उत्तराखंड में महादेव के जयकारो से गूँजी केदार घाटी, सुबह तड़के खुले केदारनाथ के कपाट गंगोत्री में भी लगा माता का दरबार

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

चारधाम यात्रा के लिए द्वार अब खुले हैं और अब तक 22 लाख से अधिक श्रद्धालु इस बार की चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। इन आंकड़ों को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार चारधाम यात्रा में श्रद्धालु नया रिकॉर्ड बनाएंगे। उद्घाटन के दौरान केदारनाथ, गणगोत्री और यमुनोत्री धाम को टनों फूलों से भव्य रूप से सजाया गया था।

अक्षय तृतीय के अवसर पर खुले 3 धाम के कपाट बद्रीनाथ की यात्रा 12 मई से

बाबा केदार की आराध्य पंचमुखी डोली चार दिन की पैदल यात्रा के बाद गुरुवार दोपहर करीब 3 बजे केदारनाथ धाम पहुंची और आज सुबह 7 बजे विधि-विधान के साथ केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। सुबह में। केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुल गये हैं. आने से पहले लोगों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

आज सुबह 7 बजे केदारनाथ धाम के कपाट खुलने के बाद यमुनोत्री धाम के कपाट सुबह 10.29 बजे और गंगोत्री धाम के कपाट दोपहर 12.25 बजे खुलेंगे। बद्रीनाथ धाम के कपाट 12 मई को सुबह 6 बजे खुलेंगे। अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर तीनों धामों को फूलों से भव्य रूप से सजाया गया है। उद्घाटन के लिए केदारनाथ धाम की 20 क्विंटल, गंगोत्री धाम की 21 क्विंटल और यमुनोत्री धाम की 10 क्विंटल फूलों से भव्य सजावट की गई है।

इस बार श्रद्धालु आस्था पथ से होकर धाम में दर्शन के लिए जाएंगे और आस्था पथ पर बैठने के लिए बेंच की भी व्यवस्था की गई है। साथ ही बारिश और बर्फबारी से बचाने के लिए रेन शेल्टर भी बनाया गया। केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा भी आज से शुरू हो जाएगी और तृतीय केदार तुंगनाथ धाम के कपाट भी आज दोपहर 12 बजे खोले जाएंगे. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी कपाट खुलने के मौके पर केदारनाथ धाम पहुंचे, जिसके बाद उन्होंने दर्शन-पूजन किया और श्रद्धालुओं की सुविधाओं और तैयारियों को लेकर स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि इस बार की तैयारी विद्यार्थियों के अधिक से अधिक लाभ के लिए की जाएगी।