उत्तराखंड का मानसून है बहुत खास, जानिए उत्तराखंड में बारिश का लुत्फ़ उठाने के लिए बेहतर जगह

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड एक ऐसी जगह है जहां आप समय के अंतराल के दौरान किसी भी प्रकार के मौसम का आनंद ले सकते हैं। यह गर्मी का मौसम काफी कठिन होता है, उसके बाद मानसून और सर्दियों का मौसम आता है जिसका लोग भरपूर आनंद लेते हैं। वसंत और शरद ऋतु के मध्य का भी इस राज्य पर काफी प्रभाव पड़ता है। आज हम आपको बता रहे हैं कि आपमें क्या जोश है और आप अपने अंदर एड्रेनालाईन रिश का आनंद लेना चाहते हैं। था. आपको मानसून में इस जगह पर जरूर जाना चाहिए। क्योंकि इस सीज़न के दौरान यह स्थान सबसे अधिक पर्यटकों के आने का रिकॉर्ड रखता है।

हम आपको यह बताना चाहिए कि जुलाई के दौरान उत्तराखंड में गतिविधियों की योजना बनाते समय, आपको मौसम की स्थिति को ध्यान में रखना चाहिए और आने से पहले पूर्वानुमानों से अपडेट रहना चाहिए। भारी वर्षा या भूस्खलन के कारण कुछ स्थानों या गतिविधियों पर प्रतिबंध या अस्थायी बंदी हो सकती है। जुलाई के दौरान उत्तराखंड में सुरक्षित और आनंददायक अनुभव के लिए स्थानीय अधिकारियों, अनुभवी गाइडों या प्रतिष्ठित टूर ऑपरेटरों से परामर्श करना उचित है।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon

जगह पर पूरे साल रहता है सैलानियों का मेला, पर मानसून पर अलग होती है बात

उत्तराखंड प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक विरासत का खजाना है, यह स्थान आपको जुलाई में घूमने के लिए कई लुभावनी जगहें प्रदान करता है। इस महीने के दौरान उत्तराखंड में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन स्थान यहां दिए गए हैं।

नैनीताल: “भारत के झील जिले” के रूप में जाना जाता है, एक समय था जब नैनीताल में 60 से अधिक झीलें होने का रिकॉर्ड था, लेकिन उनमें से अधिकांश समय के साथ सूख गईं। यह स्थान अपनी खूबसूरत झीलों के साथ एक सुरम्य वातावरण प्रदान करता है जिसमें प्रसिद्ध नैनी झील भी शामिल है। यहां आप नौकायन का आनंद ले सकते हैं, नैना देवी मंदिर के दर्शन कर सकते हैं, मॉल रोड देख सकते हैं और आसपास की पहाड़ियों के मनमोहक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon

मसूरी: इसे “पहाड़ियों की रानी” भी कहा जाता है, मसूरी एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। गन हिल जैसे दृश्य बिंदुओं से मनोरम दृश्यों का आनंद लें, केम्पटी फॉल्स की यात्रा करें, मॉल रोड का भ्रमण करें और शांत वातावरण के बीच प्रकृति की सैर का आनंद लें।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon

ऋषिकेश: गंगा नदी के तट पर स्थित यह शहर एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक स्थल और साहसिक केंद्र है जिसे “विश्व की योग राजधानी” के रूप में भी जाना जाता है। दुनिया भर से लोग योग और ध्यान सत्र में भाग लेने, आश्रमों का दौरा करने, गंगा आरती देखने और व्हाइट-वॉटर राफ्टिंग और बंजी जंपिंग जैसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए यहां आते हैं।

जिम कॉर्बेट राष्ट्रीय उद्यान: यह भारत के सबसे पुराने राष्ट्रीय उद्यान और एशिया के राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। यह स्थान विविध वन्य जीवन और राजसी बाघों को रखता है। बाघों, हाथियों, तेंदुओं और विभिन्न पक्षी प्रजातियों को उनके प्राकृतिक आवास में देखने के लिए एक रोमांचक सफारी पर निकलें।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon

