खंडहरों से सभ्यता की ओर बार-बार उभरने वाले उत्तराखंड के शहर श्रीनगर की अपनी कहानी है

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल का श्रीनगर राज्य के बेहद खूबसूरत शहरों में से एक है। इस स्थान को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। यह अलकनंदा नदी के तट पर उच्च हिमालय के शानदार दृश्यों के लिए पूरे गढ़वाल में जाना जाता है। समुद्र तल से मात्र 560 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह शहर खूबसूरत अलकनंदा नदी के बाएं किनारे पर स्थित है। श्रीनगर, राष्ट्रीय राजमार्ग NH58 पर ऋषिकेश से लगभग 111 किमी दूर। की दूरी पर स्थित है और गढ़वाल के मैदानी इलाके का आखिरी शहर है, इसके बाद पर्वतीय क्षेत्र शुरू होता है।

 Story of Srinagar

उत्तराखंड की पहली राजधानी और शहर है श्रीनगर

गढ़वाल का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले कोटद्वार तक सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है, कोटद्वार से श्रीनगर (श्रीनगर गढ़वाल) की दूरी लगभग 134 किमी है और यहां पहुंचने में अधिकतम 5 घंटे लगते हैं। यह आश्चर्य की बात है कि उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र का सबसे बड़ा शहर अभी भी पर्यटकों से अछूता है।

उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थित श्रीनगर सबसे पुराने शहरों में से एक है, जो बद्रीनाथ के रास्ते में स्थित है, जो प्राचीन काल से निरंतर परिवर्तनों से बच गया है। श्रीनगर (श्रीनगर गढ़वाल), जिसका भिन्न रूप श्रीपुर या श्रीक्षेत्र है, टेहरी के अस्तित्व में आने से पहले एकमात्र शहर था।

Story of Srinagar

अलकनंदा नदी के तट पर होने और कई विनाशकारी बाढ़ों का सामना करने के बाद, यह ब्रिटिश शासन के दौरान एक सुनियोजित शहर के रूप में उभरा और आज इसने खुद को गढ़वाल क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ शैक्षिक केंद्रों में से एक के रूप में स्थापित किया है।श्रीनगर विस्थापन और स्थापना के कई दौरों से गुजरने की कठिनाइयों के बावजूद, पौडी गढ़वाल जिले के इस शहर ने अपना उत्साह कभी नहीं खोया है, चारधाम यात्रा के लिए आने वाले पर्यटक इस स्थान को बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम के रास्ते में विश्राम स्थल के रूप में उपयोग करते हैं।

पूरे साल रहता है एक सा मौसम

कम ऊंचाई और अलकनंदा नदी के तट पर होने के कारण, इस स्थान पर गर्मी अधिक होती है और यह इसे घाटी का एक महत्वपूर्ण शहर और बाजार बनाता है। यह शहर अपने समृद्ध ऐतिहासिक महत्व और विभिन्न मंदिरों के लिए जाना जाता है। श्रीनगर के स्थानीय आकर्षण और आसपास घूमने लायक स्थान इसके समृद्ध इतिहास से जुड़े हुए हैं।

 Story of Srinagar

यह स्थान परमार राजवंश की राजधानी था जो भारत के सबसे पुराने राजवंश में से एक था। इस राजवंश के 37वें राजा ने वर्ष 1515 में इस स्थान को अपनी राजधानी बनाया था। इस कारण श्रीनगर उन दिनों सांस्कृतिक और राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र था, जिसे लोग गर्व के साथ याद करते हैं। इस स्थान से पौराणिक कहानियाँ भी जुड़ी हुई हैं। शहर ने अपने अतीत से लेकर आज तक नाटकीय बदलाव देखे हैं। यहां गढ़वाल विश्वविद्यालय और कई शोध संस्थानों का परिसर स्थित है। इस स्थान का महत्व इस बात में भी है कि आप यहां से चार धाम की यात्रा आसानी से कर सकते हैं। अशोक का शिलालेख श्रीनगर से मिला है।

पौराणिक किंवदंतियों के अनुसार, इस स्थान को श्रीक्षेत्रैत कहा जाता है, बताया जाता है कि महाराज सत्यसंग ने यहां गहन तपस्या के बाद श्रीविद्या की प्राप्ति की थी, जिसके बाद उन्होंने राक्षस कोलासुर का वध किया था। उन्होंने वैदिक परंपरा के अनुसार शहर के पुनरुद्धार के लिए एक यज्ञ का आयोजन किया। प्राचीन भारत में शहरवासियों के लिए पहला शब्द “श्री” को जान्या कहना आम बात थी क्योंकि यह धन की देवी लक्ष्मी का प्रतीक है।

श्रीनगर गढ़वाल, उत्तराखंड की प्राचीन राजधानी हुआ करती थी। यह शहर गंगा के तट पर स्थित है। वर्ष 1894 ई. में यह नगर बिरही नदी की बाढ़ में बह गया। नियोजित एवं वर्तमान श्रीनगर की स्थापना 1895 ई. में प्राचीन शहर के निकट पाउ नामक एक अंग्रेज ने की थी। श्रीनगर के आसपास कई प्राचीन मंदिर हैं। 1517 में श्रीनगर की केन्द्रीय स्थिति को देखते हुए गढ़वाल के शासक अभय पाल ने गढ़वाल की राजधानी देवलगढ़ से यहाँ स्थानांतरित कर दी।

