आस्था के इस अवसर पर जानते हैं उत्तराखंड के 10 शीर्ष तीर्थ स्थल

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड भारत का एक खूबसूरत राज्य है जिसे देवभूमि या देवताओं की भूमि भी कहा जाता है। आख़िर हो भी क्यों न, अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांति और पवित्रता के साथ इस राज्य में ऐसे प्रमुख स्थान हैं जिनकी गहराई पौराणिक कथाओं में भी है यहां केदारनाथ, बद्रीनाथ, ऋषिकेश, हरिद्वार जैसे कुछ प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हैं जो हिंदू धर्म के लोगों के लिए आस्था का केंद्र बने हुए हैं। जानते हैं उत्तराखंड के 10 शीर्ष तीर्थ स्थल

उत्तराखंड के इन तीर्थस्थलों में पर्यटकों का प्रमुख आकर्षण चारधाम यात्रा है। उत्तर का यह राज्य गंगा और यमुना समेत देश की प्रमुख नदियों का उद्गम स्थल भी है। उत्तराखंड फूलों की घाटी का भी घर है, जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल किया गया है।

धार्मिक भूमि उत्तराखंड में नहीं है तीर्थस्थल की कमी

उत्तराखंड की गिनती उत्तराखंड के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में होती है। भगवान शिव, भगवान विष्णु से लेकर भगवान राम तक के कई पवित्र मंदिरों के कारण। बद्रीनाथ और केदारनाथ दो तीर्थस्थल हैं जो सदियों से यहां हैं। बद्रीनाथ चार बांधों में से एक और सबसे पवित्र स्थलों में से एक है। केदारनाथ भी बद्रीनाथ की तरह ही पवित्र और दर्शनीय स्थल है।यहां एक प्राचीन शिव मंदिर है, जहां 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक स्थित है। माना जाता है कि गंगोत्री पृथ्वी पर वह स्थान है जिसे गंगा ने सबसे पहले छुआ था। ऐसा कहा जाता है कि देवी गंगा एक नदी के रूप में यहां आई थीं। यमुनोत्री, यमुना नदी का उद्गम स्थल है और इसके पश्चिम में एक पवित्र मंदिर है। हरिद्वार गंगा नदी के तट पर स्थित है। यह हिंदुओं का एक प्राचीन तीर्थस्थल है। ऋषिकेश सभी पवित्र स्थानों का प्रवेश द्वार है।

अगर हम उत्तराखंड के शीर्ष 10 प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों की बात करें तो सबसे पहला नाम हरिद्वार का आता है। हरिद्वार देश भर के सभी हिंदुओं के लिए एक बहुत लोकप्रिय धार्मिक केंद्र है। हरिद्वार नाम ‘हर-की-द्वार’ से लिया गया है जिसका अर्थ है ‘भगवान की दुनिया का प्रवेश द्वार’। यह एक प्राचीन और अत्यधिक धार्मिक शहर था जहां मैदानी इलाकों में गंगा नदी बहती थी। गहरी बहती गंगा वाला ‘हर-की-पौड़ी’ घाट अत्यंत शुभ माना जाता है। हर-की-पौड़ी पर कई महत्वपूर्ण हिंदू अनुष्ठान जैसे श्राद्ध समारोह, अस्थि विसर्जन समारोह, मुंडन समारोह आदि किए जाते हैं। इस स्थान को शिव की राजधानी भी कहा जाता है।

Kartik Swami Temple

शिव की भूमि है उत्तराखंड जिसका प्रमाण है यहां केदार

ऐसा कहा जाता है कि इस पवित्र घाट पर वैदिक युग के दौरान हिंदू देवताओं के दो महत्वपूर्ण देवताओं, भगवान विष्णु और भगवान शिव ने दौरा किया था। ऐसा माना जाता है कि हर-की-पौड़ी पर एक पत्थर की पटिया पर बड़े पदचिह्न भगवान विष्णु के समान हैं। हर-की-पौड़ी की गंगा आरती एक शानदार दृश्य है और इस दृश्य की दिव्यता और सुंदरता से तीर्थयात्रियों को मंत्रमुग्ध कर देती है। हरिद्वार देश के कुछ सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों जैसे चंडी देवी मंदिर, माया देवी मंदिर, मनसा देवी मंदिर, दक्ष महादेव मंदिर के लिए भी प्रसिद्ध है।

