उत्तराखंड की लोक कथा छूएगी आसमान की ऊंचाई, विमानों के पंख पर एपण छापेंगा एयर इंडिया

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड राज्य अपनी विविध कला और संस्कृति के लिए जाना जाता है। इनमें से उत्तराखंड की प्रमुख लोक कला ऐपण को आज देश-विदेश में खूब पहचान मिल रही है। अब, इस ऐपण कला से प्रेरित होकर, भारत की सबसे प्रसिद्ध “एयर इंडिया एक्सप्रेस एयरलाइंस” में से एक, जिसका स्वामित्व टाटा समूह के पास है, ने इसे अपनी योजना “भारत के पैटर्न” में शामिल किया है। आपको बता दें कि “द पैटर्न्स ऑफ इंडिया” नाम से शुरू की गई एयर इंडिया की इस पहल में विमान के पिछले हिस्से को देशभर की विभिन्न कलाकृतियों से सजाया जा रहा है।

एयर इंडिया शुरु कर रहा है ” Tales of India” स्कीम

एयर इंडिया एक्सप्रेस ने उत्तराखंड की इसी लोक कला और अपने नए विमान #B737Max की मदद से अपने पंखों को नया डिज़ाइन दिया है। राज्य की पारंपरिक कला ‘ऐपण’ को B737Max विमान के पिछले हिस्से पर प्रदर्शित किया गया है। इस विमान को हैदराबाद के जीएमआर एयरो टेक्निक में पेंट किया गया था।

अक्टूबर 2023 में, भारत के टाटा समूह ने अपनी प्रसिद्ध एयरलाइन, एयर इंडिया के ब्रांड और लोगो का खुलासा करने के कुछ सप्ताह बाद, अपनी सहायक कंपनी एयर इंडिया एक्सप्रेस के ब्रांड का भी खुलासा किया। इस दौरान, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने देश की समृद्ध कला और शिल्प विरासत से प्रेरित एक पोर्टेबल टेलफिन डिज़ाइन पेश करने का फैसला किया, जिसका थीम ‘भारत के पैटर्न’ था। VT-BXA इन पैटर्नों से सजाया जाने वाला पहला विमान बन गया, जिसमें राजस्थान के बंधनी कपड़े का डिज़ाइन दिखाया गया था।

एयरलाइन ने कहा था कि भविष्य में इस थीम के तहत अन्य विमान भी शामिल होंगे, जिनमें अजरख, पटोला, कांजीवरन, कलमकारी आदि सहित अन्य पारंपरिक पैटर्न से प्रेरित डिजाइन होंगे। इन डिजाइनों का मुख्य उद्देश्य कलात्मकता और विविधता का प्रदर्शन करना है। भारत। इसी क्रम में, इस साल जनवरी में विंग्स इंडिया में एयरलाइन द्वारा “कलमकारी” पैटर्न का अनावरण किया गया था। अब एयरलाइंस ने उत्तराखंड की समृद्ध लोक कला से प्रेरित होकर अपने विमानों के पिछले हिस्से पर ऐपण डिजाइन प्रदर्शित किए हैं।