उत्तराखंड की एक और बेटी ने किया कमाल, कोटद्वार की अनुभूति वायुसेना में बनी फ्लाइंग ऑफिसर

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

एक बार फिर उत्तराखंड की एक और बेटी ने उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। हम बात कर रहे हैं अनुभूति भारद्वाज की जो भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग ऑफिसर बन गई हैं। उन्होंने 01 जून 2024 को आयोजित पासिंग आउट परेड में भाग लिया। अपनी सफलता के बाद उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया।

पिता है रिटायर्ड अफसर, माँ भी है प्रधानाचार्य

आज उत्तराखंड की बेटियां हर क्षेत्र में सफलता के झंडे गाड़ रही हैं, अपने माता-पिता का नाम रोशन करने के साथ-साथ पूरे प्रदेश का नाम भी रोशन कर रही हैं। कोटद्वार की अनुभूति भारद्वाज ने कुछ ऐसा ही कर दिखाया है जिससे उनके माता-पिता गर्व महसूस कर रहे हैं। अनुभूति मूल रूप से पौड़ी गढ़वाल जिले की रहने वाली हैं, अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण आज वह भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग ऑफिसर बन गई हैं। जिससे पूरे परिवार में खुशी का माहौल है।

अनुभूति ने अपनी प्राथमिक शिक्षा सेंट जेम्स कॉन्वेंट स्कूल, लैंसडाउन से पूरी की, जिसके बाद उन्होंने अपनी 12वीं की परीक्षा सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल, कोटद्वार से वर्ष 2016 में पूरी की, उन्होंने सेंट्रल यूनिवर्सिटी, श्रीनगर गढ़वाल से कंप्यूटर साइंस में अपनी डिग्री पूरी की। साल 2020। साल 2022 में एसएसबी पास करने के बाद उन्होंने 9 जनवरी 2023 को एयर फोर्स अकादमी, हैदराबाद में अपनी ट्रेनिंग शुरू की।

छह महीने के प्रशिक्षण के बाद, अनुभूति ने एयर फ़ोर्स टेक्निकल कॉलेज, बैंगलोर से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की। अब वह 1 जून को बेंगलुरु के एयर फोर्स टेक्निकल कॉलेज में आयोजित पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेकर फ्लाइंग ऑफिसर बनकर भारतीय वायुसेना का हिस्सा बन गई हैं। अनुभूति एक मध्यम वर्गीय परिवार से हैं। उनके पिता एन भारद्वाज एक सेवानिवृत्त बैंक अधिकारी हैं और उनकी मां राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, कोटद्वार में प्रधानाचार्य के रूप में कार्यरत हैं और उनकी एक बहन बिभूति है जो एमबीबीएस के पांचवें वर्ष में है।