देश की प्रसिद्ध योग राजधानी ऋषिकेश हिमालय की तलहटी में स्थित है। ऋषिकेश से होकर बहने वाली पवित्र गंगा की शांत झिलमिलाती धारा, क्षितिज में हिमालय पर्वतमाला, और कई शांत आश्रम और योग चिकित्सा केंद्र ऋषिकेश को योग और गहन आध्यात्मिक ध्यान के लिए एक आदर्श केंद्र बनाते हैं।

पंच केदार, पंच बद्री और पंच प्रयाग से पूरा होता है यहां आस्था सर्किट

तीर्थयात्रा सर्किट में ऋषिकेश का त्रिवेणी घाट काफी प्रसिद्ध है और यहां शाम के समय गंगा तट पर होने वाली आरती काफी प्रसिद्ध है। लोकप्रिय मान्यता के अनुसार भारतीय उपमहाद्वीप की तीन शक्तिशाली पवित्र नदियाँ, गंगा, यमुना और पौराणिक नदी सरस्वती, इस विशेष बिंदु पर जमीन के नीचे एक संयुक्त धारा के रूप में बहती हैं। नीलकंठ महादेव मंदिर, ऋषिकुंड, राम झूला, लक्ष्मण झूला, ऋषिकेश के कुछ अन्य स्थान तीर्थयात्रियों के बीच काफी प्रसिद्ध हैं।

पंच केदार हिंदुओं के पांच शिव मंदिरों का सामूहिक नाम है। ये मंदिर उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित हैं। इन मंदिरों से जुड़ी कुछ किंवदंतियाँ हैं जिनके अनुसार पांडवों ने इन मंदिरों का निर्माण कराया था।हिमालय की पर्वत श्रृंखलाओं के बीच, सनातन हिंदू संस्कृति का शाश्वत संदेश, अटल आस्था का प्रतीक केदारनाथ, पंच केदार सहित अन्य चार पीठों का प्रतीक है। श्रद्धालु तीर्थयात्री सदियों से इन पवित्र स्थानों की यात्रा करके आभारी और सफल रहे हैं। उत्तराखंड में पंच केदार को भगवान शिव के पांच घर भी कहा जाता है। ‘पंच केदार’ केदारनाथ, रुद्रनाथ, तुगनाथ, मदमेश्वरेश, कल्पेश्वर में पाए जाते हैं।

चूँकि पंच केदार भगवान शिव को समर्पित हैं, उनके मंदिर भी भगवान विष्णु को समर्पित हैं जिन्हें पंच बद्री के नाम से जाना जाता है। इनमें श्री बद्रीनाथ धाम भी शामिल है। धार्मिक ग्रंथों में पंच बद्री को दूसरा बैकुंठ भी कहा गया है। भक्त इन पवित्र स्थानों की यात्रा करना पसंद करते हैं। श्री बद्रीनाथ धाम की तरह ही बाकी हिस्सों में भी कपाट खोलने और बंद करने की परंपरा है। दरअसल, ये 5 मंदिर भी बद्रीनाथ धाम का ही हिस्सा हैं। हालाँकि इनमें से कुछ स्थान साल भर खुले रहते हैं, लेकिन कुछ में चारधाम की तरह ही दरवाजे खोलने और बंद करने की परंपरा है।

उत्तराखंड में आस्था के 10 शीर्ष स्थल

पंच प्रयाग: पांच नदियों के साथ गंगा का संगमपंच प्रयाग उत्तराखंड में नदियों के पांच पवित्र संगमों को गंगा नदी द्वारा दिया गया नाम है। पांच प्रकरण, अर्थात् देवप्रयाग (भागीरथी और अलकनंदा का संगम), रुद्रप्रयाग (अलकनंदा और मंदाकिनी का संगम), विष्णु प्रयाग (अलकनंदा और धौली गंगा का संगम), कर्ण प्रयाग (अलकनंदा और पिंडर नदी का संगम), नंद्रप्रयाग (अलकनंदा और मंदाकिनी का संगम) नंदाकिनी) धार्मिक अनुष्ठानों के लिए अत्यंत शुभ और उत्तराखंड का प्रमुख धार्मिक स्थल माना जाता है।

भारत की प्रमुख नदी में से एक का उद्गम इसी स्थान से हुआ है जिसे गामागा के नाम से जाना जाता है। देवप्रयाग में अलकनंदा और भागीरथी के संगम से गंगा बनती है। पंच प्रयाग उत्तराखंड में नदियों के पांच पवित्र संगमों को गंगा नदी द्वारा दिया गया नाम है। इन सभी संगमों में अलकनंदा सामान्य नदी है। ये पंच प्रयाग हैं देवप्रयाग (भागीरथी और अलकनंदा का संगम), रुद्रप्रयाग (अलकनंदा और मंदाकिनी का संगम), विष्णु प्रयाग (अलकनंदा और धौली गंगा का संगम), कर्ण प्रयाग (अलकनंदा और का संगम) पिंडर नदी), नंद्रप्रयाग (अलकंदरा और नंदाकिनी का संगम) धार्मिक अनुष्ठानों के लिए बेहद शुभ और उत्तराखंड का प्रमुख धार्मिक स्थल माना जाता है।

