उत्तराखंड की नेहा बनी सेना में अफसर, बागेश्वर की नेहा लोहुमी बनी सेना में नर्सिंग लेफ्टिनेंट

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

उत्तराखंड की एक और बेटी ने बहुत ही सराहनीय काम किया है जिससे अपने राज्य उत्तराखंड का नाम रोशन किया है। हम आपको बताना चाहेंगे कि नेहा ने अपनी प्राथमिक शिक्षा गांव में रहकर की और हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा विवेकानंद इंटर कॉलेज मंडलसेरा से पास की। इसके बाद उन्होंने बरेली से जेएनएम और पोस्ट नर्सिंग बीएससी की।

उत्तराखंड के अन्य युवाऔं के लिए बनी मिसाल

नेहा उत्तराखंड के उन लोगों के लिए एक मिसाल बन गई हैं जो शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए शहरों की ओर पलायन कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ होनहार छात्र पहाड़ों में रहकर विपरीत परिस्थितियों में भी सफलता हासिल कर रहे हैं। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है बागेश्वर जिले के विकासखंड जौलकांडे गांव की नैना लोहुमी ने, उन्होंने सैन्य नर्सिंग सेवा की परीक्षा पास कर ली है और अब वह भारतीय सेना में नर्सिंग लेफ्टिनेंट के पद पर तैनात होंगी. उनकी वजह से पूरे परिवार और इलाके में खुशी का माहौल है।

नेहा एक सामान्य मध्यम वर्गीय परिवार से हैं। उन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा अपने गाँव में रहते हुए की, जब अन्य लोग उनका गाँव छोड़ रहे थे तब उन्होंने विवेकानन्द इंटर कॉलेज, मंडलसेरा से हाई स्कूल और इंटरमीडिएट किया। इसके बाद उन्होंने जेएनएम और पोस्ट नर्सिंग बीएससी की पढ़ाई बरेली से की। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने कुछ महीनों तक परीक्षा की तैयारी की और फिर मिलिट्री नर्सिंग सर्विसेज परीक्षा में सफलता हासिल की।

उनके पिता नवीन लोहुमी एक पूर्व सैनिक हैं और वर्तमान में कुर्मांचल बैंक में एजेंट हैं और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। उनकी इस उपलब्धि पर सभी ने उन्हें बधाई दी है और उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं।