अब सरकार ने नियुक्त किए चारधाम यात्रा के लिए 2 PCS अधिकारी, यात्रा में आ रही परेशानीयों को करेंगे दूर

चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की लगातार बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य सरकार ने यह अहम फैसला लिया है. अब चारधाम यात्रा के नियमन के लिए केदारनाथ और बद्रीनाथ यात्रा के लिए चारधाम यात्रा मजिस्ट्रेट में सभी अनियमितताओं को देखने के लिए पीसीएस अशोक कुमार पांडे और पंकज कुमार उपाध्याय को नियुक्त किया गया है।

2024 में धाम पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या का टुटेगा रिकॉर्ड

उत्तराखंड में शुरू हुई चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों की भीड़ को देखते हुए राज्य सरकार ने समय-समय पर कई कदम उठाए हैं, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े. लेकिन सारी चीजें बेकार हो जाती हैं. इसके बावजूद भीड़ अधिक होने से व्यवस्थाएं चरमराती नजर आ रही हैं।

इसी क्रम में सरकार ने 26 मई से 6 जून तक बद्रीनाथ धाम में यात्रा मजिस्ट्रेट के रूप में नैनीताल जिले के मुख्य विकास अधिकारी अशोक कुमार पांडे और केदारनाथ धाम में उधम सिंह नगर जिले के अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज कुमार उपाध्याय को तैनात किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस बार चारों धामो में भारी संख्या में यात्री आ रहे हैं, जिसके चलते भारी संख्या में अनियमितताएं देखने को मिल रही हैं. श्रद्धालुओं का उत्साह देखकर लग रहा है कि वर्ष 2024 में धाम पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या का रिकॉर्ड टूट जाएगा।

अधिकतर श्रद्धालु केदारनाथ पहुंच रहे हैं। यहां अब तक करीब 2.50 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं, लेकिन उम्मीद से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने के कारण राज्य सरकार उचित व्यवस्था करने में असमर्थ दिख रही है. इस सप्ताह बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है इसलिए सरकार ने पीसीएस अधिकारियों की नियुक्ति की है.

Leave a Comment