उत्तराखंड में बढ़ते बिजली के दामों पर लगेगा ब्रेक, पीएम सूर्य घर योजना से घर पर लगाएं सोलर प्लांट और पाए लाखों की सब्सिडी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

अगर आप भारी भरकम बिजली बिल से छुटकारा पाना चाहते हैं तो उत्तराखंड सरकार की यह योजना आपके लिए है। इसके लिए आपको बस पीएम सूर्य घर योजना के जरिए अपने घर की छतों पर सोलर पैनल लगाना होगा। इसके तहत केंद्र और राज्य सरकारें सवा लाख रुपये से ज्यादा की सब्सिडी दे रही हैं। देश की नदियों में जलस्तर कम होने से बड़े-बड़े पावर प्रोजेक्ट प्रभावित हुए हैं। इस समस्या का समाधान ढूंढने के लिए पीएम मोदी ने हाल ही में पीएम सूर्य घर योजना लॉन्च की है, जिसके तहत एक करोड़ घरों में सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है।

बिजली की बढ़ती खपत को देखते हुए पीएम ने लोगों को ज्यादा से ज्यादा सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित किया है. सरकार का मकसद बढ़ते बिजली बिल की समस्या से जूझ रहे लोगों को फायदा पहुंचाना है।

सोलर पैनल लगाने से बिजली के बिल में भी मिलेगी भारी छूट

सोलर पैनल लगाने से न केवल आपका बिजली बिल बढ़ेगा बल्कि आप बिजली पैदा करके बिजली विभाग को बेचकर पैसा भी कमा सकते हैं।अगर आप इस योजना के तहत अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो आप 1 किलो से लेकर 10 किलोवाट तक का प्लांट लगा सकते हैं, जिसके लिए सरकार आपको सब्सिडी देगी। सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकारें 1.25 लाख रुपये से अधिक की सब्सिडी दे रही हैं।

अगर आप 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको 195,000 रुपये में से 129,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी और आपको अपनी जेब से सिर्फ 65,000 रुपये खर्च करने होंगे.अगर आप प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्त बिजली योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर आपको 100 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है. केंद्र सरकार से 30,000 रु. राज्य सरकार की ओर से 17,000 यानी कुल रु. 47,000 और 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने पर आपको 47,000 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है. राज्य सरकार से 30,000 रु. आपको राज्य सरकार से ₹60,000 और ₹34,000 यानी ₹94,000 की सब्सिडी मिल सकती है।

योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको pmsuryagarh.gov.in पर लॉग इन करना होगा। इसके अलावा अगर आप 3 किलोवाट या इससे ऊपर का सोलर प्लांट लगाते हैं तो आपको केंद्र सरकार से 78,000 रुपये और राज्य सरकार से 51,000 रुपये यानी 129,000 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आवश्यक पात्रता

  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
  • योजना का लाभ गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को मिलेगा।
  • आवेदक के पास मोबाइल नंबर, बैंक खाता, पासबुक होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास अपना आवास होना चाहिए।
  • आवेदक के पास अपना आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बिजली बिल होना चाहिए।