मिलिए दुनिया की सबसे छोटी योग टीचर से, भारत की वान्या शर्मा ने 6 साल की उम्र में बनाए 10 विश्व रिकॉर्ड

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

जिस उम्र में ज्यादातर बच्चे खुद को संभालना तो दूर ठीक से खड़ा होना भी नहीं जानते, उस उम्र में कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जो अपनी मेहनत और लगन से किसी खास क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने का हुनर ​​रखते हैं और साबित कर देते हैं कि उम्र सिर्फ एक उम्र है। नंबरों की सफलता कभी उम्र देखकर नहीं मिलती। आज हम आपको एक ऐसे बच्चे की कहानी बता रहे हैं जिसने अपनी मेहनत से सफलता हासिल की और पूरे देश में अपने माता-पिता का नाम रोशन किया।

नई दिल्ली की रहने वाली हैं 6 साल की नन्हीं वान्या शर्मा

आपको बता दें कि 6 साल की नन्हीं वान्या शर्मा नई दिल्ली की रहने वाली हैं और फिलहाल एसडी पब्लिक स्कूल प्रीतमपुरा में पहली कक्षा की छात्रा हैं. वान्या के पिता का नाम हेमन्त शर्मा और माता का नाम हिमानी शर्मा है। एक खास बातचीत में वान्या शर्मा के पिता हेमंत शर्मा ने बताया कि वान्या को योग करने का बहुत शौक है, वह 2 साल की उम्र से ही योग सीख रही है और छह साल की उम्र तक उसने 10 विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. जिसमें इंटरनेशनल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, योगा बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और यूनिवर्सल बुक ऑफ रिकॉर्ड्स शामिल हैं।

इतना ही नहीं वान्या 50 से ज्यादा योग आसन करना जानती हैं, आप यह सुनकर हैरान रह जाएंगे कि वह न सिर्फ योग करती हैं बल्कि दूसरे लोगों को योग सिखाती भी हैं। वह योग के साथ-साथ मंत्र जाप और राम पाठ भी करती हैं। वान्या को योग गुरु बाबा रामदेव, आचार्य बालकृष्ण, साध्वी देवप्रिया, स्वामी चितरंजन सरस्वती, डॉ. किरण बेदी, डॉ. कैलाश सत्यार्थी, भारतीय बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सोनू सूद, राकेश बेदी और भारतीय बॉलीवुड अभिनेत्री अमीषा पटेल जैसी महान हस्तियों से भी सम्मान मिला। दरअसल, 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आने वाला है जिसके लिए इस बार महिला सशक्तिकरण की थीम पर 10वां योग दिवस मनाया जाएगा।

वान्या शर्मा का कहना है कि महिलाओं की योग कक्षाएं प्रतिभागियों को अपने शरीर और क्षमताओं के लिए प्रोत्साहित करके आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद कर सकती हैं। जिससे स्त्री प्रवेश का अभ्यास करने से आत्मग्लानि कम होने के साथ-साथ शरीर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने महज तीन साल की उम्र में चार महीने और 29 दिन में इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराकर पहला कीर्तिमान रचा। उस वक्त उन्होंने लोगों को कोरोना काल में स्वस्थ रहने का संदेश दिया था। उन्होंने योग में सबसे ज्यादा आसन करने का रिकॉर्ड बनाया है।