JEE की एडवांस परिक्षा में छाए उत्तराखंड के रजत जोशी, 97 प्रतिशत अंक लाकर बने अपने गांव के पहले IITIAN

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

प्रदेश के होनहार युवा आज अपना लोहा मनवा रहे हैं। हर क्षेत्र में नाम रोशन करने के साथ ही वे हर जगह अपनी काबिलियत के दम पर उत्तराखंड का नाम भी रोशन कर रहे हैं। शिक्षा के क्षेत्र की बात करें तो भी प्रदेश के कई युवाओं ने अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी टक्कर देते हुए सफलता की बुलंदियां हासिल की हैं। आज हम आपको राज्य के एक और ऐसे होनहार युवा से मिलवाने जा रहे हैं।

रजत के पिता और मां दोनों है बड़े पद पर कार्यरत

जिसने JEE-Advance परीक्षा पास की है। हम बात कर रहे हैं राज्य के चंपावत जिले के लोहाघाट क्षेत्र से आने वाले रजत जोशी की, जिन्होंने आईआईटी मद्रास द्वारा आयोजित जेईई एडवांस परीक्षा परिणाम में बड़ी सफलता हासिल की है। रजत के इस बार JEE में 97% अंक आए हैं। आपको बता दें कि राज्य के चंपावत जिले के लोहाघाट विकासखंड के चनौदा गंगनौला गांव के रहने वाले रजत जोशी ने अपने पहले ही प्रयास में यह अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की है।

सबसे खास बात यह है कि वह इस परीक्षा को पास करने वाले पहले व्यक्ति हैं. रजत ने ऑनलाइन कोचिंग और सेल्फ स्टडी करके यह सफलता हासिल की है। रजत ने बताया कि अपनी इस उपलब्धि के लिए उन्होंने ऑनलाइन कोचिंग और सेल्फ स्टडी करके यह सफलता हासिल की है. आपको बता दें कि इस परीक्षा को पास कर अपने परिवार का नाम रोशन करने वाले रजत बचपन से ही मेधावी हैं।

उन्होंने इस वर्ष सेंट जोसेफ कॉलेज नैनीताल से आईएससी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 95 प्रतिषत अंकों के साथ उत्तीर्ण की है। रजत बचपन से ही पढ़ाई में अव्वल थे, उन्होंने 10वीं बोर्ड में 97 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। रजत के पिता किशोर जोशी जहां एक प्रतिष्ठित अखबार में ब्यूरो प्रभारी के पद पर कार्यरत हैं, वहीं उनकी मां आशा जोशी एटीआई (उत्तराखंड प्रशासन अकादमी) में प्रशिक्षण प्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं।