आधे भारत की प्यास बुझाता है उत्तराखंड का पामीर, दूधातोली ऐसी पर्वत माला जो बन सकती थी ग्रीष्मकालीन राजधानी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

मध्य हिमालय पर्वत श्रृंखला में एक विशाल सुंदर जंगल फैला हुआ है, जो उत्तर-दक्षिण दिशा में लगभग 25 किमी की दूरी तक फैला हुआ है, जो उत्तराखंड में पौढ़ी गढ़वाल जिले की थलीसैंण तहसील के पास से शुरू होता है और चमोली जिले में गैरसैंण इसकी पश्चिमी सीमा बनाता है और इस स्थान को दूधातोली या उत्तराखंड का पामीर कहा जाता है। दूधातोली पर्वत श्रृंखला की कुछ शाखाएँ उत्तर में चमोली में नौटी-छतौली-नंदासैंण, पश्चिम में पैठाणी (पौड़ी गढ़वाल) और दक्षिण-पूर्व में महलचौरी तक फैली हुई हैं।

Dudhatoli Of Uttarakhand

पहाड़ और बुग्याल और खूबसूरत नज़ारों से भरा है दूधातोली

दूधाटोली पहाड़ियों का मुख्य क्षेत्र, जिसे दूधाटोली डांडा के नाम से जाना जाता है, की औसत ऊंचाई 2900 से 3000 मीटर है। दूधटोली की सुंदर हरी-भरी घास के मैदानों का उपयोग सैकड़ों वर्षों से मवेशियों, भेड़ों और बकरियों को चराने के लिए किया जाता रहा है। मवेशियों को इस उच्च हिमालयी विशाल पहाड़ी ढलानों पर उगने वाली स्वादिष्ट और रसीली घास बहुत पसंद आती है। स्वच्छ वातावरण में उगाई गई यह घास अच्छी गुणवत्ता का दूध पैदा करती है।

Dudhatoli Of Uttarakhand

ये चरवाहे इन चरागाहों में अपने मवेशियों के साथ टनों मक्खन और घी का उत्पादन करते हैं। एक समय था जब 50000 गायों और भैंसों को इन उजाड़ पहाड़ों में बिखरे हुए अस्थायी खलिहानों में रखा जाता था, जिन्हें गढ़वाली में खर्क या छन्नी कहा जाता था।गर्मी के मौसम की शुरुआत में, इन पशु-पालकों को अभी भी अपनी पीठ पर बैग और सामान बांधकर पहाड़ की ओर अपनी वार्षिक यात्रा करते देखा जा सकता है। वे सर्दियों के मौसम की शुरुआत में मैदानी इलाकों में बने अपने घरों में चले जाते हैं।

Dudhatoli Of Uttarakhand

दूधातोली शब्द गढ़वाली भाषा का एक यौगिक शब्द है जो “दूध-की-तौली” से बना है। तौली का हिंदी में अर्थ है “कटोरा या कड़ाही”। अंग्रेजी में इसका अनुवाद “दूध की कड़ाही” होता है। यहां हिमाचल और पहाड़ी चरवाहे जिन्हें गद्दी, मार्चा या गूजर आदि नामों से जाना जाता है, मवेशी चराने आते हैं। यहां प्रदेश व हिमाचल के चरवाहे खारक बनाकर रहते हैं। मखमली घास के मौसम में ये चरवाहे बड़ी मात्रा में दूध का उत्पादन करते हैं, इसलिए इस क्षेत्र को दूधाटोली कहा जाता है। दूधातोली का अर्थ है दूध का कटोरा।

उत्तराखंड के 3 जिलों में फैला हुआ है दूधातोली

दूधातोली क्षेत्र का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा पौरी गढ़वाल जिले (चौथान, चोपड़ाकोट और ढाईजुली बेल्ट) में पड़ता है, जबकि शेष भाग (40%) चमोली गढ़वाल (चांदपुर और लोहभा बेल्ट) का हिस्सा है। इन पांच बेल्टों के ऊंचे क्षेत्र दूधटोली श्रेणी का निर्माण करते हैं। दूधातोली पर्वत श्रृंखला का उत्तर-पश्चिमी भाग रुद्रप्रयाग में जसोली गांव और पौरी गढ़वाल में डोबरी गांव के ऊपर हरियाली कांथा मंदिर से जुड़ता है।

