चंपावत में विकास की एक और पहल, उत्तराखंड में इस जिले को बनाया जाएगा पहला आदर्श ( मॉडल) जिला

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड सरकार विकास के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर राज्य को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है ताकि राज्य को तेजी से प्रगति के पथ पर ले जाया जा सके। इसके लिए अब सरकार अधिकांश पर्यटन स्थलों के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। विस्तार और पर्यटन संबंधी प्रचार-प्रसार पर जोर दिया जा रहा है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चंपावत को आदर्श जिले के रूप में विकसित करने की घोषणा की है, जिसके लिए उन्होंने अधिकारियों को तेज गति से काम करने के निर्देश दिए हैं।

निर्माण कार्य के लिए सरकार ने दि करोड़ और 89 लाख रुपये की धनराशि

मिली जानकारी के मुताबिक चंपावत जिले को मॉडल जिला बनाने की तैयारी की जा रही है, जिसके लिए चल रही कार्य योजनाओं की स्थिति जानने के लिए सीएम धामी ने पिछले गुरुवार को सचिवालय में बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को एक आदर्श राज्य बनाने के लिए चंपावत को एक मॉडल जिला बनाया जा रहा है क्योंकि चंपावत राज्य का एक ऐसा जिला है जिसमें राज्य की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार मैदानी, तराई सहित भाबर और पहाड़ी इलाके शामिल हैं।

सीएम धामी ने सभी अधिकारियों को मॉडल जिले चंपावत के लिए तैयार की जा रही कार्ययोजना पर तेजी से काम करने के निर्देश भी दिए हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने चंपावत जिले के रीठा साहिब में कार पार्किंग के निर्माण कार्य के लिए 9 करोड़ और 89 लाख रुपये की धनराशि जारी करने की मंजूरी दी है ताकि विकास के साथ-साथ विरासत को भी आगे बढ़ाया जा सके। चंपावत जिले में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यहां तीन से चार दिन की यात्रा के लिए सर्किट बनाए जाएंगे।

चंपावत जिले में पर्यटन, कृषि, बागवानी, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, दूध और संबंधित उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए यह मॉडल जिला कार्य योजना विकसित की जा रही है। 2030 तक की योजनाओं के साथ चंपावत को एक आदर्श राज्य बनाने का लक्ष्य है।चम्पावत जिले के प्रत्येक पात्र व्यक्ति को केन्द्र एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले, इसके प्रयास किये जा रहे हैं।