नक्षत्र सभा का जॉर्ज एवरेस्ट मसूरी में किया गया विधिवत उद्घाटन, एस्ट्रो टूरिज्म के सहयोग से उत्तराखंड में खुली पहले नक्षत्र सभा

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए उत्तराखंड पर हर सरकार की नजर है। इसी उद्देश्य से अब एस्ट्रो टूरिज्म को बढ़ावा देते हुए पर्यटन विभाग द्वारा मसूरी के जॉर्ज एवरेस्ट में एस्ट्रो टूरिज्म कंपनी के सहयोग से ‘नक्षत्र सभा’ ​​का औपचारिक उद्घाटन किया गया। यह आयोजन 2 जून तक आयोजित किया गया। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी ने पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित “नक्षत्र सभा” के सफल आयोजन के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में बहुआयामी पर्यटन के मद्देनजर अन्य संसाधन भी विकसित कर रही है. सरकार हरित पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास कर रही है।

एडवेंचर टूरिज्म के साथ-साथ वेलनेस टूरिज्म और एस्ट्रो टूरिज्म पर भी विशेष ध्यान

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में धार्मिक पर्यटन के अलावा भी बहुत अधिक संभावनाएं हैं। अब प्रदेश में एडवेंचर टूरिज्म के साथ-साथ वेलनेस टूरिज्म और एस्ट्रो टूरिज्म पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में विभिन्न स्थानों पर एस्ट्रो विलेज स्थापित कर रही है. इस अवसर पर पर्यटन मंत्री श्री सतपाल महाराज ने कहा कि सरकार का प्रयास है कि राज्य में आने वाले सभी पर्यटक बेहतर अनुभव लेकर जाएं।

उन्होंने कहा कि सरकार राज्य भर में नये पर्यटन स्थल विकसित करने पर जोर दे रही है. कार्यक्रम का यह उद्घाटन समारोह मसूरी के जॉर्ज एवरेस्ट स्थित आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. दीपांकर बनर्जी, विज्ञान प्रसार के डॉ. टी. वी. वेंकटेश्वरन और स्टारस्केप्स के संस्थापक श्री रामाशीष रे और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया गया।

इस दौरान सचिव पर्यटन/मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद श्री सचिन कुर्वे ने कहा कि नक्षत्र सभा के शुभारंभ के साथ उनका मुख्य उद्देश्य उत्तराखंड को एस्ट्रो टूरिज्म में सबसे आगे रखना है। हमारा उद्देश्य दुनिया भर से पर्यटकों को उत्तराखंड में आमंत्रित करना है।