उत्तराखंड को जीरो एक्सीडेंट स्टेट बनाने के लिए बड़ा कदम, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने फिर से लागू कराया डबल हैलमेट नियम

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

एक बार फिर अधिसूचना जारी उत्तराखंड में सड़क दुर्घटनाओं की संख्या कम करने के उद्देश्य से मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने राज्य सड़क सुरक्षा निधि प्रबंधन समिति की बैठक में अधिकारियों को विशेष निर्देश दिये। यहां उन्होंने दोपहिया वाहनों में पीछे बैठने वालों के लिए हेलमेट और चार पहिया वाहनों में सीट बेल्ट के नियम को सख्ती से लागू करने को कहा है। सोमवार को सचिवालय में सीएस राधा रतूड़ी की अध्यक्षता में राज्य सड़क सुरक्षा निधि प्रबंधन समिति की बैठक हुई।

पूर्णतया फेसलेस चालान व्यवस्था लागू करने के भी दिये निर्देश

उन्होंने परिवहन विभाग से राज्य में सड़क दुर्घटनाओं के बाद किये गये डेथ ऑडिट के फलस्वरूप उठाये गये सुधारात्मक कदमों की जानकारी मांगी। उन्होंने पूर्णतया फेसलेस चालान व्यवस्था लागू करने के भी निर्देश दिये। मुख्य सचिव ने राज्य की सीमा और मुख्य सड़कों पर एएनपीआर कैमरे लगाने और शहरों में ड्रोन से भी सड़कों की निगरानी कर यातायात व्यवस्था पर नजर रखने, चालान काटने और शिक्षा विभाग को स्कूलों में एक बार बच्चों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक करने के निर्देश दिये।

मुख्य सचिव ने प्रदेश के जिलों में ड्रोन सेवाओं की व्यवस्था करने, ट्रैफिक सिग्नलों को एएनपीआर और आरएलवीडी सिस्टम के साथ एकीकृत और अद्यतन करने, हाईटेक मोटर बाइक, कैमरों के साथ रडार स्पीड साइन बोर्ड और अन्य आधुनिक तकनीक प्रणालियों को लागू करने के लिए वित्तीय और सैद्धांतिक मंजूरी दी।

उन्होंने शून्य दुर्घटना राज्य की दृष्टि से कार्य करने के सख्त निर्देश देते हुए परिवहन एवं पुलिस विभाग को सड़क सुरक्षा एवं यातायात जागरूकता के लिए सोशल मीडिया के माध्यम से जनजागरूकता लाने के निर्देश दिये।मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने हिट एण्ड रन तथा गुड सेमेरिटन का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। साथ ही राज्य की सड़कों पर वैज्ञानिक तरीके से गति सीमा निर्धारित करने की कार्ययोजना पर तत्परता से काम करने को कहा।