देहरादून में हुई पासिंग आउट परेड से भारतीय सेना को मिले 355 युवा वीर, अन्य देशों के 39 सैनिक भी हुए पास

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

आज 8 जून को भारतीय सेना के कैडेटों में एक नया अध्याय जुड़ेगा। आज राजधानी देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) की पासिंग आउट परेड चल रही है, जिसमें कुल 394 कैडेट पासिंग आउट हो रहे हैं, जिनमें से आज भारत को 355 युवा अधिकारी मिलने वाले हैं, जिनमें 39 देश के हैं। मित्रवत देश. महीनों की कड़ी ट्रेनिंग के बाद जेंटलमैन कैडेट आज सैन्य अधिकारी बन जाएंगे। यह कार्यक्रम न केवल कैडेटों के लिए बल्कि उनके परिवारों सहित देश के सभी लोगों के लिए अत्यंत गौरव का क्षण है।

परेड के दौरान शनिवार सुबह 6:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक जीरो जोन

आपको बता दें कि आज शनिवार 8 जून को राजधानी देहरादून में स्थित भारतीय सैन्य अकादमी में कैडेटों की पासिंग आउट परेड आयोजित की जा रही है, यहां कुल 394 जेंटलमैन कैडेट पीओपी से पासिंग आउट हो रहे हैं, जिनमें से भारत को आज 355 युवा सैन्य अधिकारी मिलने जा रहे हैं. मित्र देशों के 39 जेंटलमैन कैडेट आज सैन्य अधिकारी बनेंगे. देहरादून आईएमए में पासिंग आउट परेड को लेकर सभी में खासा उत्साह है।

इसे देखते हुए भारतीय सैन्य अकादमी के आसपास भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और चप्पे-चप्पे पर सशस्त्र बलों की तैनाती की गई है. इसके साथ ही परेड के दौरान शनिवार सुबह 6:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक पंडितवाड़ी से प्रेमनगर तक जीरो जोन रखा जाएगा। दरअसल, पीओपी की सलामी सेना की उत्तरी कमान के जेसीओ लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचिंद्र कुमार लेंगे।

इस दौरान भारतीय सैन्य अकादमी के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन और डिप्टी कमांडेंट मेजर जनरल आलोक नरेश भी पीओपी समारोह में मौजूद रहेंगे. परेड के निरीक्षण अधिकारी, उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर सुचेंद्र कुमार ने परेड की सलामी लेते हुए, जटिल और प्रतिस्पर्धी युद्धक्षेत्रों में प्रभावी ढंग से काम करने के लिए अंतरिक्ष, साइबर और सूचना क्षेत्रों में तकनीकी प्रगति के बीच युद्ध की तेजी से बदलती प्रकृति पर प्रकाश डाला। तकनीकी दक्षताओं को बढ़ाने की आवश्यकता पर भी बल दिया गया है।