शिव के वरदान का दुरुपयोग किया, तो उसके विनाश और श्री राम की सेवा के लिए शिव जी ने 11वें रुद्र अवतार हनुमान जी के रूप में जन्म लिया।