उत्तराखंड में इस बार चारधाम यात्रा तोड़ेगी अपना 1200 साल का रिकार्ड, श्रद्धालुओं की तादात देखते हुए इस बार खिल रहे व्यापारी और लोगों के चेहरे

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हो गई है और इस बार यात्रा को लेकर एक अलग ही क्रेज देखने को मिला है. इस बार तीर्थयात्रियों ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. पौराणिक ग्रंथों के अनुसार, उत्तराखंड में चार धाम यात्रा पिछले 1200 वर्षों से चल रही है, लेकिन इस साल पहली बार इतनी अधिक संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। राज्य सरकार को उम्मीद है कि यात्रा एक नया रिकॉर्ड बनाएगी।

पांच दिनों के भीतर 2.50 लाख के पार हुआ आकड़ा

हम सभी जानते हैं कि चारधाम यात्रा को चार दिन बीत चुके हैं और राज्य में इस बार लाखों श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. और भी अधिक लोग केदारनाथ धाम के दर्शन के लिए आ रहे हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पांच दिनों के भीतर 2.50 लाख से ज्यादा तीर्थयात्री चारधाम के दर्शन कर चुके हैं. उत्तराखंड में पिछले कई दिनों से हल्की बर्फबारी और बारिश हो रही है और तापमान काफी नीचे चला गया है लेकिन इसके बावजूद श्रद्धालुओं की संख्या में कोई कमी नहीं आई है।

हालांकि, प्रशासन ने यात्रियों को सावधानी से यात्रा करने की हिदायत दी है और अपने साथ रेनकोट और गर्म कपड़े ले जाने का अनुरोध किया है। पिछले साल चारधाम यात्रा 22 अप्रैल 2023 को शुरू हुई थी। पहले पांच दिनों में 1.38 लाख तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए थे, जबकि पूरी यात्रा अवधि के दौरान दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 56 लाख से अधिक थी. इस बार कहा जा रहा है कि आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या सीमा पार कर जाएगी।

श्री बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने तीर्थयात्रियों से अपील की है कि यात्रा कुछ दिनों के लिए नहीं बल्कि नवंबर तक संचालित की जाएगी. इसलिए, इतनी जल्दबाजी न करें, यात्री पंजीकरण की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए अपनी चारधाम यात्रा की योजना बनाएं। और बिना पंजीकरण कराए न जाएं। श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होने से व्यवस्थाएं भी प्रभावित हो रही हैं।