भारतीय टीम के सबसे बेहतरीन प्लेयर ने लिया संन्यास, 6 जून को कुवैत में सुनील छेत्री खेलेंगे अपना आखिरी मैच

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

भारत के कई युवा लगातार खेल के क्षेत्र में अपनी पहचान बना रहे हैं। उत्तराखंड से ऐसे कई युवा चेहरे हैं जिनकी कहानियां हम आपको समय-समय पर उपलब्ध कराते रहते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खिलाड़ी की कहानी बता रहे हैं जो उत्तराखंड से नहीं हैं लेकिन उनका नाम दुनिया में खूब गूंजा है और उन्होंने अपने खेल को दुनिया में पहुंचाया है। अगला स्तर। लेकिन इनमें से कुछ खेल ऐसे हैं जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उतने प्रसिद्ध नहीं हैं। फिर भी युवा अपनी लगन और मेहनत से अपनी और इन खेलों की पहचान बनाने को तैयार हैं।

दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी मेस्सी और रोनालडो के बाद आता है सर्वाधिक गोल में नाम

ऐसा ही एक खेल है फुटबॉल। भले ही फुटबॉल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत प्रसिद्ध है, लेकिन ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो उभरकर सामने आए और फुटबॉल को बहुत प्रसिद्ध बनाया। भारत के बहुत कम खिलाड़ियों ने इसमें अपनी छाप छोड़ी है. सुनील छेत्री एक जाने-माने खिलाड़ी हैं जिन्होंने फुटबॉल में अपनी पहचान बनाकर भारतीय युवाओं और प्रशंसकों का ध्यान इस खेल की ओर खींचा है।

सुनील छेत्री भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान भी हैं। और उनकी प्रतिभा के कारण उन्हें वर्षों से फुटबॉल में उनके प्रदर्शन और योगदान के लिए सम्मानित भी किया गया है। उन्हें 2011 में अर्जुन पुरस्कार और 2019 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। साथ ही क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के साथ उनकी एक तस्वीर भी इंटरनेट पर वायरल हुई थी। वह दुनिया के एकमात्र अभिनेता खिलाड़ी हैं जिन्होंने कई गोल किये हैं और उनका नाम मेसी और रोनाल्डो के बाद आता है।

इसी बीच सुनील छेत्री ने अपने एक्स अकाउंट पर एक पोस्ट कर अपने सभी फैंस और फुटबॉल प्रेमियों की आंखों में आंसू भर दिए हैं. सुनील छेत्री ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी है. उन्होंने बताया कि वह अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 6 जून को कुवैत के खिलाफ खेलेंगे।

BCCI ने इस पोस्ट पर यह भी लिखा है कि “आपका करियर असाधारण से कम नहीं रहा है और आप भारतीय फुटबॉल और भारतीय खेलों के लिए एक अभूतपूर्व प्रतीक रहे हैं।” हम आपको बताना चाहेंगे कि सुनील ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच से की थी। अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में सुनील छेत्री ने 150 मैचों में 94 गोल और 515 क्लब मैचों में 252 गोल किए हैं। सुनील छेत्री अब तक 94 अंतरराष्ट्रीय गोल करके दुनिया के सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। साथ ही सक्रिय खिलाड़ियों में सुनील रोनाल्डो और मेसी के बाद तीसरे स्थान पर हैं।