अखिरकार इस साल खत्म हो सकता है उत्तराखंड के ओलिंपिक पदक का सूखा, राज्य के तीन सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ियों का हुआ चयन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड के युवा खेल जगत में अपने नाम का परचम लहरा रहे हैं, चाहे वह महिला हो या पुरुष, खेल के क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल कर रहे हैं। प्रदेश के युवाओं ने विश्व स्तरीय प्रतियोगिताओं में भी अपना परचम लहराया है। युवा खिलाड़ियों ने अपनी मंजिल ऐसी तय की है जहां सफलता का मतलब देश-विदेश में राज्य का नाम रोशन करना है. ऐसे कई खेल हैं जहां खिलाड़ियों ने अपना जौहर दिखाया है। आज हम आपको एक ऐसी खबर बता रहे हैं जिसे सुनकर आपको गर्व महसूस होगा। 26 जुलाई से 11 अगस्त तक फ्रांस की राजधानी पेरिस में होने वाले ओलंपिक में एक बार फिर उत्तराखंड के तीन खिलाड़ी अपना हुनर ​​दिखाने को तैयार हैं। यह बहुत अच्छी बात है क्योंकि यह केवल ओलिंपिक में हुआ है जब उत्तराखंड ने पचास साल पहले होची बटव में स्वर्ण पदक जीता था, अब एक बार फिर राज्य को इन तीनों से व्यक्तिगत पदक की उम्मीद है।

उत्तराखंड को कई साल पहले मिला थक हाकी में पदक

ये खिलाड़ी हैं उत्तराखंड के परमजीत बिष्ट और सूरज पंवार पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इन दोनों खिलाड़ियों का चयन 20 किलोमीटर वॉक रेस के लिए किया गया है. वहीं दूसरी ओर भारत के मशहूर एथलेटिक्स, अल्मोडा निवासी लक्ष्य सेन पहले से ही बैडमिंटन में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

वॉकिंग मिक्स्ड मैराथन में टिहरी निवासी सूरज पंवार देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। इससे पहले भी सूरज कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीत चुके हैं, उन्होंने साल 2018 में यूथ ओलंपिक में 5,000 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता था। सूरज ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं। युवा ओलंपिक. इसके अलावा उन्होंने साल 2017 में थाईलैंड में आयोजित एशियन एथलेटिक चैंपियनशिप में हिस्सा लिया और साल 2018 में उसी चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता।

जापान में आयोजित एशियन वॉक रेस चैंपियनशिप में नौवें स्थान पर रहकर चमोली के परमजीत बिष्ट ने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। परमजीत ने वर्ष 2017 में खेल प्रशिक्षक गोपाल बिष्ट के निर्देशन में वॉक रेस की तैयारी शुरू की। स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अंडर-17 और अंडर-19 आयु वर्ग के रिकॉर्ड भी परमजीत के नाम पर हैं। परमजीत ने खेलो इंडिया में भी गोल्ड मेडल जीता था. परमजीत राजकीय इंटर कॉलेज बैरागना के पूर्व छात्र हैं। वर्तमान में, परमजीत भारतीय नौसेना में खेल कोटा के तहत सेवारत हैं।

अन्य एथलीट को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन अल्मोड़ा के रहने वाले हैं, उन्होंने बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 में एकल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। लक्ष्य ने टॉप-16 में रहकर पेरिस ओलिंपिक के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है। लक्ष्य के करियर पर नजर डालें तो उन्होंने अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत 20 साल की उम्र में की थी. लक्ष्य सेन ने 2014 में स्विस जूनियर इंटरनेशनल जीता और फिर सुर्खियों में आ गए. वह फरवरी 2017 में जूनियर विश्व नंबर 1 बने। लक्ष्य सेन ने विश्व जूनियर चैम्पियनशिप 2018 में कांस्य पदक जीता।