उत्तराखंड के लिए क्यों खास है यहां आर्मी कैंट एरिया, छावनी क्षेत्र में एक साथ रहते हैं सामान्य लोग और भारतीय वीर

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

चूंकि ब्रिटिश काल की सेना शांति बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और किसी भी राज्य की रीढ़ होती है। सरकार ने लोगों के लिए कई छावनी क्षेत्रों को भी डीएम बना दिया। छावनियाँ भारतीय सेना के वे स्थान हैं जहाँ सेना की एक टुकड़ी लम्बे समय तक रहती है। इन्हें स्थाई सैन्य स्टेशन भी कहा जा सकता है। घी क्षेत्र के मौसम के कारण उत्तराखंड में कई छावनी क्षेत्र हैं। वर्तमान में, उत्तराखंड राज्य में कुल 9 आर्मी कैंट एरिया हैं जो भारतीय सेना की मध्य कमान के अंतर्गत आते हैं। छावनियों की चार श्रेणियां हैं जो छावनी के भीतर रहने वाली आबादी के आकार पर निर्भर करती हैं।

छावनियों में वित्तीय और भूमि प्रतिबंधों के बावजूद, आज उनके पास हरे-भरे क्षेत्र हैं जो पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। छावनी बोर्ड का गठन छावनी अधिनियम 2006 के तहत किया गया है।भारत के संविधान की संघ सूची (अनुसूची VII) की प्रविष्टि 3 के अनुसरण में, छावनियों की शहरी स्वशासन और उनमें रहने वाले आवासों को भारत संघ के विषयों में शामिल किया गया है।देश में 62 छावनियाँ हैं जिन्हें 1924 के छावनी अधिनियम (जिसे छावनी अधिनियम, 2006 द्वारा प्रतिस्थापित कर दिया गया है) के तहत अधिसूचित किया गया है। उत्तराखंड में सेना छावनी क्षेत्रों की संख्या वर्तमान में 9 है और ये छावनियाँ भारतीय सेना मध्य कमान के अधीन हैं।

छावनियाँ सेना स्टेशनों से बिल्कुल अलग होती हैं। क्योंकि आर्मी स्टेशन पूरी तरह से सशस्त्र बलों के उपयोग और आवास के लिए हैं और एक कार्यकारी आदेश के तहत स्थापित किए गए हैं। जबकि छावनियाँ वे क्षेत्र हैं जहाँ सेना और नागरिक आबादी दोनों मौजूद हैं।छावनियों की चार श्रेणियां हैं जो छावनी के भीतर रहने वाली आबादी के आकार पर निर्भर करती हैं। छावनियों में वित्तीय और भूमि प्रतिबंधों के बावजूद, विशेष रूप से आवासीय और वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए उनके अनुमत उपयोग के लिए, आज उनके पास हरित क्षेत्र हैं जो पर्यावरण के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं, साथ ही वहां के निवासियों को बेहतर नागरिक सुविधाएं भी प्रदान करते हैं।

उत्तराखंड की 9 सैन्य छावनी क्षेत्र

अल्मोडा छावनी

अल्मोडा श्रेणी IV छावनी है। 1815 में स्थापित। अल्मोडा भारत के उत्तराखंड राज्य का एक महत्वपूर्ण शहर है। यह अल्मोडा जिले का मुख्यालय भी है। 1568 में राजा बालो कल्याण चंद द्वारा स्थापित। महाभारत (8वीं और 9वीं शताब्दी ईसा पूर्व) के समय से पहाड़ियों और आसपास के क्षेत्रों में मानव बस्तियों का वर्णन मिलता है।अल्मोड़ा कुमाऊँ राज्य पर शासन करने वाले चंद वंश के राजाओं की राजधानी थी। आज़ादी की लड़ाई और शिक्षा, कला और संस्कृति के उत्थान में अल्मोड़ा का विशेष हाथ रहा है।अल्मोडा शहर अपनी ऐतिहासिक विरासत के साथ-साथ प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी प्रसिद्ध है। शहर में एक तरफ किले और मंदिर हैं तो दूसरी तरफ ब्रिटिश चर्च और पिकनिक स्पॉट भी हैं।