Story of Srinagar

आपदा और आक्रमण से तीन बार ध्वस्त हुआ श्रीनगर फिर भी है खड़ा

गढ़वाल के राजाओं ने 1803 में गोरखा आक्रमण तक श्रीनगर से गढ़वाल पर शासन किया। गोरखा राज के दौरान भी यह क्षेत्र का प्रशासनिक मुख्यालय बना रहा। गोरखा शासन के दौरान, गढ़वाल के महत्वपूर्ण शहरों का पतन हो गया और वे गाँवों में विभाजित हो गए। बाद के वर्षों में, देहरादून, हरिद्वार और कोटद्वार जैसे शहरों के लिए रेल कनेक्टिविटी ने धीरे-धीरे श्रीनगर के व्यावसायिक महत्व को खत्म कर दिया। औपनिवेशिक काल में भी इस स्थान का उपयोग अंग्रेज़ अपने मुख्यालय के रूप में करते थे।

केशवराय मठ मंदिर: यह भगवान विष्णु और देवी सरस्वती को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है। केशवराय मठ अलकनंदा तट पर स्थित है, यह उत्तराखंड शैली में बना है। बड़ी-बड़ी पत्थर की चट्टानों से बने इस मंदिर की कलात्मकता देखते ही बनती है। कहा जाता है कि संवत 1682 में इस मंदिर का निर्माण महीपतिशाह के शासनकाल में केशोराय ने करवाया था, जिनके नाम पर इसे “केशोराय मठ” कहा जाने लगा।

धारी देवी मंदिर: श्रीनगर से लगभग 19 किलोमीटर दूर। यह दूरस्थ मंदिर क्षेत्र के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। यह मंदिर श्रीनगर-बद्रीनाथ राजमार्ग पर कालिया सौर तक स्थित है। गढ़वाल के लोगों की आस्था का केंद्र यह मंदिर अलकनंदा नदी के बीच में स्थित है। देवी धारी देवी को उत्तराखंड की रक्षक देवी कहा जाता है।

Story of Srinagar

गोला बाज़ार: उत्तराखंड के सबसे बड़े बाज़ारों में से एक, यह बाज़ार घाटी के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक स्थान है। यहां आपको अलग-अलग रेस्तरां से लेकर पारंपरिक गढ़वाली कपड़े, फल और सब्जियां बेचने वाली कई दुकानें मिल जाएंगी।

कमलेश्वर/सिद्धेश्वर मंदिर: यह श्रीनगर का सबसे अधिक पूजा किया जाने वाला मंदिर है। ऐसा कहा जाता है कि जब देवता असुरों से युद्ध में हार गए थे तो भगवान विष्णु ने सुदर्शन चक्र प्राप्त करने के लिए इसी स्थान पर भगवान शिव की पूजा की थी। उन्होंने उन्हें 1,000 कमल के फूल चढ़ाए, जिनसे मंदिर का नाम पड़ा और प्रत्येक चढ़ाए हुए फूल के साथ उन्होंने भगवान शिव के 1,000 नामों का ध्यान किया। उनकी आस्था को जांचने के लिए भगवान शिव ने एक फूल छिपा दिया। जब भगवान विष्णु को एहसास हुआ कि एक फूल कम पड़ गया है, तो उन्होंने इसके बदले अपनी एक आंख चढ़ाने का फैसला किया। इसके बाद शिव प्रसन्न हुए और उन्हें सुदर्शन चक्र प्रदान किया।

Story of Srinagar

श्री यंत्र टापू: यह शहर का एक छोटा सा स्थान है जहां से शहर का नाम पड़ा। अलकनंदा नदी के मध्य में एक छोटा सा क्षेत्र, जो एक प्रकार के द्वीप जैसा दिखता है। ऐसा माना जाता है कि इस स्थान पर दैवीय ऊर्जा है और यह श्रीनगर शहर के लिए एक महत्वपूर्ण मंदिर है। अपने पौराणिक और दैवीय महत्व के अलावा, यह स्थान नदी के साफ नीले पानी से घिरा होने और गर्म धूप का आनंद लेने के लिए भी एक शानदार जगह है।

श्रीनगर कैसे पहुंचे?

हवाई मार्ग द्वारा: श्रीनगर का निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा, देहरादून है जो लगभग 125 किमी की दूरी पर स्थित है। देहरादून से श्रीनगर तक नियमित टैक्सियाँ, सरकारी और गैर-सरकारी बसें चलती हैं।

रेल मार्ग द्वारा: श्रीनगर के निकटतम रेलवे स्टेशन कोटद्वार और ऋषिकेश हैं, लेकिन दोनों छोटे स्टेशन हैं और अधिकांश प्रमुख ट्रेनें यहां नहीं रुकती हैं। श्रीनगर का निकटतम प्रमुख रेलवे स्टेशन हरिद्वार और देहरादून है, जो शहर से लगभग 130 किमी की दूरी पर स्थित है।

  • दिल्ली से श्रीनगर की दूरी: 350 K.M.
  • देहरादून से श्रीनगर की दूरी: 150 K.M.
  • ऋषिकेश से श्रीनगर की दूरी: 120 K.M.
  • हरिद्वार से श्रीनगर की दूरी: 180 K.M.
  • हल्द्वानी से श्रीनगर की दूरी: 320 K.M.

सड़क मार्ग से: श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग NH58 पर स्थित है जो दिल्ली को भारत-तिब्बत सीमा के पास उत्तराखंड में बद्रीनाथ और माना दर्रा से जोड़ता है। श्रीनगर जाने वाली स्थानीय बसें हरिद्वार या ऋषिकेश दोनों जगह से आसानी से उपलब्ध हैं। दिल्ली और अन्य राज्यों के शहरों से श्रीनगर के लिए कोई सीधी बसें नहीं चलती हैं, इसलिए आपको दोनों शहरों में से किसी एक में बस, टैक्सी बदलनी होगी।