यह राज्य के सबसे घने और साथ ही सबसे बड़े समशीतोष्ण चौड़ी पत्ती और शंकुधारी वन क्षेत्रों में से एक है। पश्चिम हिमालयन फर (एबिस पिंड्रो), स्प्रूस, देवदार (सेड्रस देवदारा), पाइन, मेपल, चेस्टनट, हॉर्नबीम, एल्डर, हेज़लनट आदि यहां के आम पेड़ हैं। इसके अलावा, यहां कई औषधीय जड़ी-बूटियां, झाड़ियां और जंगली फल पाए जाते हैं, जिनमें जंगली अजवायन, गैलंगल, बरबेरी, रास्पबेरी, आंवला, गुलाब हिप, हिमालयन स्ट्रॉबेरी पेड़ (बेन्थम कॉर्नेल / कॉर्नस कैपिटाटा), रेडक्रंट और ब्लैककरंट शामिल हैं।

यहीं से निकलती है गंगा की 5 प्रमुख सहायक नदियां

दूधातोली पर्वत कई गैर-हिमनद बारहमासी नदियों का स्रोत हैं; नायर-पूर्व, नायर-पश्चिम (सतपुली में एक दूसरे के साथ विलय) और रामगंगा (पश्चिम) प्रमुख हैं, यह क्षेत्र अछूते कुंवारी सुंदरता का एक अद्भुत क्षेत्र है और इसे पर्यटक आकर्षण के रूप में विकसित करने की भारी संभावना है।

Dudhatoli Of Uttarakhand

इस स्थान का ऐतिहासिक महत्व भी है। स्वतंत्रता सेनानी वीर चंद्र सिंह गढ़वाली इस स्थान से बहुत प्रभावित थे। यही कारण था कि 1960 में उन्होंने नेहरू से दूधातोली क्षेत्र को भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की मांग की। उनकी समाधि भी यहीं कोडियाबागढ़ में है। उनकी याद में हर साल 12 जून को यहां मेला लगता है। उत्तराखंड की वर्तमान ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण इसी क्षेत्र में है। दूधाटोली इलाका घने जंगलों से घिरा हुआ है. थलीसैण, पौडी से 100 किमी की दूरी पर अंतिम बस स्टेशन है, जहां से दूधातोली ट्रैक 24 किमी दूर है।

लेकिन हरे-भरे क्षेत्र के बावजूद। इस हिमालयी घास के मैदान में कुछ संवेदनशीलता है। यह मध्य हिमालयी क्षेत्र का सबसे संवेदनशील क्षेत्र है. पिछले कुछ दशकों में इसका भौगोलिक वातावरण नाटकीय रूप से बदल गया है। अत्यधिक मानवीय हस्तक्षेप और प्रकृति के साथ छेड़छाड़ के कारण दूधातोली में कई पर्यावरणीय समस्याएं उत्पन्न हो गई हैं। यहां उभरी मुख्य पर्यावरणीय समस्याओं में से एक इसके ऊपरी इलाकों में लगातार कम होते जंगल हैं।

वन क्षेत्र घटने का एक अन्य कारण यह है कि हवा और गुरुत्वाकर्षण की क्रिया से नीचे की ओर फैलने वाले पेड़ों के बीज ऊपरी ढलानों पर जंगल के प्रसार को बनाए रखने में असमर्थ होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अधिक ऊंचाई पर पेड़ धीरे-धीरे नष्ट हो जाते हैं। कुछ वृक्षविहीन कटकें वृक्ष-रेखा के ऊपर दिखाई देती हैं। लेकिन वास्तव में, सबसे ऊंची चोटियाँ वृक्ष-रेखा से 500 मीटर (लगभग 1500 फीट) नीचे हैं।

दूधातोली आप दो जगहों से पहुंच सकते हैं। आप पहला मार्ग पौडी गढ़वाल जिले के थलीसैंण से और दूसरा चमोली जिले के गैरसैंण से ले सकते हैं। थलीसैंण से आने वाले यात्री थलीसैंण से 22 किमी दूर पीठसैंण पहुंचते हैं और फिर पीठसैंण से 24 किमी की दूरी तय करके दूधातोली पहुंचते हैं। यदि आप गैरसैंण (चमोली) की ओर से दूधातोली पहुंचना चाहते हैं तो आप गैरसैंण से भराड़ीसैंण तक कार द्वारा पहुंच सकते हैं और यहां से 10 से 12 किमी की ट्रैकिंग करके दूधातोली पहुंच सकते हैं।