उत्तराखंड की सपोंग स्नेला ने करा राज्य का नाम रौशन, कुमाऊँ विश्वविद्यालय की इस छात्रा का अमेरिकी यूनिवर्सिटी में हुआ चयन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

एक बार फिर उत्तराखंड की एक बेटी ने शैक्षिक क्षेत्र में अपना हुनर ​​दिखाया है। इससे पता चलता है कि अब बेटियां हर क्षेत्र में बेटों से एक कदम आगे हैं, अगर मौका मिले तो वे खुद को साबित कर सकती हैं। आज हम आपको जिस बेटी के बारे में बताने जा रहे हैं उसने अपनी मेहनत और लगन से ऐसा मुकाम हासिल किया है जिस पर उनका परिवार और पूरा देश गर्व महसूस कर रहा है।

फुल ब्राइट नेहरू डॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप में हुआ चयन

हम बात कर रहे हैं सुपोंग स्नेला की। कुमाऊं की इस बेटी को यूनिवर्सिटी ऑफ टेनेसी, नॉक्सविले यूएसए में फुल ब्राइट नेहरू डॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप के लिए चुना गया है। सपोंग स्नेला, कुमाऊं विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग से एमएससी में प्रतिभाशाली छात्रा हैं, उन्हें टेनेसी विश्वविद्यालय, नॉक्सविले यूएसए में फुल ब्राइट नेहरू डॉक्टोरल रिसर्च फेलोशिप के लिए चुना गया है। सपोंग ने 2021 में रसायन विज्ञान विभाग, डीएसबी परिसर से अकार्बनिक रसायन विज्ञान में एमएससी किया। और वर्तमान में वह राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान सिलचर, असम से पीएचडी कर रही है।

सुपोंग नागालैंड का रहने वाला है. आपको बता दें कि अब तक सुपोंग के 11 पेपर प्रकाशित हो चुके हैं, जिनका न्यूनतम प्रभाव कारक 4 और अधिकतम 11 है। और अब सुपोंग जैव ईंधन में काम करेगा और वह भी अमेरिका में।

सुपोंग की इस सफलता पर प्रो चित्रा पांडे, प्रो गीता तिवारी, प्रो एबी मेलकानी. डॉ. गिरीश खर्कवाल सहित कुटा अध्यक्ष प्रो. ललित तिवारी, उपाध्यक्ष प्रो. नीलू लोधियाल, डॉ. दीपक, महासचिव डॉ. विजय कुमार, डॉ. संतोष, डॉ. दीपिका गोस्वामी, डॉ. दीपाक्षी जोशी ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। इस उपलब्धि पर उनके परिवार में खुशी का माहौल है। हम भी सुपोंग को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हैं