रूड़की छावनी

रूड़की भारत के उत्तराखंड राज्य का एक शहर और नगर पालिका परिषद है। यह देश के सबसे पुराने छावनी क्षेत्रों में से एक है और 1853 से बंगाल इंजीनियरिंग ग्रुप (बंगाल सैपर्स) का मुख्यालय रहा है। रूड़की का पहला उल्लेख ब्रिटिश शिलालेखों में मिलता है। रूड़की छावनी द्वितीय श्रेणी की छावनी है, जिसकी स्थापना 1853 में हुई थी।ब्रिटिश अभिलेखों के अनुसार, 18वीं शताब्दी में, रूड़की बहुत कम कच्चे घरों का एक गाँव हुआ करता था, जो सोलानी नदी के पश्चिमी तट पर तालाब की मिट्टी से बनाया गया था। देश का सबसे पुराना प्रौद्योगिकी संस्थान भी रूड़की में स्थित है जिसे आईआईटी रूड़की के नाम से जाना जाता है।

देहरादून छावनी

उत्तराखंड की सबसे महत्वपूर्ण छावनियों में से एक। 30 नवंबर 1814 में निर्मित, ब्रिटिश जनरल गिलेस्पी के नेतृत्व में 15,000 सैनिकों द्वारा खलुंगा किले (नालापानी) में गोरखाओं की हार के साथ देहरादून एक छावनी में तब्दील हो गया था। 1815 में गोरखा सैनिकों को विघटित कर सिरमौर बटालियन (द्वितीय गोरखा बटालियन) का गठन किया गया।गौरतलब है कि पहले इस सिरमौर का केंद्र नाहन में था, जिसे बाद में देहरादून स्थानांतरित कर दिया गया। आज यहां एक उपक्षेत्र और सैनिक अस्पताल एवं छावनी बोर्ड है।उत्तराँचल की स्थापना के बाद इस क्षेत्र को “उत्तराँचल उपक्षेत्र” के नाम से जाना जाता है। देहरादून श्रेणी I छावनी है। यह छावनी परिषद देहरादून 1913 में ब्रिटिश सरकार द्वारा स्थापित की गई थी। यह 5203.35 एकड़ के कुल क्षेत्रफल के साथ सबसे बड़ी छावनियों में से एक है, जिसमें 939.041 एकड़ निजी नागरिक आबादी शामिल है।

लंढौर छावनी

देहरादून से 35 किमी की दूरी पर स्थित मसूरी एक हिल स्टेशन है जो ब्रिटिश राज के दौरान काफी लोकप्रिय था। मसूरी उत्तराखंड का एक अद्भुत हिल स्टेशन है जो समुद्र तल से लगभग 2005 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह हिमालय की तलहटी में स्थित है और इसे पहाड़ों की रानी के नाम से जाना जाता है। इसकी स्थापना 1827 में ब्रिटिश सेना ने की थी। यहां उन्होंने एक सेनेटोरियम बनवाया था। यह सेनेटोरियम अब डीआरडीओ की संस्था इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मैनेजमेंट के पास है।प्रारंभ में, लंढौर छावनी ब्रिटिश भारतीय सेना के लिए बनाई गई थी। 1827 से, जब क्षेत्र में एक किलेबंदी स्थापित की गई थी, तो यह स्थान सेना के सदस्यों के लिए एक पुनर्प्राप्ति क्षेत्र था।

चकराता छावनी

चकराता छावनी की स्थापना 1869 में ब्रिटिश सेना के कर्नल ह्यूम द्वारा की गई थी। यह देहरादून से 90 किमी की दूरी पर है। चकराता को अपार प्राकृतिक सौंदर्य का वरदान प्राप्त है। जनजातीय क्षेत्र “जौनसार बावर” में स्थित यह जनजातीय क्षेत्र दोनों तरफ से यमुना और टोंस नदियों से घिरा हुआ है। यह क्षेत्र सिरमौर के राजा की रियासत के एक हिस्से से बना था जिस पर गोरखाओं ने कब्ज़ा कर लिया था, जिन्हें 1854 में अंग्रेजों द्वारा निष्कासित कर दिया गया था।स्पेशल फ्रंटियर फोर्स का स्थायी निवास होने के अलावा, इस छावनी का उपयोग भारतीय सुरक्षा एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के अधिकारियों को प्रशिक्षण देने के लिए किया जाता है।

