उत्तराखंड में 10 जिलों में भारी बारिश को लेकर राज्य सरकार ने जारी की कमर से , 22 मई से 24 मई तक चारों धामों में हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड में मानसून के आने के दिन बेहद करीब हैं और मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 2 दिनों में मौसम में गंभीर बदलाव की संभावना है. मौसम विभाग के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के अनुसार 22 और 23 मई को पर्वतीय जिलों में उत्तरकाशी, टिहरी, देहरादून, पौडी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, नैनीताल, पिथौरागढ,अल्मोडा और चंपावत और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी।

मैदानी इलाक़ों में हो सकती है हल्की बारिश

जबकि उत्तराखंड के मैदानी जिलों हरिद्वार और उधम सिंह नगर जिलों में बारिश हो सकती है, मौसम शुष्क रहेगा और तीस से चालीस किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 22 मई से 24 मई तक चारों धामों में हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने साथ गर्म कपड़े रखें क्योंकि इन इलाकों में तापमान कम हो सकता है।

आपको बता दें कि इस बार उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में गर्मी ने पिछले 12 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिसके चलते विभाग ने मैदानी इलाकों में लू को लेकर पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है और एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं. इस बीच मौसम विभाग का कहना है कि अगर पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश होती रहेगी तो मैदानी इलाकों में भी तापमान गिरेगा और गर्मी से राहत मिलेगी।

अगर बारिश की बात करें तो उम्मीद है कि 20 जून के आसपास मानसून उत्तराखंड में दस्तक दे सकता है। राजधानी में चार दिनों से तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया जा रहा था। मंगलवार को भी देहरादून का अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. जबकि पंतनगर का अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस और मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 27.0 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस रहा.