सावधान बद्रीनाथ धाम में 15 लोगों को रील्स बनाना पड़ा महंगा, पुलिस ने कर डाले सारे फोन जब्त और काटा चालान

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

पिछले कुछ दिनों से हमने कई लोगों को केवल रील बनाने के लिए चारधाम की यात्रा करते देखा है, जिसके कारण अन्य वास्तविक तीर्थयात्रियों को बहुत परेशानी हो रही है। लोगों को कई बार चेतावनी दी जा रही है लेकिन लोग न तो आदेश का पालन कर रहे हैं और न ही सुन रहे हैं। आखिरकार बुधवार को प्रशासन ने कार्रवाई की। उन्होंने बुधवार को मंदिर परिसर में रील बनाते पाए गए 15 लोगों के फोन जब्त कर लिए, वहां उनसे आठ घंटे तक पूछताछ की गई। साथ ही पुलिस एक्ट के तहत 250 रुपये का जुर्माना भी वसूला गया है।

चार धाम परिसर के 50 मीटर के दायरे में वीडियो और फोटो पर प्रतिबंध

8 घंटे बाद तीर्थयात्रियों को सख्त हिदायत के साथ लोगों के फोन लौटाए गए।चारधाम यात्रा इन दिनों अपने चरम पर है। पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष तीर्थयात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई है। कुछ दिन पहले राज्य सरकार ने यात्रा की गलत सूचना और व्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए चार धाम के मंदिर परिसर के 50 मीटर के दायरे में वीडियो और फोटो पर प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया था।

लेकिन, फिर भी लोग कानून व्यवस्था कायम नहीं कर रहे हैं. बीते बुधवार को बद्रीनाथ धाम समेत अन्य धामों में भी वे नियमों का उल्लंघन करते रहे। जिसके चलते उनका फोन फ्रीज कर चालान काटा गया।22 मई को बद्रीनाथ धाम के मंदिर परिसर में 15 लोग रील बनाते हुए पाए गए थे. जब पुलिस को सूचना मिली तो उनके फोन 8 घंटे के लिए जब्त कर लिए गए और प्रति व्यक्ति 250 रुपये का जुर्माना भी वसूला गया।

फोन पर प्रतिबंध लगने के बाद चारधाम में इस तरह की यह पहली कार्रवाई है। रील मेकर्स से परेशान लोग पुलिस के इस कदम की तारीफ कर रहे हैं. उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए फोन लौटा दिया। सरकार ने चार धाम और हेमकुंड साहिब के मंदिर परिसरों में वीडियो-रीलों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस बीच, हरिद्वार, देवप्रयाग, गंगा संगम में 100 मीटर के दायरे में सेल्फी लेने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।