केदारनाथ यात्रा ने आठवे दिन तोड़ एक और रिकार्ड, एक हफ्ते में यात्रियों का आकड़ा पहुँच एक लाख के पार

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

चारधाम यात्रा शुरू होते ही उमड़ रहे हैं श्रद्धालुहालांकि इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं में केदारनाथ की सुविधाओं और व्यवस्थाओं को लेकर नाराजगी जरूर है, लेकिन उनकी भक्ति में कोई कमी नहीं आई है। केदारनाथ में मौजूदा नजारा ऐसा है कि हेलीपैड से लेकर मंदिर तक लंबी लाइन लगी है, वहीं पैदल मार्ग पर भी भक्तों की भीड़ है. धाम के कपाट खुलने के बाद से दर्शनार्थियों की कुल संख्या 2 लाख 17 हजार से अधिक हो गई है।

उद्घाटन पर 29,030 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन

पंच केदारों में प्रमुख केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही यात्रा में एक नया अध्याय जुड़ गया है। मंदिर के उद्घाटन पर 29,030 श्रद्धालुओं ने बाबा केदार के दर्शन किये। कपाट खुलने के दिन दर्शनार्थियों की संख्या का यह एक नया रिकॉर्ड था लेकिन अब यहां आने वाले श्रद्धालुओं ने एक नया रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है।

उद्घाटन के आठ दिन हो रहे हैं, धाम में आने वाले दर्शनार्थियों की संख्या दो लाख से अधिक हो गई है। धाम में दिन भर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है. आस्था पथ पर बाबा के दर्शन के लिए भक्तों की लंबी कतारें लग रही हैं, पूरा मंदिर परिसर भी भक्तों से खचाखच भरा हुआ है। बताया जा रहा है कि हर दिन औसतन 26 हजार से ज्यादा श्रद्धालु केदारनाथ में बाबा के दर्शन कर चुके हैं।

बीते शुक्रवार को भी धाम में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। आस्था पथ पर सुबह चार बजे तक दर्शन के लिए भक्तों की कतार लगी रही। आस्था पथ पर सुबह चार बजे तक दर्शन के लिए भक्तों की कतार लगी रही। जब भीड़ ज्यादा बढ़ गई तो सभामंडप से ही भक्तों को दर्शन दिए गए। पिछले वर्ष 2023 में अष्टमी तिथि तक लगभग 116108 शिवभक्तों ने धाम में दर्शन किये थे। श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के कार्यकारी अधिकारी रमेश चंद्र तिवारी ने बताया कि इस वर्ष उम्मीद से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं, जिसके चलते धार्मिक दर्शन सभा मंडप से ही कराए जा रहे हैं।