उत्तराखंड समर्थ पोर्टल पर प्रवेश कि अंतिम तिथि बढ़ाई, 14 जून कर स्नातक विद्यार्थि कर सकते है आवेदन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

समर्थ पोर्टल में पंजीकरण की तारीखें शुरू हो चुकी हैं और विभाग ने पंजीकरण की तारीखें बढ़ा दी हैं। पहले समर्थ पोर्टल पर अंतिम तिथि 31 मई थी, जिसे अब बढ़ाकर 14 जून कर दिया गया है और इसके बाद जल्द ही 15 जून से मेरिट के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, इसके लिए शैक्षणिक सत्र भी 13 जुलाई से शुरू हो जाएगा। उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि सभी छात्र संगठनों, अभिभावकों और छात्रों की मांग को देखते हुए राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की तिथि 14 जून 2024 तक बढ़ा दी गई है।

15 जून से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

यह एक अच्छी खबर है जो छात्र विभिन्न कारणों से प्रवेश से वंचित रह गए थे वे अब समर्थ पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे। विद्यार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए हैं। दरअसल, उत्तराखंड सरकार ने उच्च शिक्षा में प्रवेश के लिए समर्थ पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू की थी, जिसके तहत 31 मई तक पंजीकरण करना था। हालांकि, कई छात्रों को कुछ त्रुटि का सामना करना पड़ा और वे इस तिथि तक पंजीकरण नहीं कर पाए। इसे देखते हुए सरकार ने ऐसे छात्रों को 14 जून तक समर्थ पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का एक और मौका दिया है। ताकि वे अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकें।

विभागीय मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए पंजीकरण तिथि समाप्त होने के बाद 15 जून से मेरिट के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी और फिर 13 जुलाई से सत्र की विधिवत शुरुआत होगी। नई शिक्षा नीति-2020 के प्रावधानों के तहत उच्च शिक्षण संस्थानों में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए स्नातक कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया समर्थ पोर्टल के माध्यम से की जा रही है।

डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि अब तक सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा, कुमाऊं विश्वविद्यालय, नैनीताल, श्रीदेव सुमन से संबद्ध सभी सरकारी, गैर सरकारी और निजी महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिए 50,452 से अधिक छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया है। उत्तराखंड विश्वविद्यालय, टिहरी ने ऑनलाइन आवेदन किया है।