फॉरेस्ट गार्ड के अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, 160 से ज्यादा पद खाली जल्दी आएगी वेटिंग लिस्ट

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

पिछले उत्तराखंड साल लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष 2022 में की गई भर्ती परीक्षा से राज्य को 892 नए वन रक्षक मिले थे, लेकिन इस परीक्षा में चयनित 160 से ज्यादा अभ्यर्थियों ने पोस्टिंग नहीं ली, ऐसे में अब वन विभाग जिन अभ्यर्थियों का नाम लोक सेवा आयोग की प्रतीक्षा सूची में है उन्हें पदस्थापन दें।लोक सेवा आयोग ने फॉरेस्ट गार्ड भर्ती परीक्षा आयोजित की थी जिसमें 892 उम्मीदवारों का चयन किया गया था. लेकिन लंबे समय बाद भी 160 से अधिक वन रक्षकों को उनके पदों पर तैनाती नहीं मिल पाई है।

मेरिट लिस्ट ने नाम आने के बाद भी नहीं ली भर्ती

विभागीय कार्यक्रम में नए वन रक्षकों को सीएम पुष्कर सिंह धामी द्वारा नियुक्ति पत्र भी सौंपे गए, लेकिन काफी समय बीत जाने के बाद भी भर्ती परीक्षा में चयनित बड़ी संख्या में वन रक्षकों ने ज्वाइन नहीं किया। ऐसे में विभाग द्वारा रिक्त पदों को नहीं भरा जा सका है। चयनित 160 अभ्यर्थियों को विभाग की ओर से कई बार सूचना दी गई और उन्हें फॉरेस्ट गार्ड के पद पर आवेदन करने का समय भी दिया गया, फिर भी उन्होंने पोस्टिंग नहीं ली।

ऐसे में अब वन विभाग ने राज्य में इन रिक्त पदों को भरने के लिए निर्णय लिया है कि वह लोक सेवा आयोग की प्रतीक्षा सूची में शामिल अभ्यर्थियों को रिक्त पदों पर तैनाती देने की प्रक्रिया शुरू करेगा. इसके तहत जो लोग फॉरेस्ट गार्ड के पद पर तैनात नहीं हैं उनकी सूची लोक सेवा आयोग को भेजी जाएगी और फिर प्रतीक्षा सूची में शामिल उम्मीदवारों को पोस्टिंग देने का काम किया जाएगा।

माना जा रहा है कि चयनित अभ्यर्थियों का चयन अन्य परीक्षाओं में हुआ होगा, जिसके कारण उन्होंने दूसरे विभाग में पोस्टिंग ली है। फिलहाल विभाग जल्द ही फॉरेस्ट गार्ड के रिक्त पदों को भरने का प्रयास करेगा और प्रतीक्षा सूची के अभ्यर्थियों को आयोग के माध्यम से पोस्टिंग दी जाएगी।