उत्तराखंड में आए दो बड़े फैसला से लोग हुए खुश, ज्योतिर्मठ हुआ जोशीमठ कैंची धाम को भी मिला तहसील का दर्जा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड सरकार की ओर से बड़ा फैसला आ रहा है. राज्य में राज्य की दो तहसीलों का नाम बदल दिया गया है, अब जोशीमठ तहसील का नाम बदलकर ज्योतिर्मठ कर दिया गया है और कोश्याकुटोली तहसील का नाम बदलकर कैंचीधाम कर दिया गया है। भारत सरकार ने उत्तराखंड सरकार के तहसील का नाम बदलने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है।

उत्तराखंड सरकार के इस फैसले पर केंद्र सरकार ने लगाई मोहर

लोगों की मांग को सुनते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी और उनकी सरकार भी लंबे समय से इस पर विचार कर रहे थे, इसलिए बुधवार 12 जून को मुख्यमंत्री ने घोषणा की और बताया कि जोशीमठ का नाम बदलकर ज्योतिर्मठ करने का प्रस्ताव भेजा गया है। जिस पर केंद्र सरकार ने अपनी मुहर लगाते हुए इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा नैनीताल जिले की कोश्याकुटोली तहसील का नाम बदलकर कैंचीधाम तहसील करने को भी मंजूरी दे दी गई है, इस फैसले के बाद स्थानीय लोगों ने इसका स्वागत किया है।

जोशीमठ उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित एक शहर है और हिंदू धर्म के लोगों के लिए इसका विशेष धार्मिक महत्व है। इस स्थान की प्रासंगिकता शंकराचार्य की तपस्थली से है और इस क्षेत्र का इतिहास बहुत प्राचीन है। ऐसा माना जाता है कि आदि गुरु शंकराचार्य 8वीं शताब्दी में यहां आए थे और अमर कल्पवृक्ष के नीचे तपस्या की थी, जिससे उन्हें दिव्य ज्ञान प्राप्त हुआ था।

दिव्य ज्ञान ज्योति और ज्योतेश्वर महादेव के कारण इस स्थान का नाम ज्योतिर्मठ पड़ा, लेकिन समय बीतने के साथ यह जोशीमठ के नाम से लोकप्रिय हो गया। इसके बाद कई बार इस जगह का नाम बदलने की मांग उठी, लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. लंबे समय के बाद अब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जनभावनाओं को ध्यान में रखते हुए जोशीमठ तहसील का नाम ज्योतिर्मठ रखने का निर्णय लिया है, लोग इस निर्णय से बेहद खुश हैं.