मुश्किल समय में भी सृष्टि ने नहीं खोया हौसला, पिता के देहांत के बाद उनके सपने को किया पूरा और पहले प्रयास में निकाला उत्तराखंड PCS-J

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

UKPSC ने सोमवार को PCS-J का रिजल्ट जारी कर दिया है, ऐसे कई उम्मीदवार हैं जिन्होंने परीक्षा पास की है। लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको सृष्टि बनियाल की कहानी बता रहे हैं, इस लड़की ने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल की है। पिता का साया उठने के बाद उन्होंने अपने पिता का सपना पूरा करने की ठानी और कड़ी मेहनत के बाद उन्हें सफलता मिली।

तैयारी के बीच में ही हो गया था पिता का आकस्मिक निधन

मौजूदा समय में किसी भी परीक्षा को पास करना मुश्किल जरूर है, लेकिन नामुमकिन नहीं, ये साबित कर दिखाया है कोटद्वार की सृष्टि ने। बचपन से ही उनकी रुचि वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में थी, यह देखकर उनके पिता ने उन्हें कानून के क्षेत्र में जाने की सलाह दी। उनके पिता का सपना था कि उनकी बेटी एलएलबी करे और सही और जरूरतमंदों को न्याय दिलाए। लेकिन शायद भगवान को कुछ और ही मंजूर था सृष्टि की सफलता के वक्त उनके पिता का साथ देना तय नहीं था, तैयारी के बीच में ही उनके पिता इस दुनिया को अलविदा कह गये।

उत्तराखंड पीसीएस-जे परीक्षा पास करने के बाद अब सृष्टि की किस्मत में अपने पिता के सपने को पूरा करने के लिए जज बनने का जुनून सवार हो गया है, उन्होंने अपने पिता को याद करते हुए कहा, ‘काश पापा आज यहां होते तो कितने खुश होते।’ आज जज बनकर उनका सपना पूरा हो गया है. इसी खुशी में उन्होंने नम आंखों से अपने पिता को याद किया।

सृष्टि ने 2022 में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से 5 साल का इंटीग्रेटेड बीए-एलएलबी पूरा किया, जिसमें उन्होंने सिल्वर मेडल हासिल किया। फिलहाल सृष्टि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से एलएलएम की पढ़ाई कर रही हैं। उनके पिता स्व. गोपाल कृष्ण बनियाल बीईएल हरिद्वार से सेवानिवृत्त हुए थे। सृष्टि के लिए ये वक्त काफी मुश्किल था. कैंसर के कारण पिता का साया उठने के बाद सृष्टि अपनी जिम्मेदारी और पिता के सपने को पूरा करने के लिए दिन-रात मेहनत करने लगीं। पहले ही प्रयास में सृष्टि की मेहनत रंग लाई और वह पीसीएस-जे परीक्षा पास कर जज बन गईं.