चार धाम यात्रा, छोटा चार धाम या उत्तराखंड चार धाम, हिंदू धर्म के हिमालय पहाड़ों में सबसे पवित्र तीर्थ सर्किटों में से एक है। वे उत्तराखंड राज्य के गढ़वाल मंडल में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों में स्थित हैं और इस सर्किट के चार धाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हैं। इनमें से बद्रीनाथ धाम भी भारत के चार धामों में सबसे उत्तरी है। हालाँकि इन चारों स्थानों की अपनी-अपनी विशेषताएँ हैं, इन्हें चारधाम के रूप में एक इकाई के रूप में देखा जाता है।

Hemkund Sahib Trip

गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब भारत के उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित सिखों का एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है। यह हिमालय में सात पहाड़ों के बीच एक बर्फीली झील के किनारे स्थित है। इन सात पर्वतों पर निशान साहब झूलते हैं। यहां गुरुद्वारा श्री हेमकुंट साहिब सुशोभित है। इस स्थान का उल्लेख गुरु गोबिंद सिंह द्वारा रचित दशम ग्रंथ में किया गया है। इस कारण से दशम ग्रंथ को मानने वालों के लिए इसका विशेष महत्व है। जहां हर साल गर्मियों में हजारों श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं। बर्फबारी के कारण अक्टूबर से अप्रैल तक हेमकुंड तक पहुंचना बेहद मुश्किल होता है।

उत्तराखंड के लोगों के लिए गुप्तकाशी का काशी (वाराणसी) की तरह बहुत महत्व है। प्राचीन विश्वनाथ मंदिर, अर्धनारेश्वर मंदिर और मणिकर्णिका कुंड, जहां माना जाता है कि गंगा और यमुना की दो नदियाँ मिलती हैं, गुप्तकाशी के मुख्य आकर्षण हैं। गुप्तकाशी उत्तराखंड के गढ़वाल मंडल के रुद्रप्रयाग जिले में केदार घाटी में मंदाकिनी नदी के खूबसूरत तट पर स्थित है।भारत में तीन काशी प्रसिद्ध हैं: भागीरथी के तट पर उत्तरकाशी, दूसरी गुप्तकाशी, और तीसरी वाराणसी। गुप्तकाशी में एक कुंड है जिसका नाम मणिकर्णिका कुंड है।

माना जाता है कि उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में एक पवित्र स्थान उखीमठ का नाम ‘बाणासुर’ की बेटी ‘उषा’ के नाम पर पड़ा है। यह स्थान उषा, शिव, अनिरुद्ध, पार्वती और मांधाता मंदिर जैसे कई हिंदू देवताओं को समर्पित विभिन्न मंदिरों के दर्शन करने का अवसर प्रदान करता है। पास में ही एक और प्रसिद्ध मंदिर है, ओंकारेश्वर मंदिर जिसे सर्दियों के मौसम में भगवान केदारनाथ और मदमहेश्वर के निवास के रूप में जाना जाता है। इस मंदिर में भगवान शिव की एक सुंदर ढंग से गढ़ी गई मूर्ति स्थापित है। यहां भगवान केदारनाथ शीतकाल में निवास करते हैं जब शीतकाल के दौरान केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद हो जाते हैं और यहां पूजा की जाती है।

यह हिंदू मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले के त्रियुगीनारायण गांव में स्थित है। प्राचीन मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। भगवान नारायण भूदेवी और लक्ष्मी देवी के साथ विराजमान हैं। यह प्रसिद्धि इस स्थान को विष्णु द्वारा देवी पार्वती और शिव के विवाह स्थल के रूप में दी जाती है और इस प्रकार यह एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है। इस दिव्य विवाह में विष्णु ने पार्वती के भाई का कर्तव्य निभाया, जबकि ब्रह्मा इस विवाह यज्ञ के पुरोहित बने। इस मंदिर की एक विशेष विशेषता एक अखंड अग्नि है, जो मंदिर के सामने जलती रहती है। ऐसा माना जाता है कि यह ज्योति दिव्य विवाह के समय से ही जल रही है। इस प्रकार, मंदिर को अखंड धूनी मंदिर भी कहा जाता है।