उत्तराखंड में सरकार ने बढ़ाया खेल आरक्षण, अब खिलाड़ियों को मिलेगा 4% सरकारी नौकरी का आरक्षण

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

जल्द ही किसी बड़े फैसले पर मुहर लगेगी. राज्य की खेल मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि अब से राज्य के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को सरकारी सेवा में चार प्रतिशत तक आरक्षण दिया जाएगा. इसके लिए उन्होंने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त किया है। इसके लिए राज्य सरकार ने राज्य के होनहार खिलाड़ियों के लिए खुशखबरी दी है, अब राज्य के खिलाड़ियों को सरकारी सेवाओं में 4% आरक्षण मिलने का रास्ता साफ हो गया है। जल्द ही इसे राजभवन से मंजूरी मिल जायेगी, जल्द ही शासनादेश भी जारी कर दिया गया है।

अब खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी में 4 प्रतिशत आरक्षण

खेल मंत्री रेखा आर्य ने सीएम धामी जी का आभार व्यक्त करते हुए मुख्य सचिव को पत्र लिखकर उत्तराखंड लोक सेवा (कुशल खिलाड़ियों के लिए क्षैतिज आरक्षण) के प्रावधानों के अनुसार खेल कोटा निर्धारित करते हुए विभिन्न विभागों से रिक्त पदों के संबंध में मांग की है। बिल। इसकी तैयारी कराने का आदेश दिया गया है और इसे संबंधित आयोग को भेजने को कहा गया है।

राज्य सरकार ने विधानसभा के बजट सत्र के दौरान कुशल खिलाड़ियों को सरकारी सेवाओं में आरक्षण दिलाने से संबंधित विधेयक को मंजूरी दे दी. इस फैसले को मार्च में राजभवन से भी मंजूरी मिल गयी थी. यह स्पष्ट किया गया है कि यह सरकारी विभागों, सहकारी समितियों, बोर्डों या निगमों, सरकार द्वारा नियंत्रित वैधानिक निकायों में लागू होगा और केंद्र शासित प्रदेश के शैक्षणिक संस्थान और विश्वविद्यालय इस विधेयक के अनुसार खिलाड़ियों को आरक्षित करेंगे।

इस फैसले के साथ ही ओलंपिक से लेकर ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स या ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स’ में पदक विजेताओं के लिए पदों की श्रेणी भी तय कर दी गई है। खेल मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि पहले राज्य के प्रतिभावान खिलाड़ी दूसरे राज्यों में सेवाएं देते थे, लेकिन अब ऐसे खिलाड़ी राज्य में ही अपनी सेवाएं देंगे। उन्होंने सभी खिलाड़ियों को खिलाड़ी भी दिए हैं।