उत्तराखंड की छात्रा ने कैंसर पीड़ितों को दान किए अपने बाल, कॉलेज में भी बच्चों ने नहीं उड़ाया मज़ाक बल्कि आगे बढ़कर दिया साथ

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

हर युवा लड़की का सपना होता है कि उसके सुंदर लंबे, घने बाल हों क्योंकि यह एक महिला के चेहरे पर और अधिक सुंदरता लाते हैं। यदि कोई महिला अपने बालों, जो कि उसकी सुंदरता की पहचान है, को वर्षों तक सहेज कर रखे और फिर उन बालों को काटकर दान में दे दे, तो निश्चित रूप से यह एक बलिदान माना जाता है, लेकिन साथ ही यह प्रेरणादायक और अनुकरणीय भी हो सकता है। ऐसा ही कुछ उत्तराखंड के गढ़वाल विश्वविद्यालय में पढ़ने वाली सृष्टि मिश्रा के मामले में भी देखा गया है, जिन्होंने कैंसर पीड़ितों के लिए अपने 14 इंच लंबे बाल दान कर दिए हैं।

श्रीनगर से कोरियर से बैंगलोर भेजे बाल

उनके इस फैसले पर मां उनके साथ मजबूती से खड़ी हैं, यहां तक ​​कि यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राएं और शिक्षक भी उनके इस काम से काफी खुश हैं और इसकी खूब सराहना कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, सृष्टि मिश्रा उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के लोदीपुर गांव की रहने वाली हैं और वह फिलहाल बी.ए. की पढ़ाई कर रही हैं. उत्तराखंड के पौडी जिले में स्थित गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय से। दरअसल, एक दिन सृष्टि ने कैंसर के इलाज कीमोथेरेपी के बारे में एक लेख पढ़ा, जिसके कारण उन्हें कैंसर रोगियों के बालों के झड़ने के बारे में पता चला, जिसके बाद उन्होंने बाल दान करने का फैसला किया और भारतीय कैंसर सोसायटी से संपर्क किया।

सृष्टि मिश्रा ने अभी तक अपने पिता को इस बात की जानकारी नहीं दी है, लेकिन अपने बाल दान करने से पहले उन्होंने अपनी मां को फोन कर सारी बात बताई थी, जिस पर उनकी मां ने भी अपनी बेटी के इस सराहनीय कदम को स्वीकार कर लिया. बाल दान के फैसले पर सृष्टि मिश्रा का कहना है, ‘मैंने समाज द्वारा बनाए गए सुंदरता के मानकों से ऊपर उठकर यह फैसला लिया है। बाल दोबारा उग सकते हैं, अगर मेरे बाल दान करने से किसी के चेहरे पर खुशी आती है तो यह मेरे लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं है।