उत्तराखंड में पुलिस अभ्यर्थियों का खत्म हुआ इंतजार, UKPSC ने जारी किए फिजिकल टेस्ट के परिक्षा पत्र

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड में बेरोजगार युवाओं सहित अन्य युवा जो सरकारी नौकरियों के लिए लगातार इंतजार कर रहे हैं और तैयारी कर रहे हैं, आखिरकार पुलिस में शामिल होने के लिए उनका इंतजार खत्म हो गया है। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग राज्य में पुलिस सब इंस्पेक्टर, गुलनायक और अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के 222 रिक्त पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। जिसके लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और 10 जून को प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर अभ्यर्थियों की दक्षता परीक्षा आयोजित की जाएगी।

10 जून जारी होंगे परिक्षा पत्र

दरअसल, उत्तराखंड लोक सेवा आयोग ने पुलिस विभाग में 222 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए इस साल जनवरी में विज्ञापन जारी किया था, जिसमें उम्मीदवारों को भर्ती में शामिल होने के लिए 31 जनवरी 2024 से 20 फरवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख दी गई थी. इंतिहान। . इस दौरान पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए हजारों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और यह सुनिश्चित किया गया है कि पुलिस विभाग पहले शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित करे. इसमें पुलिस सब इंस्पेक्टर के 108 पद और गुलनायक के 89 पद समेत फायर ऑफिसर सेकेंड ऑफिसर के 25 पद शामिल हैं।

इन रिक्त पदों के लिए सबसे पहले पुलिस विभाग द्वारा शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है और इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों की मुख्य परीक्षा का आयोजन उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा किया जाएगा जिसके लिए तारीखें दे दी गई हैं दिसंबर के महीने में।

इसके तहत पुलिस विभाग के स्तर पर प्रस्तावित चयन समिति का निर्धारण किया गया है जिसमें 46वीं वाहिनी पीएसी पंकज भट्ट की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय चयन समिति तथा 31वीं वाहिनी पीएसी रुद्रपुर के लिए सेनानायक की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय चयन समिति का निर्धारण किया गया है. महिला वर्ग के लिए 31 पीएसी प्रीति प्रियदर्शनी। सदस्य चयन समिति के रूप में कार्य करेंगे। जबकि 40वीं वाहिनी पीएसी हरिद्वार में पुरुष वर्ग के लिए 40वीं पीएसी प्रदीप कुमार राय की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय चयन समिति का निर्णय लिया गया है, जो एटीसी हरिद्वार पुलिस वर्ग में पुलिस अधीक्षक सरिता डोभाल की अध्यक्षता में कार्य करेगी। इसके साथ ही आईआरबी द्वितीय देहरादून में महिला वर्ग के अंतर्गत अमित श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का प्रस्ताव है।

उत्तराखंड पुलिस भर्ती फिजिकल 2024 के लिए केंद्र:

  • 46वीं वाहिनी पीएसी रुद्रपुर केंद्र पुरुष वर्ग 20159 के लिए पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, अल्मोडा, उधम सिंह नगर और नैनीताल।
  • 31वीं वाहिनी पीएसी रुद्रपुर केंद्र में महिला वर्ग के कुमाऊं के 10429 जिलों के अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी।
  • पुरुष वर्ग के लिए चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी और हरिद्वार जिले के 13328 अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा एटीसी हरिद्वार केंद्र में, जबकि पुरुष वर्ग के लिए देहरादून के 15987 अभ्यर्थियों की 40वीं वाहिनी पीएसी हरिद्वार केंद्र पर आयोजित की जाएगी।
  • आईआरबी सेकेंड देहरादून सेंटर में महिला वर्ग के लिए चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी, देहरादून और हरिद्वार जिले की 12693 महिला अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।
  • इसके अलावा अग्निशमन अधिकारी द्वितीय पद के लिए पुरुष वर्ग के लिए प्रदेश भर के सभी जिलों से 16969 अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता परीक्षा आईआरबी फर्स्ट रामनगर नैनीताल सेंटर में होगी।
  • राज्य भर की महिला अभ्यर्थियों के लिए देहरादून पुलिस लाइन्स में फायर ऑफिसर सेकेंड ऑफिसर पद के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी. इस पद के लिए 10455 महिला अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।
  • आईआरबी प्रथम रामनगर नैनीताल में पुरुष वर्ग के लिए अग्निशमन द्वितीय अधिकारी पद के लिए चयन समिति डीआईजी कुमाऊं योगेंद्र सिंह रावत के अध्यक्षता में काम करेगी।
  • इसी तरह पुलिस लाइन देहरादून में महिला वर्ग में अग्निशमन अधिकारी पद पर गढ़वाल के आईजी करण सिंह नगन्याल की अध्यक्षता में चयन समिति काम करेगी।