फूलों की घाटी: यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के अंतर्गत आने वाला उत्तराखंड का पहला स्थान, जीवंत अल्पाइन फूलों से भरी एक लुभावनी घाटी है। घाटी के माध्यम से ट्रेक करें और रंगों का एक दंगा देखें क्योंकि जुलाई के दौरान कई फूल पूरी तरह से खिलते हैं।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon

औली: स्कीइंग के लिए अपनी फिसलन के लिए बेहतर जाना जाता है। औली एक सुरम्य हिल स्टेशन है जो हिमालय के मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है। आप केबल कार की सवारी का आनंद ले सकते हैं, स्कीइंग (यदि उपलब्ध हो) का आनंद ले सकते हैं, प्रकृति की सैर कर सकते हैं और आश्चर्यजनक परिदृश्यों को देख सकते हैं।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon

रानीखेत: रानीखेत हिमालय के मनमोहक दृश्यों के साथ उत्तराखंड का एक शांतिपूर्ण स्थान है। यहां अपनी यात्रा पर आप झूला देवी मंदिर जा सकते हैं, चौबटिया गार्डन देख सकते हैं और इस शांत गंतव्य की शांति का आनंद ले सकते हैं।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon

कौसानी: फंधिजी इस जगह को “भारत का स्विट्जरलैंड” कहते हैं, कौसानी से नंदा देवी, त्रिशूल और पंचाचूली जैसी बर्फ से ढकी चोटियों के मनमोहक दृश्य दिखाई देते हैं। चाय बागानों का अन्वेषण करें, अनासक्ति आश्रम जाएँ और शांत वातावरण में डूब जाएँ।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon

हरिद्वार: हरिद्वार एक तीर्थस्थल है और हिंदू धर्म के सात सबसे पवित्र स्थानों में से एक है। इस जगह का हिंदू धर्म में काफी खास स्थान है। अपनी यात्रा में आप शाम की गंगा आरती में शामिल हो सकते हैं, पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगा सकते हैं और आध्यात्मिक अनुभव के लिए प्राचीन मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon

देहरादून: उत्तराखंड की राजधानी देहरादून अपने सुहावने मौसम और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जानी जाती है। प्रतिष्ठित क्लॉक टॉवर पर जाएँ, रॉबर्स गुफा का पता लगाएं, और सुंदर मालसी डियर पार्क में इत्मीनान से सैर का आनंद लें, देहरादून में और भी कई जगहें हैं जिनका उल्लेख सिर्फ एक लेख में नहीं किया जा सकता है।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon

बिनसर: एक दर्शनीय स्थल जो हिमालय के मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है। बिनसर वन्यजीव अभयारण्य कहाँ स्थित है?अल्मोडा और पौडी जिलों में आप बिनसर महादेव मंदिर भी जा सकते हैं और घने जंगलों के बीच प्रकृति की सैर का आनंद ले सकते हैं।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon

मुक्तेश्वर: हिमालय के अद्भुत दृश्यों के साथ मुक्तेश्वर एक शांत हिल स्टेशन है जो अपने फलों के बगीचों के लिए जाना जाता है। मुक्तेश्वर मंदिर जाएँ, रैपलिंग और रॉक क्लाइंबिंग जैसी साहसिक गतिविधियों में शामिल हों और जगह की शांति का आनंद लें।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon

चोपता: “उत्तराखंड का मिनी स्विट्जरलैंड” के रूप में जाना जाने वाला चोपता प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। मनोरम पहाड़ी दृश्यों से घिरे प्रसिद्ध तुंगनाथ मंदिर और चंद्रशिला चोटी तक ट्रेक करें।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon

पिथौरागढ: सोर घाटी में बसा, पिथौरागढ एक सुंदर शहर है जो अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए जाना जाता है। पिथोरागढ़ किला और यहां के अन्य ऐतिहासिक स्थानों का भ्रमण करें।

Places To Visit In Uttarakhand In Monsoon