भारत की जीत में उत्तराखंड की बेटी का बड़ा हाथ, एक पारी में 10 विकेट लेने वाली स्नेहा राणा पहले भारतीय महिला स्पिनर बनी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

भारतीय पुरुष टीम ने टी-20 विश्व कप का खिताब जीत लिया है और पूरा देश इसका जश्न मना रहा है, वहीं दूसरी ओर भारतीय महिला टीम ने भी टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. यह पहली बार है कि महिला क्रिकेट टीम ने अपनी मेहनत के दम पर इतना बड़ा स्कोर बनाया है। हम आपको बताना चाहते हैं कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को एकमात्र टेस्ट में हरा दिया है।

भारत ने दक्षिण अफ्रीक को 10 विकेट से हराया

जिसमें उत्तराखंड की स्नेहा राणा ने अहम भूमिका निभाई। उनके प्रदर्शन के दम पर भारत ने सोमवार को चेन्नई के एम चिदंबरम स्टेडियम में हुए मैच में दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हरा दिया. वैसे तो इस मैच में भारतीय महिला टीम की बल्लेबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया, लेकिन गेंदबाज स्नेह राणा ने जिस तरह का खेल दिखाया वो काबिले तारीफ है।

इस मैच में भारत ने टॉस जीता और फिर पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 603 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 266 रन पर ऑलआउट हो गई. इसके बाद टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोऑन के लिए मजबूर किया और यह टीम दूसरी पारी में भी 373 रन बनाने में सफल रही. इसके बाद भारत को जीत के लिए 37 रनों का बेहद छोटा लक्ष्य मिला और भारत ने बिना कोई विकेट खोए जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया और 10 विकेट से मैच जीत लिया।

मैच की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज स्नेह राणा के सामने टिक नहीं सके. स्नेह राणा ने 25.3 ओवर की गेंदबाजी में 77 रन देकर 8 विकेट लिए. दूसरी पारी में स्नेह राणा ने दो विकेट लिए. स्नेह राणा को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। स्नेह राणा भारतीय महिला टेस्ट क्रिकेट में एक मैच में 10 विकेट लेने वाली पहली महिला स्पिनर भी बन गई हैं। आपको बता दें कि स्नेह राणा देहरादून की रहने वाली हैं।