अब आम आदमी का बच्चा भी पड़ सकेगा दून स्कूल में, स्कॉलरशिप से करे आवेदन और बाकी बच्चों के साथ मिलेगी निःशुल्क शिक्षा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

अब आम आदमी के बच्चे के लिए भी देश के सबसे प्रतिष्ठित स्कूल में शिक्षा पाने का मौका है। हम किसी बारे में बात कर रहे हैं “द दून स्कूल” यह स्कूल आजकल कई बड़े चेहरों को शिक्षा दे चुका है। अब इच्छुक छात्रों को इसके लिए स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा, इसके बाद 14 जुलाई को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी और फिर साक्षात्कार के बाद प्रवेश दिया जाएगा। स्कूल द्वारा छात्र को दी जाने वाली छात्रवृत्ति राशि 20 से 120 प्रतिशत तक हो सकती है।देश के शीर्ष 10 लोकप्रिय स्कूलों में शामिल देहरादून का दून स्कूल अब मेधावी छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने जा रहा है।

14 जुलाई को होगी दून स्कॉलरशिप परिक्षा

दून स्कूल में दाखिला लेना आसान नहीं है क्योंकि यहां पढ़ाई के साथ-साथ फीस भी बहुत ज्यादा है। लेकिन अब अथॉरिटी दूसरा रास्ता निकाल रही है। यदि आपका दिमाग तेज है और आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर है तो आपके लिए प्रवेश परीक्षा देकर अपनी योग्यता के आधार पर यहां प्रवेश लेना आसान है। स्कूल से मिली जानकारी के मुताबिक दून स्कूल स्कॉलरशिप परीक्षा 14 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी। इसके लिए आपको स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट www.doonschool.com/dsse/ पर आवेदन करना होगा।

हम आपको बताना चाहेंगे कि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क मात्र 100 रुपये है, यह छात्रवृत्ति परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाएगी और उम्मीदवारों की दक्षता का आकलन अंग्रेजी, गणित, केस स्टडीज और रीजनिंग के माध्यम से किया जाएगा। इसमें पास होने वाले छात्रों को 6 अक्टूबर को आयोजित मुख्य परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद ही छात्र का अंतिम चयन किया जाएगा।

विद्यालय द्वारा छात्र को दी जाने वाली छात्रवृत्ति राशि 20 से 120 प्रतिशत तक हो सकती है, यह छात्र के परिवार की वित्तीय आवश्यकताओं और आर्थिक स्थिति के आधार पर छात्रवृत्ति समिति द्वारा तय की जाएगी। छात्र परीक्षा के लिए संबंधित कक्षाओं के अनुसार अंग्रेजी और गणित के लिए एनसीईआरटी से उपलब्ध दिशानिर्देशों की मदद ले सकते हैं।

आइए आपको एडमिशन के बारे में अधिक जानकारी देते हैं, छात्र को सातवीं कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा, छात्र की आयु 30 सितंबर 2024 तक 11 से 12 वर्ष होनी चाहिए और आठवीं कक्षा के लिए, छात्र की आयु 30 सितंबर तक 12 से 13 वर्ष होनी चाहिए। 2024.