चारधाम यात्रा को लेकर उत्तराखंड सरकार ने सख्त किए नियम, मंदिर के 200m के क्षेत्र में मोबाइल फोन का प्रयोग हुआ वर्जित

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

चारधाम यात्रा में हो रही तमाम अव्यवस्थाओं के बाद मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को कई गंभीर निर्देश दिये हैं। निर्देश दिया जा रहा है कि मंदिर के 200 मीटर के दायरे में श्रद्धालु किसी भी तरह के मोबाइल का इस्तेमाल न करें. इसके साथ ही सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि किसी भी तरह की अफवाह या गलत वीडियो फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हुए अभी 6 दिन ही हुए हैं और व्यवस्था पहले ही चरमरा गई है। सचिव स्तर के अधिकारियों को लगातार चारधाम यात्रा की निगरानी के लिए कहा जा रहा है।

बिना पंजीकरण आने वाले को अब भेजा जाएगा वापस

चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु मंदिर के आसपास न तो कोई वीडियो बना सकेंगे और न ही किसी भी तरह से मोबाइल का इस्तेमाल कर सकेंगे। वीडियो बनाने के इस चलन के कारण अन्य भक्तों को दर्शन करने में समय लग रहा है और भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है, अब उत्तराखंड सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने निर्देश दिए हैं कि चारधाम में मंदिरों के 200 मीटर के दायरे में कोई भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा, इससे यात्रा में व्यवधान पैदा हो रहा है। अब अगर कोई यात्री मंदिर के 200 मीटर के दायरे में मोबाइल का इस्तेमाल करता नजर आया तो पुलिस न सिर्फ उसे रोकेगी बल्कि संभव है कि उसके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है।

उत्तराखंड सरकार ने देश के सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर जागरूकता फैलाने का अनुरोध किया है और अपने राज्यों में यह संदेश दिया है कि कोई भी श्रद्धालु बिना पंजीकरण के चारधाम यात्रा पर न आये। जिन यात्रियों का पंजीकरण हो चुका है, उन्हें पंजीकरण में उल्लिखित तिथियों पर ही आना चाहिए। सचिव ने आने वाले श्रद्धालुओं से संयम बरतने और प्रशासन को सहयोग करने की भी अपील की है।

उन्होंने बताया कि इस साल भी भीड़ हर साल से ज्यादा पहुंच रही है। ऐसे में हमने तय किया है कि जो लोग बिना रजिस्ट्रेशन के यात्रा कर रहे हैं, उन्हें रोका जाए। अब प्रशासन जगह-जगह वाहनों की जांच और श्रद्धालुओं से बातचीत के बाद ही उन्हें आगे भेजेगा, चारों धामों में अचानक भीड़ न बढ़े, इसके लिए कदम उठाए जा रहे हैं। कुछ ही दिनों में यात्रा पटरी पर आ जाएगी और इसके साथ ही सरकार ने यह भी साफ कर दिया है कि किसी भी तरह की अफवाह या गलत वीडियो फैलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी, इसलिए गलत जानकारी के साथ वीडियो न बनाएं।