रानीखेत छावनी

रानीखेत छावनी उत्तराखंड की रानीखेत छावनी भारत की सबसे खूबसूरत छावनियों में से एक मानी जाती है। यह रानीखेत अल्मोडा जिले में स्थित है और पहाड़ों से घिरा हुआ है। यह कुमाऊं रेजिमेंट और नागा रेजिमेंट का घर है। इसके महत्वपूर्ण शहर की देखभाल भारतीय सेना द्वारा की जाती है।यह समुद्र तल से 6000 फीट की ऊंचाई पर, अपने निकटतम रेलवे स्टेशन, काठगोदाम से 84 किलोमीटर की दूरी पर, उत्तराखंड के अल्मोडा जिले में स्थित है। रानीखेत छावनी प्राधिकरण की स्थापना 1869 में हुई थी और इसके अधिकारी को छावनी मजिस्ट्रेट के रूप में जाना जाता था और उनके कार्यालय को छावनी न्यायालय के रूप में जाना जाता था।रानीखेत कैंट बोर्ड ने रानी झील, आशियाना पब्लिक पार्क, वीणा पार्क, मेजर सती पार्क, सामुदायिक हॉल, हिमशिला, कैंट बोर्ड गेस्ट हाउस आदि जैसी कई सार्वजनिक उपयोगिता परियोजनाएं बनाई हैं। उपरोक्त के अलावा, बड़े पैमाने पर सौंदर्यीकरण कार्य और पार्कों का सुधार किया गया है। हो गया।

लैंसडाउन छावनी

लैंसडाउन भारत के उत्तराखंड राज्य में पौडी गढ़वाल जिले का एक शहर है। यह भारत के उत्तराखंड में 1,780 मीटर की ऊंचाई पर कोटद्वार-पौड़ी रोड पर स्थित एक शहर और हिल स्टेशन है। 5 मई 1887 को लेफ्टिनेंट कर्नल ईपी मेनवारिंग के नेतृत्व में गढ़वाल राइफल्स की पहली बटालियन का गठन कुमाऊं क्षेत्र के अल्मोडा में किया गया था, जिसमें गढ़वाली सैनिकों की छह कंपनियां और गोरखा राइफल्स की दो कंपनियां शामिल थीं।4 नवंबर 1887 को यह बटालियन गढ़वाल क्षेत्र के कालोंकाडांडा पहुंची और कालोनकाडांडा में डेरा डाला। समय बीतता गया और कलौंदांडा का नाम तत्कालीन वायसराय के नाम पर बदलकर लैंसडाउन कर दिया गया। 1892 में, गढ़वाल राइफल्स को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी गई और लैंसडाउन गढ़वाल राइफल्स रेजिमेंटल का मुख्यालय बन गया।लैंसडाउन का नाम लैंसडाउन के संस्थापक और इसके अंग्रेज वायसराय लॉर्ड लैंसडाउन के नाम पर रखा गया है। इसकी स्थापना 1887 में हुई थी। इसका निर्माण गढ़वाल राइफल्स के सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए किया गया था। आज भी गढ़वाल राइफल्स का कमांड ऑफिस यहीं मौजूद है।

क्लेमेंट टाउन

भारत के उत्तराखंड राज्य में देहरादून जिले का एक शहर है। यह राजाजी राष्ट्रीय उद्यान की सीमा पर है और कई प्रसिद्ध संस्थानों का घर है। एक बड़ी तिब्बती बस्ती और दुनिया का सबसे बड़ा स्तूप, प्रसिद्ध माइंड्रोलिंग मठ, जिसे तिब्बत से पुनः स्थापित किया गया था, क्लेमेंट टाउन में स्थित है, जिसका उद्घाटन 28 अक्टूबर 2002 को हुआ था, और यह 2 एकड़ (8,100 मीटर) के बगीचे से घिरा हुआ है।यह दुनिया का सबसे ऊँचा मठ है। यहां दलाई लामा को समर्पित 103 फीट (31 मीटर) ऊंची बुद्ध प्रतिमा भी है। क्लेमेंट टाउन एक श्रेणी II छावनी है, जिसकी स्थापना 1941 में हुई थी।