रेल्वे शुरू कर रहा है कुमाऊँ के लिए स्पेशल ट्रेन, एक ही पैकेज में मानसखंड एक्स्प्रेस से बाहरी राज्य के लोग भी कर सकेंगे उत्तराखंड के दर्शन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड के सहयोग से उत्तराखंड के कौमाऊं क्षेत्रों के स्थानीय स्थलों के लिए उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मानसखंड एक्सप्रेस नामक एक विशेष पर्यटक ट्रेन सेवा शुरू की है। जिसका नाम उत्तराखंड के एक मंडल मानसखंड के प्राचीन नाम मानसखंड के नाम पर रखा गया है। आपको बता दें कि यह ट्रेन पहली बार 22 अप्रैल 2024 को पुणे से 280 पर्यटकों के साथ शुरू की गई थी और 24 अप्रैल को उत्तराखंड के टनकपुर रेलवे स्टेशन पर पहुंची थी।

गर्मी से राहत दिलाने के लिए 10 से 11 दिनों का विशेष पैकेज

इस दौरान पर्यटकों का स्वागत भारतीय परंपरा के अनुसार किया गया। दरअसल, आईआरसीटीसी अपने यात्रियों के लिए समय-समय पर पैकेज लाता रहता है। इसी क्रम में यह विशेष पर्यटक ट्रेन लोगों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए 10 से 11 दिनों का विशेष पैकेज लेकर आई है। जिसमें यह आपको उत्तराखंड के कुमाऊं, अल्मोडा, भीमताल, चंपावत, लोहाघाट, चौकोरी, नैनीताल और टनकपुर में स्थित विभिन्न स्थानों पर ले जाएगा।

इस यात्रा के लिए यात्रियों को 28 हजार 20 रुपये का पैकेज दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक, पहली बार भारत गौरव विशेष पर्यटक ट्रेन मानसखंड की यात्रा कराएगी, जो उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के सहयोग से किया जा रहा है। इधर, गर्मी में बढ़ती भीड़ से निजात पाने के लिए रेलवे लगातार स्पेशल ट्रेनें चलाता रहता है। इसी कड़ी में पटना और आरा होते हुए उधना के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया हैव इस पहल का उद्देश्य पूर्वी भारत के यात्रा प्रेमियों को उत्तराखंड के छिपे हुए रत्न की खोज करने का अवसर प्रदान करना है।

विशेष पर्यटन ट्रेन एक व्यापक यात्रा कार्यक्रम को कवर करने जा रही है जिसमें टनकपुर सहित अल्मोडा, भीमताल, चंपावत, लोहाघाट, चौकोरी, नैनीताल शामिल हैं। पश्चिम बंगाल के हावड़ा से शुरू होकर यह तीर्थयात्रा और विरासत यात्रा कुल 10 रात और 11 दिन में पूरी होगी. जिसमें विभिन्न स्टेशनों पर यात्रियों के चढ़ने और उतरने की सुविधा की व्यवस्था की गई है. इनमें हावड़ा, वर्धमान, दुर्गापुर, आसनसोल, चितरंजन, जसडीह, बरौनी जंक्शन, हाजीपुर, सीवान, छपरा, गोरखपुर स्टेशन शामिल हैं।