अब 1 घण्टे में पूरी होगी हिमाचल और देहरादून की दूरी, एलायंस एयर ने शुरू करी हफ्ते में 3 बार हवाई सेवा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड में परिवहन और संचार सेवा को बढ़ाने पर अब सरकार का ज्यादा फोकस है। इनके लिए प्रगति के पथ पर अग्रसर उत्तराखंड राज्य में परिवहन सेवाओं को लगातार सुदृढ़ किया जाच। रहा है। चाहे वह रोडवेज हो, रेलवे सेवा हो या आसमान में उड़ने वाली हेली सेवा हो। न सिर्फ पहाड़ से लेकर मैदान तक पहाड़ी इलाके भी पहले से ज्यादा आरामदायक हो रहे हैं, बल्कि उत्तराखंड के बड़े शहरों की दूसरे राज्यों से कनेक्टिविटी भी तेजी से बढ़ रही है।

पहले बारी में सीटों वाला प्लेन से होगी शुरुआत

इसी कड़ी में अब उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कुल्लू के लिए हवाई सेवा एक बार फिर शुरू हो गई है। उत्तराखंड के सबसे व्यस्त बंदरगाहों में से एक राजधानी देहरादून का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट अब पहली बार पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश से सीधे हवाई मार्ग से जुड़ने जा रहा है। दरअसल, 18 जून से जॉली ग्रांट एयरपोर्ट से कुल्लू (हिमाचल प्रदेश) के लिए सीधी उड़ान शुरू होने जा रही है। बताया गया है कि विमानन कंपनी एलायंस एयर इस रूट पर अपने 72 सीटर विमान का संचालन करेगी।

इससे न केवल पर्यटकों की यात्रा आरामदायक होगी बल्कि दोनों राज्यों में पर्यटन और तीर्थाटन को भी बढ़ावा मिलेगा। आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश का कुल्लू पर्यटन और तीर्थाटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। यहां से खूबसूरत पर्यटन स्थल मनाली की दूरी केवल 40 किलोमीटर है।

इस संबंध में विमानन कंपनी एलायंस एयर के डीजीएम नितिन कादियान ने मीडिया को बताया कि कंपनी शुरुआत में इस 72 सीटर विमान को सप्ताह में तीन दिन यानी मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को देहरादून से कुल्लू तक संचालित करेगी। बाद में यात्रियों की संख्या बढ़ने पर इसे नियमित रूप से प्रतिदिन संचालित करने की योजना बनाई गई है।

उन्होंने बताया कि पहली उड़ान मंगलवार 18 जून को संचालित की जाएगी, जो सुबह 8:25 बजे कुल्लू मनाली हवाई अड्डे से उड़ान भरेगी और 9:35 बजे देहरादून हवाई अड्डे पर उतरेगी। वापसी पर यही विमान सुबह 10 बजे जॉली ग्रांट हवाई अड्डे से कुल्लू के लिए उड़ान भरेगा और एक घंटे 20 मिनट बाद कुल्लू मनाली हवाई अड्डे पर पहुंचेगा। किराए की बात करें तो कंपनी ने देहरादून से कुल्लू के बीच एक तरफ का किराया 3,999 रुपये प्रति व्यक्ति रखा है। सबसे खास बात यह है कि इस फ्लाइट के लिए विमानन कंपनी अलायंस एयर ने बुकिंग शुरू कर दी है।