उत्तराखंड में फिर बढ़ने लगी गर्मी पारा 40 के पास, मैदानी और पहाड़ी इलाक़ों में हल्की बारिश की संभावना

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड में एक बार फिर तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन आज के लिए अनुमान है कि मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके लिए एक बार फिर पहाड़ों में आंधी, बिजली और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है। कुछ जगहों पर 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान चलने की चेतावनी दी गई है। पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश का असर तापमान पर पड़ा है, जिसके कारण मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान दो सप्ताह के बाद 40 डिग्री से नीचे चला गया है. इसके साथ ही रात में न्यूनतम तापमान में कमी आने से पहाड़ में लोगों को कुछ राहत मिली।

उत्तराखंड के पहाड़ों पर सुहावना बना हुआ है मौसम

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक कुछ दिनों में पहाड़ी जिलों के साथ ही मैदानी इलाकों में भी बारिश और तेज हवाओं के कारण गर्मी का असर कम हो जाएगा। बीते दिन फिर तापमान 40 डिग्री के करीब पहुंच गया, जिससे गर्मी महसूस होने लगी, सुबह से ही सूरज की तपिश के कारण पारा चढ़ने लगा, वहीं पहाड़ों में कुछ स्थानों पर बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया।

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के अधिकांश जिलों, चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पौडी देहरादून, टिहरी, बागेश्वर, नैनीताल, अल्मोडा, चंपावत के कुछ ऊंचाई वाले स्थानों पर गरज के साथ ओलावृष्टि और भारी बारिश की संभावना है। मैदानी जिलों के कुछ इलाकों में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान आने का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

बुधवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री दर्ज किया गया जो मंगलवार से एक डिग्री कम है और न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि पंतनगर का अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 11.0 डिग्री सेल्सियस रहा।